scriptHealth tips : शरीर में ब्लड का लेवल बढ़ाते हैं यह फूड्स, रोजाना करें सेवन | Eating These foods increase the blood | Patrika News

Health tips : शरीर में ब्लड का लेवल बढ़ाते हैं यह फूड्स, रोजाना करें सेवन

locationमुंबईPublished: Jul 30, 2021 07:16:44 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

Health tips : शरीर में खून की कमी होना चिंता का विषय है। क्योंकि खून की कमी होने से हमारा शरीर कमजोर, आलस और थकान से भरा हो जाता है। हमारा मन किसी काम में नहीं लगता और कई बीमारियां हमें जकड़ लेती है। इसलिए शरीर में खून का लेवल बनाए रखने के लिए हमें कुछ फूड्स का सेवन करना चाहिए।

Health tips

Health tips

शरीर में खून की कमी हो जाने से व्यक्ति काफी कमजोर हो जाता है और कई बीमारियां व्यक्ति को अपनी चपेट में ले लेती है। इसलिए हमेशा स्वस्थ और तंदुरुस्त रहने के लिए ब्लड का लेवल बराबर रहना चाहिए। इसलिए आप कुछ फूड्स का सेवन रोजाना करें। जिससे आप स्वस्थ और तंदुरुस्त रहें।
यह भी पढ़ें – सांसों की बदबू से परेशान हो गए हैं। तो इस तरह करें धनिया पत्ती का उपयोग।

रोजाना खाएं सेब –

सेब ऐसा फल है। जिसे खाने की सलाह स्वयं डॉक्टर भी देते हैं। अगर आप रोजाना एक सेब खाएंगे। तो यह आपको बीमारियों से भी दूर रखेगा और शरीर में होने वाली खून की कमी को भी पूरी करेगा। यह आपका हीमोग्लोबिन लेवल भी बढ़ाता है।
यह भी पढ़ें – सेहतमंद रहने के लिए इन अच्छी आदतों को करें दिनचर्या में शामिल।

चुकंदर का सेवन करें –

चुकंदर शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है। आप सलाद के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं और इसका जूस भी बनाकर पी सकते हैं। जो बहुत आसान तरीके से बन जाता है। केवल चुकंदर को साफ करके काट के मिक्सर में डालें। इसमें पर्याप्त मात्रा में पानी डालकर पीस लें। अब चुकंदर का जूस तैयार हो गया। इसे आप पी सकते है।
यह भी पढ़ें – हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भोजन में शामिल करें यह खाद्य पदार्थ।

पालक का सेवन करें –

शरीर में खून की कमी हो तो पालक का सेवन जरूर करना चाहिए। पालक में पर्याप्त मात्रा में आयरन होता है। जो शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करता है। पालक की सब्जी आप विभिन्न प्रकार से बना कर खा सकते हैं।
यह भी पढ़ें – खर्राटों से परेशान हैं तो रोज करें इन चीजों का सेवन।

अनार का सेवन करें –

अनार का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में सोडियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, लोहा, विटामिन आदि पोषक तत्व होते हैं
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो