script

Health Tips : प्रदूषण से प्रभावित हो रही है सेहत तो आहार में शामिल करें यह फूड्स

locationमुंबईPublished: Jul 30, 2021 02:28:01 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

Health Tips : प्रदूषण का असर हमारे स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। अगर आप भी इस प्रकार की समस्या से प्रभावित हो रहे हैं। तो कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें। इससे आपकी सेहत पर विपरीत असर नहीं पड़ेगा।

Health Tips

Health Tips

धूल, दूप, प्रदूषण आदि के कारण हमारी सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ने लगता है। इस समस्या का असर हमारी त्वचा पर भी पड़ता है। जब हम घर से बाहर निकलते हैं। तो प्रदूषण के संपर्क में आ ही जाते हैं। इसके प्रभाव से बचने के लिए हमें कुछ फूड्स को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।
आंवले का सेवन करें –

आंवले का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें विटामिन सी पाया जाता है और इसी के साथ इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं। जो फ्री रेडिकल्स की सफाई करने में मदद करते हैं। इसलिए आंवले का सेवन जरूर करना चाहिए।
यह भी पढ़ें – सांसों की बदबू से परेशान हो गए हैं तो इस तरह करें धनिया पत्ती का उपयोग।

हरी सब्जियां खाएं-

अगर आप प्रदूषण के संपर्क में आते हैं। तो आप हरी सब्जियों का सेवन अधिक मात्रा में करें।क्योंकि यह आपके शरीर में आने वाले प्रदूषण के प्रभाव को खत्म करती है। हरी सब्जियों में आप गोभी, गाजर, मटर, पालक, ब्रोकली आदि को शामिल कर सकते हैं। इसमें कई प्रकार के विटामिन और प्रोटीन पाए जाते हैं।
यह भी पढ़ें – जमीन पर बैठकर भोजन करने से स्वास्थ्य को होते हैं यह अनगिनत फायदे।

गुड़ का सेवन करें-

गुड़ का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि गुड़ में आयरन होता है। जो ब्लड में ऑक्सीजन सप्लाई को बराबर बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है और प्रदूषण से पड़ने वाले प्रभाव को भी कम करता है। इसलिए जब आप चाय बनाए तो उसमें शक्कर की जगह गुड़ का इस्तेमाल करें। तो फायदेमंद होगा। इसी के साथ आप भोजन के बाद भी थोड़ा सा गुड़ खा सकते हैं।
यह भी पढ़ें – सेहतमंद रहने के लिए इन अच्छी आदतों को करें अपनी दिनचर्या में शामिल।

नट्स का सेवन करें –

नट्स का सेवन आपके शरीर के लिए फायदेमंद होता है। यह प्रदूषण से पड़ने वाले प्रभाव को भी कम करता है। क्योंकि इनमें कई प्रकार के विटामिन और प्रोटीन पाए जाते हैं। इसके लिए आप बादाम, पिस्ता, अखरोट, मूंगफली आदि का सेवन करें।
यह भी पढ़ें – बारिश में त्वचा को जवां बनाए रखने अपनाएं अपनाएं यह उपाय।

अदरक का सेवन करें –

अदरक का सेवन भी आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे चाय, काढ़ा और सब्जी सभी में शामिल किया जा सकता है। इससे आपका इम्यूनिटी सिस्टम भी स्ट्रांग होता है और मौसम से पड़ने वाले प्रभाव से भी आप को बचाता है।
यह भी पढ़ें –

काली मिर्च का सेवन करें-

काली मिर्च का सेवन करने से आपके शरीर को कई फायदे होते हैं। क्योंकि इसमें विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसका चाय में सेवन करने से आपको काफी लाभ होता है। आप पिसी हुई काली मिर्च में शहद डालकर भी चाट सकते हैं।इससे भी आपको कफ़ आदि समस्या से निजात मिलेगी और प्रदूषण से होने वाला प्रभाव कम होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो