scripthome remedies to get rid of cough and cold in changing season | winter health tips जानिए बदलते मौसम में खांसी-जुकाम से निजात का घरेलू उपाय | Patrika News

winter health tips जानिए बदलते मौसम में खांसी-जुकाम से निजात का घरेलू उपाय

मौसम बदलते ही लोगों को खांसी-जुकाम जैसी परेशानी होने लगती है वैसे तो यह आम बात है लेकिन खासी-जुकाम इंसान को परेशान कर देता है। हालांकि अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप कुछ घरेलु उपाय अपनाकर खांसी-जुकाम को शुरूआत में ही ठीक कर सकते हैं। यहां हम आपको खांसी-जूकाम ठीक करने के घरेलू उपाय बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप भी बदलते मौसम में इससे बच सकते हैं । है। अगर आपको घरेलू उपायों के बारे में जानकारी है तो आप घर पर भी आसानी से खांसी या जुकाम को ठीक कर सकते हैं।

नई दिल्ली

Updated: December 21, 2021 01:07:30 pm

home remedies to get rid of cough and cold in changing seasonएक्सपर्ट से जानिए थायराइड के मरीजों के लिए केले का इस्तेमाल फायदेमंद है या नुकसानदेह नई दिल्ली : मौसम बदल गया है और बदलते मौसम का असर हमारे सेहत पर जरूर होता है । मौसम बदलते ही लोगों को खांसी-जुकाम जैसी परेशानी होने लगती है वैसे तो यह आम बात है लेकिन खासी-जुकाम इंसान को परेशान कर देता है। हालांकि अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप कुछ घरेलु उपाय अपनाकर खांसी-जुकाम को शुरूआत में ही ठीक कर सकते हैं। यहां हम आपको खांसी-जूकाम ठीक करने के घरेलू उपाय बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप भी बदलते मौसम में इससे बच सकते हैं आइये जानते हैं कैसे आप खुद कैसे घरेलू टिप्स सावस्थ रखें ।
home remedies to get rid of cough and cold in changing season
home remedies to get rid of cough and cold in changing season
1. अनानास का जूस
अनानास का जूस टीबी जैसी गंभीर बीमारियों के लिए रांमबाण हैं वहीं इसके जूस के गुण बढ़ाने के लिए इसमें शहद नमक और काली मिर्च डालकर पीने से बलगम भी खत्म होता है । ऐसा करने से ये एक खांसी के कफ सीरप जितना फायदा करता है । क्योंकि अनानास में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो फ्री रेडीकल्स की वजह से शरीर को पहुंचने वाले नुकसान से बचावा करते हैं।

2. मसालेदार खाने का सेवन
ये सुनकर आपको हैरानी होगी लेकिन खांसी में मसालेदार और मिर्ची वाला खाना फायदेमंद होता है। लाल मिर्च में कैप्साइसीन नाम का एक केमिकल पाया जाता है जिसकी वजह से बलगम का असर कम हो जाता है। वहीं इसके अलावा लालमिर्च खाने के बाद गले की खराश भी दूर हो जाती है वहीं मसालेदार खआना जुकाम में भी फायदेमंद होता है।

3. भाप लेना
गले और नाक को साफ करने के लिए आप घर पर ही भाप ले सकते हैं इसके लिए पानी को उबालकर उसमें एक चुटकी नमक डाल दें अब अपने चेहरे को पतीले से एक निश्चित दूरी पर रखते हुए कोई तौलिया या चादर से ओढ़कर अंदर की ओर सांस लें । खासी और जुकाम को सही करने के लिए यह एक अच्छा और घरेलू उपचार है. इससे आपकी नाक की नली और गला खुल जाएगा।

4. हल्दी और अजवायन
सर्दी होने पर हल्दी और अजवायन से काफी राहत मिलती है 10 ग्राम हल्दी और 10 ग्राम अजवायन को एक कप पानी में मिलाकर अच्छी तरह से पकाएं। पानी जब पक कर आधा हो जाए तो इसमें थोड़ा-सा गुड़ मिला लें. इसे गरम। पीने से बहुत राहत मिलती है।

5. हल्दी और दूध
जुकान यूं तो एक साधारण संक्रामक रोग है । लेकिन समय पर उपचार नहीं होने पर यह काफी खतरनाक रूप धारण कर लेता है। जुकाम होने पर एक गिलास गरम दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से काफी आराम मिलता है। इससे न सिर्फ बहती नाक से छुटकारा मिलता है बल्कि बंद नाक और गले में होने वाली खराश से भी राहत मिलती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंCorona Cases In India: देश में 24 घंटे में कोरोना के 2.68 लाख से ज्यादा केस आए सामने, जानिए क्या है मौत का आंकड़ाअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up Dayसीमित दायरे से निकल बड़ा अंतरिक्ष उद्यम बनने की होगी कोशिश: सोमनाथरेलवे का कंफर्म टिकट खोने पर घबरायें नहीं, इन नियमों का करें पालनTesla In India: हमारे यहां लगाएं अपनी इलेक्ट्रिक कार का प्लांट, इस राज्य ने Elon Musk को दिया खुला न्योतासपा को बड़ा झटका, कैराना से प्रत्याशी नाहिद हसन गिरफ्तार, कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेजा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.