scriptअमरूद के पत्तों से वजन घटाएं, डायबिटीज कंट्रोल करें और ग्लोइंग स्किन पाएं | Lose weight with guava leaves, control diabetes and get glowing skin | Patrika News
स्वास्थ्य

अमरूद के पत्तों से वजन घटाएं, डायबिटीज कंट्रोल करें और ग्लोइंग स्किन पाएं

हमारे देश में ज्यादातर घरों में अमरूद के पेड़ लगे देखने को मिल जाते हैं. अमरूद खाना हम सभी को पसंद होता है. स्वादिष्ट होने के साथ ही ये सेहत से भी भरपूर फल है. पर क्या आप जानते हैं कि अमरूद के साथ ही अमरूद की पत्त‍ियां भी बहुत फायदेमंद होती हैं.

Nov 30, 2023 / 10:14 am

Manoj Kumar

guava-leaves.jpg

Lose weight with guava leaves, control diabetes and get glowing skin

हमारे देश में ज्यादातर घरों में अमरूद के पेड़ लगे देखने को मिल जाते हैं. अमरूद खाना हम सभी को पसंद होता है. स्वादिष्ट होने के साथ ही ये सेहत से भी भरपूर फल है. पर क्या आप जानते हैं कि अमरूद के साथ ही अमरूद की पत्त‍ियां भी बहुत फायदेमंद होती हैं. पारंपरिक रूप से अमरूद की पत्तियों को उनके औषधीय गुणों के कारण दस्त के उपचार, कोलेस्ट्रोल कम करने, डायबिटीज जैसी बीमारी का इलाज करने के लिए पहचाना जाता है. अमरूद के पत्ते एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी-बैक्‍टीरियल गुण और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर होते हैं. त्‍वचा, बाल और स्‍वास्‍थ्‍य की देखभाल के लिए अमरूद की पत्‍तियों का रस पीना या फिर छोटी-मुलायम पत्त‍ियों को चबाना फायदेमंद होता है…
दस्त का उपचार
आमतौर पर स्टैफिलोकोकस ऑरियस बैक्टीरिया बढ़ने के कारण दस्त की समस्या होती है, लेकिन अध्ययन के मुताबिक अमरूद का पत्ता बैक्टीरिया के विकास को खत्म कर सकता है. अमरूद के पत्ते की चाय का सेवन करने से पेट दर्द कम होता है. दर्द से तेजी से राहत पाने के लिए एक कप उबलते पानी में अमरूद की जड़ और पत्तियां मिला लें, फिर इसके पानी को छानकर खाली पेट पी लें.
कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक
एक अध्ययन में साबित हुआ है कि अमरूद की पत्ती वाली चाय पीने से आठ सप्ताह में कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी आ सकती है. इस बीच, एलडीएल या लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन, लिपोप्रोटीन के पांच प्रमुख समूहों में से एक है जो सभी वसा के अणुओं को पूरे शरीर में ले जाता है. जब इस प्रकार की कोलेस्ट्रॉल की आपूर्ति एक बड़ी मात्रा में होती है, तो व्यक्ति का स्वास्थ्य खराब हो जाता है और दिल से संबंधित समस्याओं का खतरा बन सकता है.
सर्दी-खांसी में राहत में असरदार
चूंकि अमरूद की पत्तियों में विटामिन सी और आयरन की मात्रा अधिक होती है, इसलिए अमरूद की पत्तियों का काढ़ा खांसी और सर्दी को दूर करने में मददगार होता है. अमरूद का जूस फेफड़े और गले को साफ करने में मदद करता है.
बालों झड़ने की समस्या को करे दूर
अमरूद की पत्तियां बालों का झड़ना कम कर सकती हैं या स्थिति को खराब होने से रोक सकती हैं. इसके लिए अमरूद की पत्तियां लेकर लगभग 20 मिनट के लिए पानी में उबाल लें, बाद में इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें. सबसे पहले, अपने बालों को पानी से धो लें और फिर बालों की जड़ों पर अमरूद की पत्तियों के मिश्रण को लगाएं.
भगाएं दांत का दर्द और मसूड़ों की सूजन
अमरूद के पत्तों को उबालें और फिर उसे छान लें, इसके बाद जो पानी निकले उससे गरारा करें. इससे दांत का दर्द, मसूड़ों की सूजन और मुंह के छाले खत्म होते हैं.
डायबिटीज को करे नियंत्रित
जिस तरह से अमरूद का फल डायबिटीज वालों के लिए फायदेमंद होता है, उसी तरह इसके पत्तों का पानी डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Home / Health / अमरूद के पत्तों से वजन घटाएं, डायबिटीज कंट्रोल करें और ग्लोइंग स्किन पाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो