scriptबेचैन पैरों को राहत! वैज्ञानिकों ने खोजा संभावित इलाज | Restless Legs No More? Scientists Unearth Potential RLS Treatment | Patrika News
स्वास्थ्य

बेचैन पैरों को राहत! वैज्ञानिकों ने खोजा संभावित इलाज

एक अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक टीम ने बेचैन पैर सिंड्रोम के उपचार के लिए नए आनुवांशिक सुराग खोजे हैं, जो वृद्ध व्यक्तियों में आम होता है।

नई दिल्लीJun 07, 2024 / 06:29 am

Manoj Kumar

Restless Leg Syndrome treatment, Genetic clues restless leg syndrome, Restless leg syndrome research 2024, University of Munich restless leg, University of Cambridge restless leg, Restless leg syndrome genetic study, Nature Genetics restless leg, New drugs for restless leg syndrome, Anticonvulsants restless leg syndrome, Perampanel restless leg syndrome, Lamotrigine restless leg syndrome, Glutamate receptors restless leg, Restless leg syndrome genetic loci, Restless leg syndrome in women, Restless leg syndrome trials,

Restless Leg Syndrome treatment,
Genetic clues restless leg syndrome,
Restless leg syndrome research 2024,
University of Munich restless leg,
University of Cambridge restless leg,
Restless leg syndrome genetic study,
Nature Genetics restless leg,
New drugs for restless leg syndrome,
Anticonvulsants restless leg syndrome,
Perampanel restless leg syndrome,
Lamotrigine restless leg syndrome,
Glutamate receptors restless leg,
Restless leg syndrome genetic loci,
Restless leg syndrome in women,
Restless leg syndrome trials,

एक अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक टीम ने बेचैन पैर सिंड्रोम के उपचार के लिए नए आनुवांशिक सुराग खोजे हैं, जो वृद्ध व्यक्तियों में आम होता है।

बेचैन पैर सिंड्रोम से पीड़ित लोगों को पैरों में रेंगने जैसी असहज भावना होती है और उन्हें पैरों को हिलाने की अत्यधिक इच्छा होती है, खासकर शाम या रात के समय। यह नींद को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है और अवसाद, चिंता, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है।
हालांकि इस स्थिति का कारण अभी भी अज्ञात है, जर्मनी के म्यूनिख विश्वविद्यालय (TUM) और केम्ब्रिज विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने तीन जीनोम-वाइड एसोसिएशन स्टडीज से डेटा एकत्र और विश्लेषित किया, जिसमें 100,000 से अधिक मरीज और 1.5 मिलियन से अधिक अप्रभावित नियंत्रण समूह शामिल थे।
यह परिणाम, जो नेचर जेनेटिक्स पत्रिका में प्रकाशित हुआ, ने 140 से अधिक नए आनुवांशिक जोखिम स्थलों की पहचान की, जिससे ज्ञात संख्या आठ गुना बढ़कर 164 हो गई, जिसमें तीन एक्स क्रोमोसोम पर हैं।
शोधकर्ताओं ने पाया कि पुरुषों और महिलाओं के बीच कोई मजबूत आनुवांशिक अंतर नहीं है, जबकि यह स्थिति महिलाओं में पुरुषों की तुलना में दो गुना अधिक आम है।

केम्ब्रिज विश्वविद्यालय के डॉ. स्टीवन बेल ने कहा कि “बेचैन पैर सिंड्रोम के आनुवांशिक आधार को समझना” “इसे प्रबंधित और इलाज करने के बेहतर तरीकों को खोजने में मदद कर सकता है, जिससे दुनिया भर में प्रभावित लाखों लोगों का जीवन सुधार सकता है”। आनुवांशिक अंतरों में से दो में ग्लूटामेट रिसेप्टर्स 1 और 4 जैसे जीन शामिल हैं, जो तंत्रिका और मस्तिष्क के कार्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। टीम ने कहा कि इनका लक्ष्य मौजूदा दवाओं, जैसे पेरामपेनल और लैमोट्रिजिन जैसे एंटीकंवल्सेंट्स, द्वारा किया जा सकता है, या नई दवाओं को विकसित करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।
प्रारंभिक परीक्षणों में पहले से ही इन दवाओं का सकारात्मक प्रतिक्रिया देखा गया है।

(IANS) –

Hindi News/ Health / बेचैन पैरों को राहत! वैज्ञानिकों ने खोजा संभावित इलाज

ट्रेंडिंग वीडियो