scriptClove Side Effects: जानें सेहत को फायदा ही नहीं, नुकसान भी पहुंचा सकता है, लौंग | Side effects of Clove Laung khane ke nuksan | Patrika News
स्वास्थ्य

Clove Side Effects: जानें सेहत को फायदा ही नहीं, नुकसान भी पहुंचा सकता है, लौंग

Clove Side Effects: लौंग का सेवन करना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन किसी भी चीज का अधिक मात्रा में सेवन करना आपके सेहत नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसलिए लौंग का भी अधिक मात्रा में सेवन करना आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है।

नई दिल्लीMay 07, 2022 / 03:01 pm

Roshni Jaiswal

Clove Side Effects: जानें सेहत को फायदा ही नहीं, नुकसान भी पहुंचा सकता है, लौंग

Side effects of Clove Laung khane ke nuksan

Clove Side Effects: लौंग सेवन करने से सेहत को कई तरह से लाभ मिलते है। आयुर्वेद में लौंग का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है। क्योंकि लौंग में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-वायरल और एनाल्जेसिक विटामिन, मिनरल्स और अन्य पौष्टिक तत्वों के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते है। लेकिन लौंग का अधिक मात्रा में सेवन करना आपके सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। लौंग के सेवन करने से खून पतला होता है। साथ ही ये गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए लौंग का सेवन सीमित मात्रा में करें। तो आइए जानते है लौंग से होने वाले नुकसान के बारे में
लौंग खाने के नुकसान

1. गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदायक
ज्यादा मात्रा में लौंग का सेवन का करना गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदायक हो सकता है। क्योंकि लौंग की तासीर गर्म होती है जिससे गर्भवती महिलाओं को नुकसान पहुँच सकता है। ज्यादा मात्रा में लौंग का सेवन करने से गर्भावस्था के शुरूआती दिनों में ब्लीडिंग होने की संभावना हो सकती है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को लौंग का सेवन करने से बचना चाहिए।
यह भी पढ़ें

ज्यादा किशमिश खाने की आदत बना सकती है बीमार, जानिए इसके साइड इफेक्ट्स

2. खून को पतला करता
ज्यादा मात्रा में लौंग का सेवन करने से खून पतला होने की समस्या हो सकती है। क्योंकि लौंग में खून को पतला करने के गुण होते हैं। इसलिए जिन लोगों को ब्लीडिंग डिसऑर्डर जैसे हीमोफीलिया की बीमारी है। उन्हें लौंग का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि कटने या छिलने पर ब्लीडिंग ज्यादा हो सकती है।
3. स्किन के लिए नुकसानदायक
ज्यादा मात्रा में लौंग का सेवन करने से स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। लौंग का ज्यादा सेवन करने से शरीर में गर्मी बढ़ने लगती है। क्योंकि लौंग का तासीर गर्म होता है, जिसकी वजह से पिंपल्स संबंधी समस्या होने लगती है।
यह भी पढ़ें

अधिक मात्रा में मखाना का सेवन करना आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है, जानें इसके नुकसान

4. पेट की समस्या हो सकती
लौंग का ज्यादा सेवन करने से पेट से जुड़ी कई समस्या हो सकती है। क्योंकि लौंग का तासीर गर्म होता है, जिसकी वजह से किडनी, लिवर और पेट की समस्या होने का खतरा बना रहता है। इसलिए लौंग का ज्यादा सेवन करने से पेट, किडनी और लिवर को भी नुकसान हो सकता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Home / Health / Clove Side Effects: जानें सेहत को फायदा ही नहीं, नुकसान भी पहुंचा सकता है, लौंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो