scriptCold Water Side Effects: गर्मियों में ज्यादा ठंडा पानी पीते है, तो हो जाए सावधान, सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान | Side effects of drinking cold water in summer | Patrika News

Cold Water Side Effects: गर्मियों में ज्यादा ठंडा पानी पीते है, तो हो जाए सावधान, सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: May 15, 2022 05:09:28 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Cold Water Side Effects: गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लोग ठंडे पानी पीना पसंद करते हैं। लेकिन जरूरत से ज्यादा ठंडा पानी पीना आपके सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। ठंडा पानी पीने से पाचन से जुड़ी समस्या हो सकती है।

Cold Water Side Effects: गर्मियों में ज्यादा ठंडा पानी पीते है, तो हो जाए सावधान, सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान

Side effects of drinking cold water in summer

Cold Water Side Effects: गर्मियों के मौसम में तेज धूप और बढ़ते तापमान के कारण ज्यादातर लोग ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं। क्योंकि ठंडा पानी पीने से प्यास जल्द ही बुझ जाती है। लेकिन ठंडा पानी पीना आपके सेहत को नुकसान भी पहुंचा जा सकता है। ज्यादा ठंडा पानी पीने की वजह से प्यास भी बहुत कम लगती है, जो सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। साथ ही पाचन से जुड़ी समस्या भी हो सकती है। कई बार आपके बीमार होने की वजह यह ठंडा पानी ही होता है। इसलिए ठंडे पानी का सेवन करने से बचें तो आइए जानते हैं ठंडा पानी पीने से होने वाले नुकसान के बारे में
ठंडा पानी पीने के नुकसान

1. कब्ज से समस्या हो सकती
ठंडा पानी पीने से कब्ज की समस्या हो सकती है। क्योंकि खाने के बाद ठंडा पानी पीने से कब्ज की समस्या हो सकती है। इसलिए खाने के बाद खाना पचाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। जिसकी वजह से कब्ज की समस्या हो सकती है। इसलिए खाना खाते वक्त ठंडे पानी का सेवन करने से बचें।
यह भी पढ़े: आपको हेल्दी और फिट बनाए रखने में काम आएंगे, शहद और दालचीनी
2. हार्ट रेट कम होने की समस्या हो सकती
ठंडा पानी पीने से हार्ट रेट कम होने की समस्या हो सकती है। क्योंकि ठंडा पानी पीना हार्ट के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है। ठंडे पानी से आपकी हार्ट रेट भी कम हो सकती है। इसलिए ठंडा पानी पीने से जितना हो सके उतना बचें।
3. गला खराब होने की समस्या हो सकती
ठंडा पानी पीने से गला खराब होने की समस्या हो सकती है। क्योंकि ठंडा पानी पीने से रेस्परटरी म्यूकोस का निर्माण हो सकता है, जो रेस्परटरी ट्रैक की सुरक्षात्मक परत है। जिसकी वजह से इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है। साथ ही गले की खराश भी हो सकता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो