scriptगर्मियों में Blood Pressure को कंट्रोल रखता है तरबूज, मिलते हैं 5 लाजवाब फायदे | Watermelon controls blood pressure in summer gives 5 amazing benefits | Patrika News
स्वास्थ्य

गर्मियों में Blood Pressure को कंट्रोल रखता है तरबूज, मिलते हैं 5 लाजवाब फायदे

Watermelon benefits for summer : गर्मी का मौसम आते ही तीखी धूप और लू हमें परेशान करने लगती है. ऐसे में शरीर को ठंडा रखने और स्वस्थ रहने के लिए तरबूज (Watermelon) से बेहतर फल शायद ही कोई हो. हम सभी जानते हैं कि तरबूज (Watermelon) खाने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है, लेकिन इसके अलावा भी तरबूज (Watermelon) के कई अनोखे फायदे हैं, जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते. तो आइए आज हम जानते हैं गर्मियों में तरबूज (Watermelon) खाने के 5 ऐसे ही फायदों के बारे में जिन्हें सुनकर आप हैरान रह जाएंगे.

Apr 11, 2024 / 05:18 pm

Manoj Kumar

watermelon-health-benefits.jpg

Watermelon controls blood pressure in summer gives 5 amazing benefits

गर्मी का मौसम आते ही तीखी धूप और लू हमें परेशान करने लगती है. ऐसे में शरीर को ठंडा रखना और डिहाइड्रेशन से बचना बहुत जरूरी होता है. आप जानते हैं, इन सब से बचने के लिए तरबूज से बेहतर फल शायद ही कोई और होगा!
तरबूज सिर्फ मीठा और रसदार फल ही नहीं है, बल्कि ये गर्मियों में सेहत का खजाना भी है. जी हां, तरबूज में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. तो चलिए आज हम जानते हैं तरबूज खाने के 5 ऐसे फायदों के बारे में, जो शायद आपको चौंका दें!
1.

गर्मी में सबसे बड़ी समस्या डिहाइड्रेशन की होती है. पसीने के रूप में शरीर का पानी निकलता रहता है, जिससे हम कमजोर और सुस्त महसूस करने लगते हैं. तरबूज इसमें हमारा बहुत बड़ा साथी है. लगभग 92% पानी से भरपूर तरबूज शरीर को हाइड्रेट रखने का प्राकृतिक तरीका है. इसे खाने से ना सिर्फ प्यास बुझती है बल्कि शरीर को जरूरी तरल पदार्थ भी मिलते हैं.
2.

लू लगना गर्मी में होने वाली एक गंभीर समस्या है. इसमें शरीर का तापमान बहुत ज्यादा बढ़ जाता है और कई बार जानलेवा भी हो सकता है. तरबूज में मौजूद लाइकोपीन नामक तत्व शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने में मदद करता है. साथ ही तरबूज का ठंडा और तरल गुण लू से बचाने में भी कारगर है.
watermelon-in-summer.jpg

3.

गर्मी में ज्यादा शारीरिक गतिविधि करने से मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द हो सकता है. तरबूज में एल-साइट्रलाइन (L-citrulline) नामक एमिनो एसिड पाया जाता है जो शरीर में जाकर एल-आर्जिनिन (L-arginine) में बदल जाता है. यह एल-आर्जिनिन नाइट्रिक ऑक्साइड बनाने में मदद करता है, जो मांसपेशियों के रक्त प्रवाह को बढ़ाता है और उन्हें आराम पहुंचाता है.
4.

कई बार गर्मी में जोड़ों में सूजन की समस्या भी हो जाती है. तरबूज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स सूजन कम करने में मदद करते हैं. साथ ही इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है, जिससे सूजन की संभावना कम हो जाती है.
eating-watermelon.jpg

5.

गर्मियों की तीखी धूप त्वचा को बेजान और रुखी बना देती है. तरबूज में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह त्वचा को हाइड्रेट रखता है और उसमें निखार लाता है. साथ ही तरबूज में मौजूद लाइकोपीन सूर्य की किरणों के हानिकारक प्रभावों से भी बचाता है.


गर्मियों में तेज धूप और लू के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिसके कारण ब्लड प्रेशर बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में तरबूज एक ऐसा फल है जो ना सिर्फ आपको हाइड्रेट रखता है, बल्कि ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखने में मदद करता है.
तरबूज कैसे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है:

तरबूज में पोटेशियम की मात्रा भरपूर होती है: पोटेशियम एक महत्वपूर्ण खनिज है जो रक्त वाहिकाओं को आराम देता है और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है.

तरबूज में लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है: लाइकोपीन रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखता है और रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है.

तरबूज में सिट्रलाइन नामक अमीनो एसिड होता है: सिट्रलाइन नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढ़ाता है, जो रक्त वाहिकाओं को आराम देता है और ब्लड प्रेशर को कम करता है.

तरबूज में पानी की मात्रा भरपूर होती है: तरबूज 92% पानी से बना होता है, जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. डिहाइड्रेशन ब्लड प्रेशर बढ़ने का एक प्रमुख कारण है.

तरबूज का जूस बनाकर पिएं: तरबूज का जूस एक ताज़ा और स्वादिष्ट पेय है जो आपको हाइड्रेट रखने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करेगा.
तरबूज को फ्रूट सलाद में शामिल करें: तरबूज को फ्रूट सलाद में शामिल करने से आपको एक स्वस्थ और स्वादिष्ट नाश्ता मिलेगा.
तरबूज को स्नैक्स के रूप में खाएं: तरबूज एक स्वादिष्ट और पौष्टिक स्नैक्स है जो आपको दिन भर हाइड्रेट रखने में मदद करेगा.
यह तो बताए गए कुछ चौंकाने वाले फायदे थे, लेकिन तरबूज खाने के और भी कई लाभ हैं. तरबूज में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है. साथ ही इसमें फाइबर भी पाया जाता है जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है.
तरबूज खाने का सबसे अच्छा तरीका

तरबूज को काट कर के सीधे खाना ही सबसे अच्छा तरीका है. आप चाहें तो इसे फ्रूट चैट में भी शामिल कर सकते हैं. तरबूज का जूस बनाकर पै सकते हैं।

Hindi News/ Health / गर्मियों में Blood Pressure को कंट्रोल रखता है तरबूज, मिलते हैं 5 लाजवाब फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो