scriptWhatsApp Profile Pics खोल रही राज! मोटापे से ग्रस्त लोगों में शरीर की गलत धारणा का खुलासा | WhatsApp Profile Pics Reveal Body Dysmorphia in Obese People | Patrika News
स्वास्थ्य

WhatsApp Profile Pics खोल रही राज! मोटापे से ग्रस्त लोगों में शरीर की गलत धारणा का खुलासा

Obesity and Body Dysmorphic Disorder : एक अध्ययन के मुताबिक मोटापे (obesity) से परेशान कई लोगों में बॉडी डिस्मॉर्फिक डिसऑर्डर (body dysmorphic disorder होता है. इस बीमारी में व्यक्ति को अपने शरीर की गलत छवि दिखाई देती है. शोधकर्ताओं का कहना है कि ऐसे लोग अक्सर अपनी व्हाट्सएप प्रोफाइल पिक्चर (WhatsApp profile picture) में सिर्फ चेहरा रखते हैं या फिर कोई दूसरी तस्वीर लगा लेते हैं, ताकि उनका पूरा शरीर ना दिखे.

जयपुरMay 14, 2024 / 03:39 pm

Manoj Kumar

body dysmorphic disorder symptoms

body dysmorphic disorder symptoms

अध्ययन में पाया गया है कि जिन लोगों को मोटापे की समस्या है और उन्हें अपने शरीर को लेकर गलत लगता है, वे अक्सर अपनी व्हाट्सएप प्रोफाइल पिक्चर में अपना पूरा शरीर नहीं दिखाते.

क्या है बॉडी डिस्मॉर्फिक डिसऑर्डर What is body dysmorphic disorder?

शरीर के आकार को लेकर गलत धारणा को बॉडी डिस्मॉर्फिक डिसऑर्डर (Body Dysmorphic Disorder) कहते हैं. इस स्थिति में व्यक्ति खुद को वास्तविकता से कहीं ज्यादा मोटा समझता है और अपनी शक्ल-सूरत से बहुत असंतुष्ट रहता है.
शोधकर्ताओं का कहना है कि किसी व्यक्ति की व्हाट्सएप प्रोफाइल पिक्चर (Profile Picture) डॉक्टर को यह पता लगाने में मदद कर सकती है कि क्या उसे बॉडी डिस्मॉर्फिक डिसऑर्डर है या नहीं.

Obesity and Body Dysmorphic Disorder

अध्ययन में 59 मोटे लोगों को शामिल किया गया. इनमें से 90% पुरुषों और 86% महिलाओं की प्रोफाइल पिक्चर में उनका पूरा शरीर नहीं दिखाया गया था. उनकी प्रोफाइल पिक्चर (Profile Picture) में सिर्फ चेहरा था या फिर पालतू जानवर, परिवार के लोग, फूल या कार्टून कैरेक्टर जैसी तस्वीरें थीं.
शोधकर्ताओं का कहना है कि सोशल मीडिया पर दिखाई जाने वाली खूबसूरती की झूठी तस्वीरें इस स्थिति को और भी खराब कर देती हैं. बॉडी डिस्मॉर्फिक डिसऑर्डर (Body Dysmorphic Disorder) से ग्रस्त लोग लगातार इन तस्वीरों से अपनी तुलना करते रहते हैं और खुद को कमतर समझने लगते हैं.
अध्ययन में पाया गया कि जितना ज्यादा मोटापा, उतना ही ज्यादा यह संभावना है कि व्यक्ति अपनी प्रोफाइल पिक्चर में पूरा शरीर नहीं दिखाएगा. शोधकर्ताओं का कहना है कि मोटापे के इलाज के साथ ही बॉडी डिस्मॉर्फिक डिसऑर्डर (Body Dysmorphic Disorder) की जांच भी कराई जानी चाहिए.

Hindi News/ Health / WhatsApp Profile Pics खोल रही राज! मोटापे से ग्रस्त लोगों में शरीर की गलत धारणा का खुलासा

ट्रेंडिंग वीडियो