scriptSide Effects of Drinking Green Tea: सुबह खाली पेट पीते हैं ग्रीन टी, तो हो जाइए सावधान! | Side Effects of Drinking Green Tea In The Morning | Patrika News

Side Effects of Drinking Green Tea: सुबह खाली पेट पीते हैं ग्रीन टी, तो हो जाइए सावधान!

locationनई दिल्लीPublished: Jan 18, 2022 10:38:44 am

Submitted by:

Tanya Paliwal

Side Effects of Drinking Green Tea: लोग सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीते हैं, उन्हें सावधान हो जाना चाहिए। क्योंकि खाली पेट ग्रीन टी का सेवन आपके शरीर में उस प्रोटीन के स्तर को घटा सकता है जो खून के थक्के जमने में सहायक होता है।

green-tea.jpg
Side Effects of Drinking Green Tea In The Morning

आज दुनिया में बहुत से लोग बढ़े हुए वजन और मोटापे से परेशान हैं। वजन घटाने के लिए लोग ना जाने कौन-कौन से तरीके अपनाते हैं। जिसमें जिम में घंटों पसीना बहाने से लेकर तरह-तरह की फैंसी डाइट अपनाना भी शामिल है। साथ ही फिटनेस के प्रति बढ़ते क्रेज के कारण मोटापा घटाने वाले लोगों में एंटीऑक्सीडेंट और पॉलिफिनॉल्स युक्त ग्रीन टी पीने का भी काफी चलन है। वजन कम करने के चक्कर में बहुत से लोग सुबह उठने से लेकर रात तक कई बार ग्रीन टी पीते रहते हैं।

हालांकि, ग्रीन टी आपके स्वास्थ्य को कई फायदे पहुंचाती है, परंतु गलत समय और गलत तरीके से इसका सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि जो लोग सुबह उठते ही खाली पेट ग्रीन टी का सेवन करते हैं, उन्हें इस बारे में सजग होना जाना चाहिए। क्योंकि सुबह उठते ही खाली पेट ग्रीन टी पीना सेहत के लिए फायदेमंद की जगह हानिकारक हो सकता है। तो आइए जानते हैं सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने से होने वाले नुकसानों के बारे में...

green-tea-1574c69.jpg

1. हो सकता है पेट दर्द
ग्रीन टी में टैनिन नामक यौगिक की मौजूदगी के कारण सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने से आपके पेट में एसिड की मात्रा बढ़ सकती है। जिससे आपको पेट दर्द, उल्टी या जी मिचलाने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

upset-stomach-foods-to-eat1.jpg

2. हो सकती है खून की कमी
हालांकि कैटेचिन्स नामक यौगिक के कारण ग्रीन टी का सेवन आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करके वजन घटाने में मदद करता है, परंतु यही यौगिक जब खाली पेट ग्रीन टी के रूप में शरीर में जाता है, तो यह आपके शरीर की आयरन अवशोषण की क्षमता को घटा देता है। जिससे शरीर में खून की कमी हो सकती है। साथ ही जिन लोगों को पहले से ही एनीमिया है, उन्हें तो खाली पेट बिल्कुल भी ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए।

green tea

3. खून के थक्के ना जमना
जो लोग सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीते हैं, उन्हें सावधान हो जाना चाहिए। क्योंकि खाली पेट ग्रीन टी का सेवन आपके शरीर में उस प्रोटीन के स्तर को घटा सकता है जो खून के थक्के जमने में सहायक होता है। ऐसे में अगर शरीर में ब्लड क्लॉट यानी खून का थक्का नहीं जमता है, तो आपको चोट लगने पर खून बहना बंद नहीं होगा और अत्यधिक ब्लीडिंग हो हो सकती है।

bleeding.jpg

4. सिरदर्द की समस्या होना
सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने से आपको पूरा दिन सिर दर्द होने की समस्या भी हो सकती है। और सिर दर्द रहने से व्यक्ति का किसी काम में मन भी नहीं लग पाता है। खास तौर पर जिन लोगों को माइग्रेन है, उन्हें तो बिल्कुल भी खाली पेट ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए।

headache.jpg

ट्रेंडिंग वीडियो