scriptSkin Care Tips: रसोई में मौजूद बस इन 5 चीजों में छुपा है खूबसूरत त्वचा का राज | 5 Best Kitchen Ingredients For Healthy And Beautiful Skin | Patrika News

Skin Care Tips: रसोई में मौजूद बस इन 5 चीजों में छुपा है खूबसूरत त्वचा का राज

locationनई दिल्लीPublished: Nov 15, 2021 11:06:36 am

Submitted by:

Tanya Paliwal

Skin Care Tips: टमाटर में चेहरे की रंगत निखारने और दाग-धब्बे हटाने के लाजवाब गुण मौजूद होते हैं। कई विटामिन्स से भरपूर टमाटर ना केवल दाग-धब्बों को मिटाता है, बल्कि आपकी त्वचा को सेहतमंद बनाने के लिए कोलेजन के स्तर को बढ़ाने में भी सहायक है।

skin_care.jpg

Skin Care Tips

नई दिल्ली। Skin Care Tips: काम की व्यस्तता और भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण हम प्रतिदिन अपनी त्वचा की देखभाल नहीं कर पाते हैं। जिससे धीरे-धीरे त्वचा बेजान होकर अपनी चमक होने लगती है। इसलिए अगर आपको त्वचा की चमक और खूबसूरती बनाए रखनी है, तो इसके लिए आपको कोई ज्यादा खर्चा या समय की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आपके रसोईघर में ही कुछ ऐसे जादुई इनग्रेडिएंट्स मौजूद हैं, जो आपके चेहरे का नूर वापस लाने के साथ ही उसे पोषण भी प्रदान करते हैं। तो आइए जानते हैं उन चीजों और उनके फायदों के बारे में…

1. नींबू
नींबू जितना आपकी सेहत के लिए लाभकारी होता है, उतना ही त्वचा की देखभाल के लिए भी फायदेमंद है। त्वचा विशेषज्ञ की मानें तो नींबू में त्वचा की रंगत हल्का करने और गहराई तक क्लींजिंग के गुण होते हैं। त्वचा के दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए आप एक कटोरी में थोड़ा सा बेसन लेकर उसमें नींबू का रस मिलाएं और इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगा लें। आप चाहें तो नींबू के रस को खीरे के रस के साथ मिलाकर लगा सकते हैं।

 

nimbu_ka_ras.jpg
यह भी पढ़ें

पानी पीने का सही तरीका जानिए और रोगी होने से बचिए

2. हल्दी
हल्दी का इस्तेमाल तो सदियों से रूप निखारने और ढेरों त्वचा समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए होता आ रहा है। एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर हल्दी को आप कच्चे दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। आप देखेंगे कि थोड़े ही दिनों में आपके चेहरे की रंगत में फर्क आ रहा है।

haldi.jpg

3. टमाटर
टमाटर में चेहरे की रंगत निखारने और दाग-धब्बे हटाने के लाजवाब गुण मौजूद होते हैं। कई विटामिन्स से भरपूर टमाटर ना केवल दाग-धब्बों को मिटाता है, बल्कि आपकी त्वचा को सेहतमंद बनाने के लिए कोलेजन के स्तर को बढ़ाने में भी सहायक है। इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच टमाटर के रस में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाएं और इस मिश्रण को रूई के फाहे की मदद से अपने पूरे चेहरे पर लगा लें। और फिर 15 मिनट बाद सादा पानी से चेहरा धो लें।

tamatar.jpg

4. चावल का आटा
सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा की सुरक्षा करने के लिए चावल के आटे में पैरा अमीनो बेन्ज़ोइक ऐसिड होता है। चावल के आटे से फेस पैक बनाने के लिए 2 बड़ा चम्मच चावल के आटे में 3 बड़े चम्मच दूध और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। अब हल्के हाथों से चेहरे की मालिश करें और 20 मिनट के लिए फेस पैक लगा रहने दें। इसके बाद सादा पानी से चेहरा धो लें।

chawal_atta.png

5. बेसन
यह दादी-नानी के लोकप्रिय नुस्खों में से एक है। बेसन का इस्तेमाल करने के लिए आप अपनी त्वचा की प्रकृति के अनुसार इसमें दूध या दही मिलाकर चुटकी भर हल्दी मिलाएं और इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगा लें। इस मिश्रण में नींबू या टमाटर का रस भी मिलाया जा सकता है। चेहरे पर निखार लाने और दाग धब्बों को हटाने के लिए यह एक बहुत ही इफेक्टिव फेस पैक है।

besan.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो