script5 Best Kitchen Ingredients For Healthy And Beautiful Skin | Skin Care Tips: रसोई में मौजूद बस इन 5 चीजों में छुपा है खूबसूरत त्वचा का राज | Patrika News

Skin Care Tips: रसोई में मौजूद बस इन 5 चीजों में छुपा है खूबसूरत त्वचा का राज

Skin Care Tips: टमाटर में चेहरे की रंगत निखारने और दाग-धब्बे हटाने के लाजवाब गुण मौजूद होते हैं। कई विटामिन्स से भरपूर टमाटर ना केवल दाग-धब्बों को मिटाता है, बल्कि आपकी त्वचा को सेहतमंद बनाने के लिए कोलेजन के स्तर को बढ़ाने में भी सहायक है।

Updated: November 15, 2021 11:06:36 am

नई दिल्ली। Skin Care Tips: काम की व्यस्तता और भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण हम प्रतिदिन अपनी त्वचा की देखभाल नहीं कर पाते हैं। जिससे धीरे-धीरे त्वचा बेजान होकर अपनी चमक होने लगती है। इसलिए अगर आपको त्वचा की चमक और खूबसूरती बनाए रखनी है, तो इसके लिए आपको कोई ज्यादा खर्चा या समय की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आपके रसोईघर में ही कुछ ऐसे जादुई इनग्रेडिएंट्स मौजूद हैं, जो आपके चेहरे का नूर वापस लाने के साथ ही उसे पोषण भी प्रदान करते हैं। तो आइए जानते हैं उन चीजों और उनके फायदों के बारे में...

skin_care.jpg
Skin Care Tips

1. नींबू
नींबू जितना आपकी सेहत के लिए लाभकारी होता है, उतना ही त्वचा की देखभाल के लिए भी फायदेमंद है। त्वचा विशेषज्ञ की मानें तो नींबू में त्वचा की रंगत हल्का करने और गहराई तक क्लींजिंग के गुण होते हैं। त्वचा के दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए आप एक कटोरी में थोड़ा सा बेसन लेकर उसमें नींबू का रस मिलाएं और इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगा लें। आप चाहें तो नींबू के रस को खीरे के रस के साथ मिलाकर लगा सकते हैं।

nimbu_ka_ras.jpg
यह भी पढ़ें

पानी पीने का सही तरीका जानिए और रोगी होने से बचिए

2. हल्दी
हल्दी का इस्तेमाल तो सदियों से रूप निखारने और ढेरों त्वचा समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए होता आ रहा है। एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर हल्दी को आप कच्चे दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। आप देखेंगे कि थोड़े ही दिनों में आपके चेहरे की रंगत में फर्क आ रहा है।

haldi.jpg

3. टमाटर
टमाटर में चेहरे की रंगत निखारने और दाग-धब्बे हटाने के लाजवाब गुण मौजूद होते हैं। कई विटामिन्स से भरपूर टमाटर ना केवल दाग-धब्बों को मिटाता है, बल्कि आपकी त्वचा को सेहतमंद बनाने के लिए कोलेजन के स्तर को बढ़ाने में भी सहायक है। इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच टमाटर के रस में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाएं और इस मिश्रण को रूई के फाहे की मदद से अपने पूरे चेहरे पर लगा लें। और फिर 15 मिनट बाद सादा पानी से चेहरा धो लें।

tamatar.jpg

4. चावल का आटा
सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा की सुरक्षा करने के लिए चावल के आटे में पैरा अमीनो बेन्ज़ोइक ऐसिड होता है। चावल के आटे से फेस पैक बनाने के लिए 2 बड़ा चम्मच चावल के आटे में 3 बड़े चम्मच दूध और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। अब हल्के हाथों से चेहरे की मालिश करें और 20 मिनट के लिए फेस पैक लगा रहने दें। इसके बाद सादा पानी से चेहरा धो लें।

chawal_atta.png

5. बेसन
यह दादी-नानी के लोकप्रिय नुस्खों में से एक है। बेसन का इस्तेमाल करने के लिए आप अपनी त्वचा की प्रकृति के अनुसार इसमें दूध या दही मिलाकर चुटकी भर हल्दी मिलाएं और इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगा लें। इस मिश्रण में नींबू या टमाटर का रस भी मिलाया जा सकता है। चेहरे पर निखार लाने और दाग धब्बों को हटाने के लिए यह एक बहुत ही इफेक्टिव फेस पैक है।

besan.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Azadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीटोंगा ज्वालामुखी विस्फोट का भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव! जानिए सबसे पहले कहां दिखा असरCorona cases in India: कोरोना ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड; 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस, मौत का आंकड़ा 450 के पारराहुल गांधी से लेकर गहलोत तक कांग्रेस के नेता देश के विपरीत भाषा बोलते हैं : पूनियांश्रीलंकाई नौसेना जहाज की भारतीय मछुआरों के नौका से टक्कर, सात मछुआरे बाल बाल बचेटीआई-लेडी कॉन्स्टेबल की लव स्टोरी से विभाग में हड़कंप, दो बच्चों का पिता है टीआई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.