scriptamazing home remedies to cure back pain | रीढ़ की हड्डी में रहता है दर्द तो इसे दूर करने के लिए अपना सकते हैं इन घरेलू उपायों को | Patrika News

रीढ़ की हड्डी में रहता है दर्द तो इसे दूर करने के लिए अपना सकते हैं इन घरेलू उपायों को

रीढ़ की हड्डी में दर्द की अक्सर दर्द की समस्या बनी ही रहती है, ऐसे में यदि आप इस समस्या को दूर करने कि सोंच रहे है तो ये घरेलू टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

नई दिल्ली

Published: January 11, 2022 07:04:32 pm

नई दिल्ली। रीढ़ में दर्द की समस्या से अक्सर आप परेशान रहते होंगें, इसके होने से कई सारी समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है,जैसे कि चलने या बैठने में दर्द का सामना करना पड़ना, उठने में दिक्कतें महसूस होना आदि। रीढ़ की हड्डी से वहीं आप न केवल शारीरिक दिक्कतें हो सकती हैं वहीं आपको मानसिक दिक्कतें भी हो सकती हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपायों के बारे में बतांएगें जो आपके रीढ़ में हड्डियों को कम करने में सहायता मिल सकती है।
रीढ़ की हड्डी में रहता है दर्द तो इसे दूर करने के लिए अपना सकते हैं इन घरेलू उपायों को
home remedies to cure back pain
विटामिन सी युक्त चीजों का सेवन
यदि अक्सर आपके रीढ़ की हड्डी में दर्द बना रहता है तो आप विटामिन सी युक्त चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, इनके सेवन से आपके हड्डियों को मजबूती मिलेगी वहीं दर्द की समस्या को दूर करने में भी ये बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होता है, विटामिन सी युक्त चीजों में आप अंगूर,नींबू,आंवला,संतरा,टमाटर के जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं। इसके आलावा कई सब्जियां भी विटामिन सी युक्त चीजों से भरपूर होती हैं जैसे कि पालक,धनिया,सलगम आदि चीजें।
दूध का करें सेवन
दूध का सेवन सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है,इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा में पाई जाती है। इसके सेवन से रीढ़ की हड्डी में होने वाला दर्द भी दर्द भी दूर रहता है, दूध की बात करें तो कैल्शियम से भरपूर होता है, कैल्शियम की कमी के कारण भी आपको रीढ़ में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। यदि अक्सर आपके रीढ़ में दर्द की समस्या बनी रहती है तो आप दूध के साथ शहद का सेवन भी कर सकते हैं।
सरसों के तेल का सेवन
सरसों के तेल की बात करें तो ये बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है वहीं सरसों के तेल का यदि आप इस्तेमाल करते हैं तो इससे रीढ़ की हड्डी में दर्द की समस्या दूर होती जाती है, सरसों के तेल का इस्तेमाल आप खाने में तो करें हीं वहीं दर्द होने पर आप इसे रीढ़ की की हड्डी में भी गर्म करके लगा सकते हैं। ये बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होगी और इससे दर्द की समस्या भी दूर होती जाएगी।
मेथी दाने का सेवन
मेथी न केवल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, वहीं ये सेहत के लिए भी बहुत ही ज्यादा लाभदायक मानी जाती है,मेथी दाने के सेवन से वहीं रीढ़ की हड्डी में होने वाला दर्द भी दूर होता जाता है, यदि आप भी अक्सर रीढ़ की हड्डी से होने वाले दर्द से परेशान रहते हैं तो मेथी के दाने का सेवन कर सकते हैं,ये बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित होता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.