scriptCholesterol और Blood pressure के लिए दवा के समान हैं यह लाल फल, रोज 50 ग्राम ही करना है सेवन | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Cholesterol और Blood pressure के लिए दवा के समान हैं यह लाल फल, रोज 50 ग्राम ही करना है सेवन

Anar khane ke fayde : अनार (Pomegranate) , जो रसदार और स्वास्थ्यवर्धक फल के रूप में पहचाना जाता है, एक ऐसा फल है जिसमें सेहत के लिए कई गुण छुपे होते हैं। हाल ही में हार्वर्ड मेडिकल एक्सपर्ट्स द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार, अनार (Pomegranate) के सेवन से शरीर में (Cholesterol) कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप (Blood pressure) को नियंत्रित किया जा सकता है ।

Feb 29, 2024 / 05:08 pm

Manoj Kumar

red-fruits.jpg
1/8

Anar khane ke fayde : अनार, जो रसदार और स्वास्थ्यवर्धक फल के रूप में पहचाना जाता है, एक ऐसा फल है जिसमें सेहत के लिए कई गुण छुपे होते हैं। हाल ही में हार्वर्ड मेडिकल एक्सपर्ट्स द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार, अनार (Pomegranate) के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को नियंत्रित किया जा सकता है और उच्च रक्तचाप (Blood pressure) को कम किया जा सकता है। इस फल की खासियतों को ध्यान में रखते हुए, इसका नियमित सेवन स्वस्थ जीवनशैली के लिए फायदेमंद हो सकता है।

pomegranate.jpg
2/8

हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है अनार

Pomegranate controls high blood pressure and cholesterol



अनार, एक खास फल जिसमें स्वास्थ्य के लिए बहुत सारे गुण छुपे होते हैं। क्लीवलैंड क्लिनिक की रिपोर्ट के अनुसार, अनार (Pomegranate) में वे गुण हैं जो दो बड़ी समस्याओं, जैसे हाई ब्लड प्रेशर (Blood pressure) और कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol), को नियंत्रित कर सकते हैं। अनार (Pomegranate) के दानों में भरपूर पोषक तत्व होते हैं और इसका रस पीने से कैंसर और दिल से जुड़ी समस्याओं से बचाव में मदद मिल सकती है। इसलिए, अनार (Pomegranate) को सेवन करके स्वस्थ जीवनशैली को बनाए रखना फायदेमंद हो सकता है।
यह भी पढ़ें-पुरुषों में ये 2 संकेत बताते है नसों में जम चूका है खतरनाक High Cholesterol

 

pomegranate-benefits.jpg
3/8

 

रोज कम से कम 50ग्राम अनार के दाने खाएं Eat at least 50 grams of pomegranate seeds daily


हार्वर्ड मेडिकल एक्सपर्ट्स का मानना है कि अनार (Pomegranate) के पोषक तत्व को लेकर बहुत जागरुकता नहीं है, जबकि ये कई गंभीर बीमारियों का इलाज कर सकता है। नेचर डॉट कॉम में प्रकाशित रिसर्च स्टडी में ये बात सामने आई है कि अनार (Pomegranate) हाई ब्लड प्रेशर (Blood pressure), कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol), कैंसर और दिल से जुड़े रोगों से बचने में मदद करता है और अगर कोई रोज कम से कम 50ग्राम अनार (Pomegranate) के दाने खाने शुरू कर दे तो उसे बहुत से लाभ मिलेंगे।

 

anar-khane-ke-fayde.jpg
4/8

 

अनार कैंसर से लड़ने में मदद करता है Pomegranate helps fight cancer


अनार (Pomegranate) में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट गुण कैंसर से लड़ने में मदद कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट संयोजन कोशिकाओं को विषाक्त पदार्थों से बचाने में सहायक होते हैं और डीएनए को नुकसान से बचाते हैं, जिससे कैंसर का जोखिम भी कम होता है। इसलिए, अनार (Pomegranate) का नियमित सेवन कैंसर के खिलाफ एक स्वस्थ रक्षा प्रणाली को स्थापित करने में मदद कर सकता है।

 

pomegranate--for-cholestero.jpg
5/8

अनार का नियमित सेवन धमनियों के स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है

Regular consumption of pomegranate can help keep arteries healthy


अनार (Pomegranate) का नियमित सेवन धमनियों के स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। हार्वर्ड की रिपोर्ट के अनुसार, अनार के रस में मौजूद बैंड कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol), जिसे एलडीएल ( (LDL Cholesterol)भी कहा जाता है, को कम करने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही, यह उच्च रक्तचाप (Blood pressure) को भी नियंत्रित कर सकता है। अनार (Pomegranate) में पाए जाने वाले गुण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं और इसका नियमित सेवन स्वस्थ जीवनशैली के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हो सकता है।

 

digestion.jpg
6/8

अनार डायजेशन के लिए एक बेहतरीन विकल्प

Pomegranate is a great option for digestion


अनार (Pomegranate) डायजेशन के लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। इसमें मौजूद फाइबर सामग्री पाचन को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकती है। इसके साथ ही, अनार (Pomegranate) का पूरा फल खाना रस पीने के मुकाबले अधिक फायदेमंद हो सकता है। आधे कप अनार (Pomegranate) के दानों में 72 कैलोरी, 3.5 ग्राम फाइबर और 12 ग्राम शुगर होते हैं। इसलिए, अनार (Pomegranate) को अपने आहार में शामिल करके आप अपने डायजेशन को संभाल सकते हैं और स्वस्थ जीवनशैली का आनंद उठा सकते हैं।

 

pomegranate-for-heart.jpg
7/8

हार्ट के लिए बेस्ट फ्रूट है अनार

Pomegranate is the best fruit for the heart


अनार (Pomegranate) के लाल दानों में मौजूद एलाजिक एसिड और एंथोसायनिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट यौगिक हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं । इतना है नहीं यह धमनी की दीवारों पर जमा फैट, कोलेस्ट्रॉल और अन्य गंदे पदार्थों को हटा सकते हैं, जो रक्त वाहिकाओं को बंद करते हैं। एक दिन में एक कप अनार (Pomegranate) का रस पीने से दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है।
यह भी पढ़ें-शरीर के इन 3 अंगों में सूजन बताती है कोलेस्ट्रॉल से धमनियों 60% तक सिकुड़ चुकी हैं

 

pomegranate--for-prostate.jpg
8/8

 

प्रोस्टेट की समस्या होगी दूर Prostate problem will go away


अनार (Pomegranate) के रस में मौजूद गुण पुरुषों में प्रोस्टेट स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकते हैं। प्रोस्टेट-स्पेसिफिक एंटीजन (PSA) लेवल को स्थिर रखने में अनार के रस का उपयोग किया जाता है। कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि अनार(Pomegranate) के रस में मौजूद रासायनिक तत्व कैंसर कोशिकाओं के प्रसार को कम कर सकते हैं, जिससे प्रोस्टेट की समस्याएं कम हो सकती हैं। इसलिए, अनार को नियमित रूप से सेवन करके पुरुषों को प्रोस्टेट स्वास्थ्य को संरक्षित रखने में मदद मिल सकती है।

 

Hindi News / Photo Gallery / Health / Home And Natural Remedies / Cholesterol और Blood pressure के लिए दवा के समान हैं यह लाल फल, रोज 50 ग्राम ही करना है सेवन

अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.