scriptEasy Ways to Lower Blood Sugar Levels Naturally | How To Control Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को करना चाहते हैं कंट्रोल तो ये टिप्स कर सकते हैं आपकी मदद, जानिए | Patrika News

How To Control Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को करना चाहते हैं कंट्रोल तो ये टिप्स कर सकते हैं आपकी मदद, जानिए

How To Control Diabetes: ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखना चाहते हैं तो हेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट को फॉलो करने कि जरूरत होती है। इसलिए जानिए इन चीजों के बारे में जो बढ़े हुए ब्लड शुगर को कंट्रोल में करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

नई दिल्ली

Published: February 21, 2022 05:24:55 pm

How To Control Diabetes: डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है जिसे कम तो किया जा सकता है लकिन इस बीमारी को खत्म नहीं किया जा सकता है। डायबिटीज की बीमारी होने पर व्यक्ति को बहुत ही ज्यादा सतर्कता बरतने कि जरूरत होती है। इसे कंट्रोल में करने के लिए व्यक्ति को समय से खान-पान करना, प्रॉपर लाइफस्टाइल को फॉलो करने कि जरूरत होती है। यदि इसका ध्यान नहीं दिया जाता है तो व्यक्ति के बॉडी में ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ जाता है। जिनका शुगर लेवल हाई रहता है उन्हें अपने वजन के ऊपर भी खासतौर पर अधिक ध्यान देने कि जरूरत होती है।
इसलिए जानिए कि यदि आप डायबिटीज के पेशेंट्स हैं तो शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए कौन-कौन से टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।
ब्लड शुगर लेवल को करना चाहते हैं कंट्रोल तो ये टिप्स कर सकते हैं आपकी मदद, जानिए
How To Control Diabetes
1.मेथी का सेवन करें: डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए मेथी बहुत ही ज्यादा बेहतरीन मानी जाती है। मेथी के रोजाना सेवन से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। शुगर लेवल को कंट्रोल में करने के लिए आप रोजाना एक चम्मच ,मेथी के बीज को पानी में भिगो दें। फिर इनका सेवन सुबह खाली पेट सेवन करें।
2.अंजीर के पत्ते का सेवन करें: अंजीर ही नहीं इसके पत्ते भी डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छे होते हैं। यदि आप डायबिटीज के पेशेंट हैं तो अंजीर के पत्तों का रोजाना सेवन कर सकते हैं। इसके पत्तों को रोजाना सुबह खाली पेट चबाने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है क्योंकि ये ऐसे तत्वों से भरपूर होता है जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करते हैं।
3.लहसुन: लहसुन का सेवन आमतौर पर खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि ये डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए भी फायदेमंद होता है। लहसुन के रोजाना सेवन से वहीं कोलेस्ट्रोल का लेवल भी नियंत्रण में रहता है। आप रोजाना तीन चार लहसुन की कलियों को पानी में भिगो दें और इनका सुबह के खाली पेट सेवन करें। इनके रोजाना सेवन से शुगर लेवल नियंत्रित रहेगा।
4.जामुन के बीज का करें सेवन: डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए जामुन का सेवन बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द होता है। जामुन के साथ इसके बीज भी कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं इसलिए डायबिटीज के पेशेंट्स हैं तो इसके बीज को डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके बीज के सेवन के लिए जामुन की गुठलियों को सुखाकर इसे पीस लें और इसका पाउडर बना लें। आप इसका सेवन रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ करें। ये ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करेगा वहीं पेट से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर हो जाएंगी।
5.स्ट्रेस से खुद का बचाव करें: जितना ज्यादा आप तनाव में रहेंगें इसका इफ़ेक्ट आपके मानसिक सेहत के साथ-साथ बाकी शरीर के हिस्सों के ऊपर भी पड़ेगा। डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए अधिक स्ट्रेस का लेना बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है। इसलिए अपने आप को किसी न किसी काम में व्यस्त रखें। स्ट्रेस मैनेजमेंट रणनीतियों को अपनाएं और स्ट्रेस को कम करने कि कोशिश करें।
यह भी पढ़ें: स्ट्रेस और टेंशन से रहना चाहते है दूर तो अपना सकते हैं इन घऱेलू उपायों को, मन भी रहेगा शांत

6.रोजाना करें वर्कआउट: वर्कआउट करने से न केवल आप स्वस्थ रहते हैं वहीं आपके बॉडी में ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रण में रहता है। इसलिए डायबिटीज के पेशेंट्स को रोजाना कम से कम 20-30 मिनट वर्कआउट जरूर करना चाहिए। वर्क आउट तो करें हीं साथ ही साथ वॉक में भी जरूर जाएँ। इन्हें करने से वेट भी कंट्रोल में रहेगा, और शुगर का लेवल भी नहीं बढ़ेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

DGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थाकर्नाटक के सबसे अमीर नेता कांग्रेस के यूसुफ शरीफ और आनंदहास ग्रुप के होटलों पर IT का छापाPM Modi in Gujarat: राजकोट को दी 400 करोड़ से बने हॉस्पिटल की सौगात, बोले- 8 साल से गांधी व पटेल के सपनों का भारत बना रहापंजाब की राह राजस्थान: मंत्री-विधायक खोल रहे नौकरशाही के खिलाफ मोर्चा, आलाकमान तक शिकायतेंई-कॉमर्स साइटों के फेक रिव्यू पर लगेगी लगाम, जांच करने के लिए सरकार तैयार करेगी प्लेटफॉर्मMenstrual Hygiene Day 2022: दुनिया के वो देश जिन्होंने पेड पीरियड लीव को दी मंजूरी'साउथ फिल्मों ने मुझे बुरी हिंदी फिल्मों से बचाया' ये क्या बोल गए सोनू सूदभाजपा प्रदेश अध्यक्ष का हेमंत सरकार पर बड़ा हमला, कहा - 'जब तक सत्ता से बाहर नहीं करेंगे, तब तक चैन से नहीं सोएंगे'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.