scriptEar Pain: कान के दर्द में आराम पाने के लिए जरूर अपनायें ये घरेलू उपाय | Effective Home Remedies for Earache In Hindi | Patrika News

Ear Pain: कान के दर्द में आराम पाने के लिए जरूर अपनायें ये घरेलू उपाय

locationनई दिल्लीPublished: Feb 20, 2022 06:40:13 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Ear Pain: कान के दर्द में आराम पाने के लिए आप बेल के पेड़ की जड़ को नीम के तेल में डुबोकर उस जड़ को जला दें और फिर जलाने पर जड़ में से जो तेल रिसे, उसे सीधा ही अपने कान में डाल लें। इससे कान का दर्द ख़त्म होने के साथ-साथ इन्फेक्शन का खतरा भी नहीं होगा।

ear pain

Effective Home Remedies for Earache In Hindi

कान में दर्द होने पर व्यक्ति बहुत विचलित हो जाता है। उसका किसी भी काम में मन नहीं लगता। साथ ही कान के दर्द के कारण उसके जबड़े और सिर में भी काफी दर्द होने लगता है। ऐसे में बार-बार पेनकिलर लेना भी स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं होता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु और प्राकृतिक उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कान के दर्द से छुटकारा दिलाने में काफी मदद कर सकते हैं। तोह आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में…

1. लहसुन का तेल
एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से युक्त लहसुन का तेल कान के दर्द में राहत दिलाने में काफी कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए 2-3 बारीक कटी हुई लहसुन की कलियों को सरसों के तेल के साथ गरम कर लें और फिर ठंडा होने पर इस तेल को छान लें। अब इस तेल की दो-तीन बूंदों को कान में डाल लें। इससे आपको दर्द और सूजन दोनों से काफी आराम मिल सकता है। इसके अलावा, लहसुन में एंटीबायोटिक गुण भी पाए जाते हैं।

 

garlic_for_kidney.jpg
यह भी पढ़ें: यूरिक एसिड नहीं हो रहा है कंट्रोल तो इन चीजों का करें सेवन…

2. बेल के पेड़ की जड़
कान के दर्द में आराम पाने के लिए आप बेल के पेड़ की जड़ को नीम के तेल में डुबोकर उस जड़ को जला दें और फिर जलाने पर जड़ में से जो तेल रिसे, उसे सीधा ही अपने कान में डाल लें। इससे कान का दर्द ख़त्म होने के साथ-साथ इन्फेक्शन का खतरा भी नहीं होगा।

bael-fruit.png

3. नीम
नीम में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो कान के दर्द में आराम दिला सकते हैं। ऐसे में कान के दर्द से पीड़ित व्यक्ति नीम के तेल की 2-3 बूंदों को कान में डाले। इससे आपको काफी आराम महसूस होगा।

neem_datun.jpg

4. तुलसी का रस
जिस व्यक्ति को कान का दर्द सताए, उसके लिए तुलसी के पत्तों का रस भी एक दवा के रूप में काम कर सकता है। इसके लिए आप तुलसी की पत्तियों को पीसकर इसके ताजा रस को अपने कान में डाल लें। इससे 1-2 दिन में ही कान का दर्द छूमंतर हो जायगा।

compressed-c4rm.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो