scripthome remedies for toothache daant dard ke gharelu nuske | दांत में दर्द शुरू हो जाता है तो अपना सकते हैं घरेलू उपायों को | Patrika News

दांत में दर्द शुरू हो जाता है तो अपना सकते हैं घरेलू उपायों को

दांत दर्द की समस्या एक आम प्रॉब्लम है, ये अक्सर होती ही रहती है। दांत के दर्द को सहन कर पाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल होता है। यदि आप भी दांत दर्द के समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो इन आसान से घरेलू उपायों को अपना सकते हैं।

नई दिल्ली

Published: November 19, 2021 06:42:35 pm

नई दिल्ली। दांत के दर्द को झेल पाना कई बार बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो जाता है। ये इतना ज्यादा असहनीय होता है कि इसको झेल पाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल होता है। दांतों में झनझनाहट को झेल पाना कई बार बहुत ही ज्यादा मुश्किल होता है। दांत दर्द के पीछे अनेकों कारण हो सकते हैं। जैसे कि कैविटी, मसूड़ों में दर्द, दांत का पेन आदि। वहीं यदि आपके भी दांत में एकदम से दर्द शुरू हो जाता है तो आप इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। ये घरेलू उपाय आपकी काफी ज्यादा मदद कर सकते हैं। ये दर्द से भी राहत दिलाएंगे और आप दांत भी मजबूत होते जाएंगें।
दांत में दर्द शुरू हो जाता है तो अपना सकते हैं घरेलू उपायों को तो अपना सकते हैं इन घरेलू उपायों को
home remedies for toothache
लहसुन का पेस्ट
यदि आप दांत दर्द की समस्या से परेशान हैं तो लहसुन बहुत ही ज्यादा कारगर और फ़ायदेमन्द साबित हो सकता है। सबसे पहले आप लहसुन का पेस्ट बनायें और इसमें आप सेंधा नामक को थोड़ा सा मिला लें। अब इस पेस्ट को दांत में होने वाले दर्द की जगह पर अच्छे से लगाएं। आप देखेंगें कि थोड़ी देर में ही दांत में होना वाला दर्द पहले से काफी हद तक कम हो जाएगा। और आपको राहत का अहसास होगा। वहीं लहसुन का सेवन शरीर में भी बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है।
यह भी पढ़ें: रोजाना करें लहसुन का सवाब सेहत को मिलेंगें अनेकों लाभ

लौंग का तेल
लौंग का तेल सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। वहीं दांत दर्द की समस्या को कम करना चाहते हैं तो भी लौंग का तेल आपको फायदा पंहुचा सकता है। लौंग अनेकों एंटी बैक्टीरियल जैसे तत्वों से भरपूर होता है। जो दर्द की समस्या से राहत दिलाने में बहुत ही ज्यादा मदद करता है। जिस जगह भी दांत में दर्द हो रहा है वहां आप लौंग को दबा के रख सकते हैं। साथ ही साथ लौंग के तेल को भी आप दांत में लगा सकते हैं। इससे दर्द में बहुत ही ज्यादा आराम मिलेगा। इसलिए यदि दांत के दर्द से आप परेशान हैं तो लौंग का तेल आपको फायदा पहुंचाने का काम कर सकता है।
गर्म पानी की सिकाई
यदि आप गर्म पानी से सिकाई करते हैं तो इससे काफी ज्यादा लाभ मिलता है। गर्म पानी में यदि सेंधा नमक डाल के सेवन करते हैं तो इससे काफी ज्यादा लाभ मिलता है। दांत की सिकाई करने के लिए आप पानी को हल्का सा गर्म करें नमक डाल के। फिर इसे घूंट-घूँट करके दातों कि सिकाई करें। इससे दांत के दर्द में काफी ज्यादा लाभ मिलेगा। वहीं दांत में होना वाला दर्द भी कम हो जाएगा। गर्म पानी का सेवन दर्द से निजात दिलाता ही है। साथ ही साथ इसके और भी अनेकों फायदे होते हैं जैसे कि वजन के नियंत्रण के लिए, खांसी-जुकाम जैसी बीमारी को दूर करने में भी मददगार होता है।
यह भी पढ़ें: सुबह रोजाना करें गर्म पानी का सेवन सेहत को मिलेंगें अनेकों लाभ

कलोंजी का तेल
कलौंजी का तेल बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। कलोंजी का तेल दांत दर्द की समस्या से आराम दिलाने में बहुत ही ज्यादा मदद्गार होता है। आप कलोंजी के तेल को दर्द वाली जगह में लगा के छोड़ दें फिर थोड़ी देर में गुनगुने पानी से कुल्ला करें। थोड़ी देर में दांत दर्द की समस्या से काफी ज्यादा लाभ मिलेगा। वहीं यदि इससे आराम नहीं मिलता है तो रुई में अच्छे से कलौंजी के तेल को रुई में डुबो कर रखें। उसके बाद कुल्ला करें, इससे आपको काफी ज्यादा आराम मिलेगा। कलोंजी के तेल सेहत से लिए भी बहुत ही ज्यादा लाभदायक हो सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

Mizoram Earthquake: मिजोरम में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर रही 5.6 तीव्रताराष्ट्रीय युद्ध स्मारक में विलय की गई अमर जवान ज्योति की लौ; देखें VIDEO'हिजाब' पर कर्नाटक के शिक्षा मंत्री के बयान पर बवाल! जानिए क्या है पूरा मामलापंजाब विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की पहली लिस्ट, 34 उम्मीदवारों को दिया टिकटदिल्ली उपराज्यपाल ने आप सरकार के प्रस्ताव को किया खारिज, वीकेंड कर्फ्यू हाटने और प्रतिबंधों में ढील से इनकारBJP की दूसरी लिस्ट जारी: 85 प्रत्याशियों में 15 महिलाएं, अदिति सिंह रायबरेली, रामवीर उपाध्याय को सादाबाद से टिकट, IPS असीम को मिला कन्नौजकोरोना की रफ्तार से ऑफलाइन हो सकती है 12वीं-10वीं की बोर्ड परीक्षा! CGBSE ने की ये तैयारीBHU के रजत जयंती से जुड़ी गांधी की स्मृतियों को NSUI ने किया याद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.