scriptसाइनस का सिरदर्द बढ़ा सकते हैं ये कारण,आप भी जानें, इसके लक्षण और घरेलू उपचार | Home Remedies of Sinus Headaches symptoms of Sinus Headache | Patrika News

साइनस का सिरदर्द बढ़ा सकते हैं ये कारण,आप भी जानें, इसके लक्षण और घरेलू उपचार

locationनई दिल्लीPublished: Nov 13, 2021 11:35:41 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

साइनस कहने में तो आम समस्या होती है परन्तु इसके होने पर तेजी से सिर दर्द की समस्या बनी रहती है। ऐसे में आज हम आपको इसके लक्षण, कारण और सिर दर्द होने के घरेलू उपचारों के बारे में बताएंगें।

साइनस का सिरदर्द बढ़ा सकते हैं ये कारण,आप भी जानें, इसके लक्षण और घरेलू उपचार

Home Remedies of Sinus Headaches symptoms of Sinus Headache

नई दिल्ली। साइनस की बात करें तो इस समस्या होने पर व्यक्ति के सिर का आधा हिस्सा, नाक बंद होने की समस्या, फेस में बहुत ही ज्यादा सूजन का आ जाना, नाक में साँस लेने की कठनाई महसूस होना, नाक से लगातार पानी आना जैसी अनेकों समस्या बनी रहती है। साइनस में होने वाले सिर दर्द की बात करें तो ये कोई भी नार्मल सिर का दर्द नहीं होता है। साइनस होने पर लोगों को अनेकों कठनाई का समाना करना पड़ता है। जो व्यक्ति साइनस का शिकार हो जाता है उसे इस गंभीर बीमारी से बाहर निकलना अत्यधिक मुश्किल भी हो जाता है। इसलिए आज हम आपको बताएंगें कि साइनस की समस्या होने पर आपको कौन-कौन से लक्षण देखने को मिल सकते हैं। वहीं इससे निपटने का घरेलू उपचार क्या है।
साइनस का सिरदर्द बढ़ा सकते हैं ये कारण,आप भी जानें, इसके लक्षण और घरेलू उपचार
सबसे पहले जानिए कि साइनस के सिरदर्द होने पर इसके लक्षण क्या-क्या हो सकते हैं-

-छींकों का अत्यधिक आना भी साइनस का एक बड़ा कारण हो सकता है
-फेस में आपको दर्द महसूस हो सकता है, वहीं आपके चहरे में लाल रंग के चक्क्ते भी पड़ सकते हैं
-चेहरे के साथ-साथ आपको आंखों के ऊपर भी इसका प्रभाव देखने को मिल सकता है जैसे कि आंखों का लाल हो जाना और लगातरा दर्द होते रहना
– सिर में दर्द होते रहना
– चेहरे, सिर और आंखों में दर्द के साथ-साथ दांत में भी दर्द का अहसास हो सकता है
अब जानिए कि साइनस में सिर का दर्द कब होता है
– यदि आपको ठंड लग जाती है, ज्यादातर सोकर उठने या सुबह के समय ये समस्या दो गुना होने का खतरा रहता है।
– यदि आप साइनस के शिकार हैं और आपकी नींद नहीं पूरी हुई है तो भी सिर दर्द की समस्या हो सकती है।
– ज्यादा ठण्ड और गर्मी के कारण भी ये समस्या बनी रहती है।
-रात को सोते समस्य यदि ठंड का अहसास होता है, तो इस वजह से भी साइनस में होने वाला सिर दर्द सुबह हो सकता है।
यह भी पढ़ें: यदि आप भी रहते हैं सिरदर्द के समस्या से परेशान तो अपना सकते हैं इन घरेलू उपायों को

अब जानिए कि साइनस में होने वाले दर्द को कम करने के लिए इन घरेलू उपचारों के बारे में-
-यदि आप टी ट्री आयल का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में ये आपकी काफी हद तक मदद कर सकता है। आपको बताते चलें कि टी ट्री आयल अनेकों तत्वों से भरपूर होता है जैसे कि एंटी मिक्रोबियल, एंटी सेप्टिक आदि तत्वों से भरपूर होता है। इसके यूज़ से साइनस में होने वाले दर्द की समस्या को कम किया जा सकता है।
-नींबू का इस्तेमाल भी आपको फायदा पहुंचाने में सहायता कर सकता है, इसके लिए आप नींबू के रस को गर्म पानी में शहद के साथ सेवन कर सकते हैं ये फायदा पहुंचाने में आपकी बहुत ही ज्यादा मदद करेगा।
– मेथी दाने का यूज़ भी आप कर सकते हैं, ये साइनस की समस्या से निजात दिलाने में आपकी काफी हद तक मदद करेगा। आप सबसे पहले मेथी के दानों को पानी में उबाल लें, फिर इसका सेवन करें। इसके सेवन से साइनस में होने वाले दर्द की समस्या से आराम मिलेगा।
-अदरक से होने वाले फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगें। इसके सेवन से कई बीमारियां दूर हो जाती हैं। साइनस में होने वाले दर्द को कम करने के लिए आप इसका चाय या गर्म पानी में डाल के सेवन कर सकते हैं। ये दर्द को कम करने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो