script

यदि आप भी रहते हैं सिरदर्द की समस्या से परेशान, तो अपने लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

locationनई दिल्लीPublished: Nov 10, 2021 07:13:57 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

सिरदर्द जैसी समस्याएं बनी ही रहती हैं ऐसे में यदि सिरदर्द की समस्या जयादा बढ़ जाती है तो ये गंभीर भी हो सकती है। इसलिए आज हम आपको कुछ आसान से उपायों के बारे में बताएंगें जिनकी मदद से सिर दर्द जैसी समस्या को कम किया जा सकता है।

यदि आप भी रहते हैं सिरदर्द की समस्या से परेशान, तो अपने लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

If you are troubled by headache, then make these changes in lifestyle

नई दिल्ली। सिरदर्द जैसी समस्या आजकल कि लाइफस्टाइल में होती ही रहती है। वहीं यदि लगातार सिर में दर्द होता रहता है तो इससे काफी हद तक लाइफस्टाइल में भी प्रभाव पड़ सकता है। वहीं सिर में दर्द होने के पीछे अनेकों कारण हो सकते हैं जैसे कि एसिडिटी की समस्या, सर्दी-जुकाम या बुखार होने पर, तामपान के लगातरा बदलाव के कारण, ज्यादा देर कंप्यूटर या लैपटॉप में वर्क करने के कारण आदि। वहीं नींद का सही तरीके से न पूरा होना भी एक कारण हो सकता है। हम में से बहुत से लोग सिर में होने वाले दर्द के कारण पेनकिलर खा लेते हैं। ये पेनकिलर उस समय तो फायदा पहुंचाती है पर बाद में इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं।
यदि आप सिरदर्द जैसी समस्या से परेशान रहते हैं तो ऐसे में अपने लाइफस्टाइल में कुछ आसान बदलाव लेकर भी आ सकते हैं,जो आपकी मदद करेंगें।
यदि आप भी रहते हैं सिरदर्द की समस्या से परेशान, तो अपने लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव
स्मोकिंग ज्यादा करना
आपको पता ही होगा कि स्मोकिंग करने से सेहत को कितना नुकसान पहुँच सकता है। यदि आप एक ही दिन में बहुत ज्यादा सिगरेट या शराब का सेवन करते हैं तो ये सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदायक साबित हो सकती है। स्मोकिंग स्वास्थ्य के लिए बिलकुल भी अच्छी नहीं होती है। साथ ही साथ ये फेफड़ों को नुकसान पहुंचाने का भी काम करती है। यदि आप एक दिन में बहुत ज्यादा सिगरेट का सेवन करते हैं या बिना कुछ खाये हुए पीते हैं तो ऐसे में पेट में समस्या बढ़ सकती है साथ ही साथ सिर दर्द भी दो गुना हो सकता है। सिगरेट में निकोटिन नामक तत्व होता है। जो सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है वहीं ये दर्द की समस्या को भी दो गुना बढ़ा सकता है।
रोजाना करें एक्सरसाइज
यदि आप रोज एक्सरसाइज करते हैं तो आप काफी हद तक स्वस्थ रह सकते हैं। रोजाना एक्सरसाइज करने से शरीर को पावर मिलती है आप स्वस्थ बने रहते हैं। यदि आप सुबह उठकर फ्रेश हवा में तरोताजा मन से व्यायाम करते हैं तो ऐसे में शरीर में एंडोफ्रिन नामक तत्व का निर्माण होता है। ये तत्व बॉडी को पेन से मुक्ति दिलाने का काम करता है। रोजाना एक्सरसाइज करने से स्ट्रेस काफी हद तक कम हो जाता है। साथ ही साथ नींद भी बहुत ही अच्छी आती है। इसलिए रोजाना व्यायाम जरूर करें। ताकि सिर दर्द दर्द की समस्या भी दूर हो जाए और आप स्वस्थ भी बने रहे।
स्ट्रेस भी हो सकता कारण
यदि आप उनमें से हैं जो ज्यादा स्ट्रेस में रहते हैं तो अधिकतर आपको सिर में परमानेंट दर्द जैसी समस्या बनी रह सकती है। कोशिश करें कि तनाव को अपने ऊपर हावी न होने दें। वहीं रोजाना व्यायाम करें, अपने बिजी दिनों में कुछ समय अपने लिए भी निकालें। वर्क आउट करें, खुश रहने कि कोशिश करें या अपने पसंद के कामों को करें। वहीं यदि आपका तनाव दिन प्रतिदिन कम होने के बजाय बढ़ता ही जा रहा है तो उसे कम करने के लिए डॉक्टर की मदद भी ले सकते हैं।
अपने डाइट पर ध्यान दें
यदि आप भोजन का खासतौर पर ख्याल नहीं रखते हैं और बाहर का ज्यादा खाते हैं तो ऐसे में आपको सिरदर्द के जैसी प्रोब्लेम्स हो सकती हैं। आप अपने डाइट में चाय, कॉफ़ी, ज्यादा तेल-मसाले वाला खाना, स्मोकिंग जयादा करते हैं तो ये समस्याएं बनी ही रहती हैं। कोशिश करें कि पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करें, जूस को बीच-बीच में पीते रहें वहीं फ्रेश फ़ूड खाएं जैसे कि हरी सब्जियां, फ्रूट्स खाएं ताकि आप स्वस्थ रहें और आपको कोई समस्या भी न हो। क्योंकि जितना आप पौष्टिक आहार का सेवन करेंगें उतना आप स्वस्थ रहेंगें।

ट्रेंडिंग वीडियो