scriptHome Remedies For Mumps: गलसुआ से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय | Home remedies to get relief from mumps | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Home Remedies For Mumps: गलसुआ से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Home Remedies For Mumps: गलसुआ एक तरह का वायरस के कारण होने वाला रोग है। यह लार के द्वारा फैलने वाला रोग है। गलसुआ के सबसे मुख्य लक्षण लार ग्रंथियों में सूजन होती है। गलसुआ कोई हवा से फैलने वाला रोग नहीं है। यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में विषाणु की वजह से फैलता है। इसके लक्षण 15 से 20 दिनों के बाद सामने आते है।

नई दिल्लीNov 23, 2021 / 06:40 pm

Roshni Jaiswal

Home Remedies For Mumps: गलसुआ से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Home remedies to get relief from mumps

नई दिल्ली। Home Remedies For Mumps: मम्‍स, वायरस के कारण होने वाली एक बीमारी है। इसमें सूजन आती है और लार ग्रंथियों में सूजन आने के कारण दर्द होता है। इस बीमारी को गलसुआ भी कहा जाता है। इस बीमारी में संक्रमण के कारण एक तरफ का गाल सूज जाते हैं और इस बीमारी के लक्षण काफी बाद में दिखाई देते हैं। यह कोई गंभीर बीमारी नहीं है, लेकिन इससे चेहरा बदसूरत दिखता है और गाल और गर्दन दोनों में दर्द होता है। इस दर्द की वजह से न तो आप खुल कर हंस पाते हैं और न ही ठीक से भोजन खा पाते हैं। गलसुआ कोई हवा से फैलने वाला रोग नहीं है। यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में विषाणु की वजह से फैलता है। संक्रामक व्‍यक्ति की छींक, लार, थूक या छून से ये वायरस, दूसरे शरीर में ट्रांसफर हो जाता है। आइए जानते हैं से राहत पाने के घरेलू उपाय के बारे में।

गलसुआ से राहत पाने के घरेलू उपाय

अदरक :

अदरक में एंटी-इंफ्लामेंट्री गुण होते हैं जिससे सूजन दूर हो जाती है और इसमें एंटी वायरल गुण भी होते हैं जिसके कारण दर्द नहीं होता है। सूखी अदरक या मुलेठी को पीस लें और इसे लेप के रूप में प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे दर्द में तुरंत आराम मिलेगा।

एलोवेरा :

गलसुआ को ठीक करने के लिए एलोवेरा का भी इस्तेमाल कर सकते है ये एक अच्छी औषधि है। आपको एलोवेरा बड़ी ही आसानी से मिल जाएगा आप इसे उस हिस्से में लगे जहां पर आपको ये संक्रमण हुआ है और उसमें आधी चम्मच हल्दी भी मिलाए। इससे आपको सूजन में राहत मिलेगी।
यह भी पढ़े: अगर आपको भी किसी चीज से एलर्जी होती है तो उससे राहत पाने के लिए करें ये घरेलू और प्राकृतिक उपचार

गर्म पानी और नमक की सिंकाई:

गलसुआ होने पर गर्म पानी और नमक की सिंकाई करने से आराम मिलता है। गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करने से भी लाभ होता है।
यह भी पढ़े: सर्दियों के मौसम में अगर आप के भी हाथ-पैर ठंडे रहते हैं तो उस से राहत पाने के लिए करें घरेलू उपाय

काली मिर्च :

गलसुआ के लिए काली मिर्च एक अच्‍छी दवा है। पानी के साथ इस पाउडर को मिला लें और इसे संक्रमित हिस्‍से पर लगाएं। आपको जल्‍द ही परिणाम देखने को मिल जाएगा।

नमक :

नमक को एक कपड़े में बांधकर इसे गरम तवे पर हल्का सेंक कर गले की सिकाई करें, इससे सूजन उतरेगी और दर्द भी कम होगा।

Home / Health / Home And Natural Remedies / Home Remedies For Mumps: गलसुआ से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो