scriptHow to cure Allergies: अगर आपको भी किसी चीज से एलर्जी होती है तो उससे राहत पाने के लिए करें ये घरेलू और प्राकृतिक उपचार | Home and Natural Remedies for Allergies | Patrika News

How to cure Allergies: अगर आपको भी किसी चीज से एलर्जी होती है तो उससे राहत पाने के लिए करें ये घरेलू और प्राकृतिक उपचार

locationनई दिल्लीPublished: Nov 22, 2021 03:26:53 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

How to cure Allergies: एलर्जी एक ऐसी समस्या है जो किसी को कभी भी हो सकती है। एलर्जी का असर आमतौर पर त्वचा पर दिखाई देता है, पर यह आंतों, मुंह, नाक, फेफड़ों आदि पर भी असर डाल सकती है। चलिए हम आपको बताते हैं क्या होती है एलर्जी और कैसे इससे बचा जा सकता है।

How to cure Allergies: अगर आपको भी किसी चीज से एलर्जी होती है तो उससे राहत पाने के लिए करें ये घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Home and Natural Remedies for Allergies

नई दिल्ली। How to cure Allergies: एलर्जी एक ऐसी समस्या है जो किसी को कभी भी हो सकती है। हमारा शरीर किसी खास पदार्थ के प्रति जब अति संवेदनशीलता या कोई तीव्र प्रतिक्रिया दिखाता है तो उसे हम एलर्जी कहते हैं। एलर्जी इस बात का सीधा संकेत है कि शरीर की प्रतिरक्षा-प्रणाली कमजोर पड़ गई है। ऐसे में कुछ परिस्थितियों में हमारा शरीर कुछ खास चीजों को स्वीकार करने से मना कर देता है। एलर्जी आमतौर पर नाक, कान, गले, फेफड़ों और त्वचा को प्रभावित करती है। एलर्जी होने पर नाक बहना, त्वचा में खुजली, आंखों का लाल होना, उनसे पानी आना, सांस लेने में दिक्कत होना और सूजन आने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। एजर्ली के परिणाम स्वरूप कुछ शारीरिक नुकसान हो सकता हैं या फिर कोशिका संबंधित प्रतिक्रिया हो सकती हैं । आइए जानते हैं एलर्जी से राहत दिलाने वाले उपायों के बारे में।
यह भी पढ़े: अगर आपके भी पैरों में दर्द रहता हैं तो उसे राहत पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

एलर्जी से राहत पाने का घरेलू और प्राकृतिक उपचार

अदरक :

अदरक सर्दी के समय होने वाले दुखदायी साइनस सहित शरीर को अन्य एलर्जियों से बचाता है। सर्दी-खांसी और फ्लू में नींबू तथा शहद के साथ अदरक की चाय पीना बहुत प्रसिद्ध नुस्खा है।

बटरबर :

बटरबर एक औषधीय जड़ी बूटी है और अपने सूजनरोधी और एंटी-हिस्टामाइन गुणों के लिए प्रसिद्ध है जो मौसमी एलर्जी का इलाज कर सकता है। बटरबर का उपयोग तेल निकालने वाली गोलियों के रूप में किया जा सकता है। यह मौसमी एलर्जी की तीव्रता और आवृत्ति को कम करने में मदद करता है और एलर्जी से छुटकारा पाने में मदद करता है।

चुभता बिछुआ :

प्राकृतिक उपचार चिकित्सक एलर्जी के उपचार में मदद करने के लिए प्राकृतिक एंटीहिस्टामाइन के रूप में चुभने वाले बिछुआ का सुझाव देते हैं ।

पेपरमिंट तेल :

पेपरमिंट तेल में सूजनरोधी गुण होते हैं जो ब्रोन्कियल अस्थमा को कम करने में मदद करते हैं जो एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण होता है।
यह भी पढ़े: आइए जानें वायरल फीवर से निजात पाने दिलाने वाले घरेलू नुस्खे के बारे में

शहद :

एक चम्मच शहद और आधा नीबू का रस एक गिलास गुनगुने पानी में मिला दें। इसे रोज सुबह कई महीनों तक पिएं। इससे आपका इम्यून सिस्टम इतना मजबूत हो जाएगा कि शायद ही एलर्जी हो। एलर्जी होने पर यह उपाय करने से जल्दी राहत मिलती है।

सेब का सिरका:

सेब के सिरके में विटामिन ए, विटामिन बी 6, विटामिन सी, मैलिक और एसिटिक एसिड होता है। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करता है जिससे एलर्जी और अन्य मौसमी बीमारियों का इलाज होता है। गर्म पानी के 8 औंस में सिरका और शहद से भरा 2 चम्मच जोड़ें। इस टॉनिक को दिन में दो बार नियमित रूप से पिएं।

हल्दी :

एलर्जी से बचने के लिए हल्दी काफी प्रभावी है। हल्दी में ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट पाएं जाते हैं जो कि एलर्जी से लड़ने में मदद करते हैं। एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पी सकते हैं
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो