scripthome remedies to get relief from leg pain | Home Remedies for Leg: अगर आपके भी पैरों में दर्द रहता हैं तो उसे राहत पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे | Patrika News

Home Remedies for Leg: अगर आपके भी पैरों में दर्द रहता हैं तो उसे राहत पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Home Remedies for Leg: कभी-कभी एक लंबे समय तक एक ही पोजीशन में बैठे रहने या रात को सोते हुए अचानक पैर में नस के ऊपर नस चढ़ जाती है, जिसमें असहनीय दर्द होता है। वैसे पैर में दर्द होने के कई कारण होते हैं, मगर थकावट के कारण पैरों में दर्द किसी को भी कभी भी हो सकता है। अर्थराइटिस और शुगर के मरीजों को पैरों में दर्द की शिकायत ज्यादा रहती है।

नई दिल्ली

Updated: November 19, 2021 11:44:35 am

नई दिल्ली। Home Remedies for Leg: शरीर में पोषक तत्वों जैसे कि विटामिन कैल्शियम आदि की कमी है, तो कमज़ोरी के कारण आपके पैर लगातार दर्द हो सकते हैं। पैर में दर्द के साथ कुछ लोगों को पैरों में झुनझुनी चढ़ना, ऐंठन जैसी समसयाएं भी हो सकती है। पैरों में दर्द कई कारणों से होता है, जैसे मांसपेशियों में ऐंठन, ओस्टियोपोरोसिस, गठिया, जोड़ों में फ्रेक्चर या किसी अंदरूनी चोट की वजह से भी हो सकता है। कई बार यह दर्द साधारण और हल्‍का होता है और कुछ देर में बिना किसी उपचार के ही शांत हो जाता है, मगर कई बार पैरों का दर्द आसानी से नहीं जाता है। ऐसे में पेन किलर खाने से अच्‍छा है कि आप कुछ आसान घरेलू उपचार आजमा कर पैरों के दर्द से राहत पा सकते हैं।
Home Remedies for Leg: अगर आपके भी पैरों में दर्द रहता हैं तो उसे राहत पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे
home remedies to get relief from leg pain
पैरों के दर्द से आराम पाने के घरेलू उपाय

हल्दी :

हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इनफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। इसके ये गुण दर्द दूर करने में इसे मददगार बनाते हैं। इसके अलावा हल्दी में करक्यूमिन नामक एक तत्व भी पाया जाता है जो दर्द के साथ-साथ सूजन भी कम कर सकता है। इसलिए आप हल्दी का इस्तेमाल पैर दर्द दूर करने में कर सकते हैं। आपको पैर पर हल्दी का एक लेप बनाकर लगाना होगा। इसके लिए तिल के तेल में एक दो चम्मच हल्दी मिलाकर लेप तैयार किया जा सकता है। इस लेप को कम से कम आधे घंटे के लिए लगाएं। इसके अलावा आप हल्दी वाला दूध बनाकर भी पी सकते हैं।
यह भी पढ़े: आइए जानें वायरल फीवर से निजात पाने दिलाने वाले घरेलू नुस्खे के बारे में

सरसों का तेल :

सरसों का तेल पैरों के दर्द से छुटकारा दिलाता है। सरसों के तेल में लहुसन की कुछ छिली हुई कलियां डालकर उसे अच्छी तरह गर्म कर लीजिए। तेल गुनगुना हो जाए तो पैरों की अच्छी तरह से मालिश कीजिए। इस तेल से मसाज करने से मांसपेशियां की ऐंठन कम होती है।
आइस पैक :

हमेशा ध्यान में रखने कि पैरों में किसी भी तरह का दर्द हने पर या किसी भी तरह की चोट की स्थति में आइस पैक का इस्तेमाल करें। इसके लिए बर्फ के टुकड़ों को किसी कपड़े में लपेटकर चोट या दर्द वाली जगह पर सिंकाई करें। ध्यान रहे कभी भी पैरों के दर्द में गर्म सेंक न करें ये दर्द को और ज्यादा बढ़ा सकता है। इसके अलावा शरीर को आराम देना भी दर्द की समस्या को कम करने का अच्छा उपाय है।
अदरक :

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाया जाता है. यह सूजन और दर्द को कम करने का काम करती है। यह ब्लड-सर्कुलेशन को बढ़ाती है, जिससे मांस-पेशियों को राहत मिलती है।

यह भी पढ़े: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
ग्रीन टी :

ग्रीन टी का सेवन करने से नसों में होने वाले दर्द में भी राहत मिल सकती है। ये तंत्रिका तंत्र (नर्वस सिस्टम) के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है। इसमें एल-थीनिन होता है, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होती है। रोजाना दो से तीन कप ग्रीन टी आपको हाथ-पैरों और नसों में होने वाले दर्द से राहत दे सकती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

Mizoram Earthquake: मिजोरम में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर रही 5.6 तीव्रताराष्ट्रीय युद्ध स्मारक में विलय की गई अमर जवान ज्योति की लौ; देखें VIDEO'हिजाब' पर कर्नाटक के शिक्षा मंत्री के बयान पर बवाल! जानिए क्या है पूरा मामलापंजाब विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की पहली लिस्ट, 34 उम्मीदवारों को दिया टिकटदिल्ली उपराज्यपाल ने आप सरकार के प्रस्ताव को किया खारिज, वीकेंड कर्फ्यू हाटने और प्रतिबंधों में ढील से इनकारBJP की दूसरी लिस्ट जारी: 85 प्रत्याशियों में 15 महिलाएं, अदिति सिंह रायबरेली, रामवीर उपाध्याय को सादाबाद से टिकट, IPS असीम को मिला कन्नौजकोरोना की रफ्तार से ऑफलाइन हो सकती है 12वीं-10वीं की बोर्ड परीक्षा! CGBSE ने की ये तैयारीBHU के रजत जयंती से जुड़ी गांधी की स्मृतियों को NSUI ने किया याद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.