scriptHome Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय | home remedies to speed up hair growth | Patrika News

Home Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

locationनई दिल्लीPublished: Nov 16, 2021 03:58:24 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Home Remedies For Hair Growth: बाल हर इंसान के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। बालों की सही देखभाल के बिना महिलाएं और पुरुष आत्मविश्वास महसूस नहीं करते हैं। बालों का झड़ना पुरुषों और महिलाओं दोनों में एक बहुत ही आम समस्या है। लेकिन आप लम्बे बालों की समस्या के लिए प्रभावी, सुरक्षित और आसान तरीका घरेलू उपाय द्वारा अपना सकते हैं।

Home Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

home remedies to speed up hair growth

नई दिल्ली। Home Remedies For Hair Growth: बालों का झड़ना पुरुषों और महिलाओं दोनों में एक बहुत ही आम समस्या है। व्यस्त जीवन शैली, प्रदूषण और ऐसे उत्पाद जो आपके बालों को खराब करते हैं आदि बाल झड़ने के कारण होते हैं। ज्यादातर लड़कियों की ख्वाहिश होती है कि उनके बाल लंबे और घने हों। लंबे बाल पाने के लिए वो क्या कुछ नहीं करती हैं। बाजार के लगभग हर उत्पाद पर पैसे खर्च करती हैं। कुछ लोग बाल की ग्रोथ और इनके झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए चिकित्सक से भी सलाह लेते हैं। लेकिन आप चाहें तो घरेलू उपायों को आजमाकर लंबे और खूबसूरत बाल पा सकती हैं।

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के घरेलू उपाय

जैतून का तेल :

जैतून का तेल की मालिश शरीर और सिर दोनों में करने से आराम मिलता है। हल्के गुनगुने जैतून के तेल की 45 मिनट तक सिर में मालिश करें। यदि आपके पास समय हो तो सिर में एक रात के लिए तेल लगा रहने दें। अगले दिन बालों को शैंपू से धुल लें। ध्यान रहें जब आप बालों को धुले तो पानी ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए।
यह भी पढ़े: जानिए सर्दियों में बंद नाक को खोलने के लिए असरदार हैं ये उपाय

नींबू का रस :

बालों की देखभाल के लिए नींबू का उपयोग सबसे ज्यादा होता है। फंगल इंफेक्शन और डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में लाभदायक होता है। बालों की ठीक से सफाई करने के लिए शैम्पू में नींबू का रस मिलाना चाहिए। बालों को बढ़ाने के लिए शैम्पू में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगाना फायदेमंद होता है।

कैस्टर ऑयल :

कैस्टर ऑयल में जरूरी फैटी एसिड्स होते हैं। साथ ही ये विटामिन ई के गुणों से भरपूर होता है। अपने साधारण तेल की जगह सप्ताह में दो बार कैस्टर ऑयल से मसाज करें। कुछ ही समय में आपको अंतर नजर आने लगेगा।

प्याज के रस :

प्याज के रस में सल्फर मौजूद होता है जो उत्तकों में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है और बालों को बढ़ाने में मदद करता है। यह बालों के विकास के लिए सबसे पुराना और सबसे प्रभावी घरेलू उपायों में से एक है। अच्छा परिणाम पाने के लिए प्याज के रस को अपनी जड़ों में एक हफ्ते तक जरूर लगाएं।
यह भी पढ़े: अगर आप भी मुंह से अधिक लार आने की समस्या से परेशान हैं तो आजमाएं घरेलू उपाय

आंवला :

आंवले में मौजूद पोषक तत्वों बालों की मजबूती और वृद्धि के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। अगर आपको घने काले बाल का शौक है तो आंवला और रीठा का पाउडर लगाएं। आंवले के जूस को सप्‍ताह में एक बार बालों में लगाने से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं। आंवला खाना भी त्वचा और बालों के लिए बहुत उपयोगी होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो