scriptHome remedies to get rid of split ends | Hair Care Tips: क्या आप दो मुंहे बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम | Patrika News

Hair Care Tips: क्या आप दो मुंहे बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम

Hair Care Tips: आज के समय में बाल खराब होने की वजह से दो मुंहे बाल होने की समस्या आम बात है। दो मुंहे बाल आपके बालों के ग्रोथ को कम कर देती है और बाल का बढ़ना रुक जाता है। लेकिन आप घरेलू उपाय से दो मुंहे बालों की समस्या से निजात पा सकते हैं।

नई दिल्ली

Updated: May 01, 2022 02:52:45 pm

Hair Care Tips: आजकल की बदलती और भागदौड़ वाली लाइफस्टाइल में हम अपने बालों का ध्यान नही रख पाते हैं। जिसका बुरा असर सीधा हमारे बालों पर पड़ता है। बालों का ध्‍यान न रखने की वजह से उन्‍हें भरपूर पोषण नहीं मिलता और बालों की हालत और खराब हो जाती है। जिसकी वजह से बाल दो मुंहे हो जाते हैं। दो मुंहे बालों के विकास को रोक देते है और बाल लंबे नही हो पाते है। साथ ही बाल बेजान हो जाते हैं। दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं और बालों को ट्रिम भी करते हैं। लेकिन कुछ घरेलू उपाय ऐसे भी है जो आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में
Hair Care Tips: क्या आप दो मुंहे बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम
Home remedies to get rid of split ends
दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय


1. पपीता का मास्क

दो मुंहे बालों से छुटकारा दिलाने में पपीता बहुत ही फायदेमंद होता है। पपीता का मास्क दो मुंहे बालों की समस्या को ठीक करता है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप पपीते को पीसकर उसे दही के साथ मिला लें और फिर इसे बालों पर लगा लें। सूखने के बाद सिर को शैम्पू से धो लें।
यह भी पढ़े: कमजोरी होने पर आप हो सकते हैं कई बीमारियों के शिकार, तुरंत एनर्जी पाने के लिए करें ये घरेलू उपचार

2. केला का मास्क

दो मुंहे बालों से छुटकारा दिलाने में केला बहुत ही फायदेमंद होता है। केला का मास्क दो मुंहे बालों की समस्या को ठीक करता है। दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए आप पहले केले को पीस और फिर उसमें 2 बड़े चम्मच शहद और 3 चम्मच जैतून या नारियल का तेल डालकर इन्हें अच्छे से मिला लें। अब इसे बालों पर लगा लें और थोड़ी देर बाद से पानी से धो लें।
3. अंडे का मास्क

दो मुंहे बालों से छुटकारा दिलाने में अंडा बहुत ही फायदेमंद होता है। अंडे का मास्क दो मुंहे बालों की समस्या को ठीक करता है। दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए आप पहले एक बॉउल में एक अंडे का पीला भाग लें फिर उसमें 1 चम्मच शहद और 3 चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर इन्हें अच्छे से मिला लें। अब इसे बालों पर लगा लें और 30 मिनट बाद बालों को शैम्पू से धो लें।
यह भी पढ़े: असमय से होने वाले सफेद बालों से छुटकारा दिलाएंगे, ये घरेलू नुस्खे

4. दही और शहद

दो मुंहे बालों से छुटकारा दिलाने में दही और शहद बहुत ही फायदेमंद होता है। शहद और दही का मिश्रण दो मुंहे बालों की समस्या को ठीक करता है। इसके मिश्रण को आप हफ्ते में दो बार अपने बालों में लगाएं। इससे आपको दो मुंहे की समस्या से जल्द ही निजात मिलेगा। दोनों के मिश्रण से बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

भारत में पेट्रोल अमेरिका, चीन, पाकिस्तान और श्रीलंका से भी महंगामुस्लिम पक्षकार क्यों चाहते हैं 1991 एक्ट को लागू कराना, क्या कनेक्शन है काशी की ज्ञानवापी मस्जिद और शिवलिंग...योगी की राह पर दक्षिण के बोम्मई, इस कानून को लागू करने वाला नौवां राज्य बना कर्नाटकSri Lanka Crisis: राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे की बची कुर्सी, अविश्वास प्रस्ताव हुआ खारिज900 छक्के, IPL 2022 में रचा गया इतिहास, बल्लेबाजों ने 15वें सीजन में बनाया ऐतिहासिक रिकॉर्डIPL 2022 : 65वें मैच के बाद हुआ बड़ा उलटफेर ऑरेंज कैप पर बटलर नंबर- 1 पर कायम, पर्पल कैप में उमरान मलिक ने लगाई छलांगज्ञानवापी मामले में काशी से दिल्ली तक सुनवाई: शिवलिंग की जगह सुरक्षित की जाए, नमाज में कोई बाधा न होभाजपा के पूर्व सांसद व अजजा आयोग के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष के इस पोस्ट से मचा बवाल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.