scripthome remedies to remove makeup for skin | Home Remedies to Remove Makeup: स्किन से मेकअप हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय | Patrika News

Home Remedies to Remove Makeup: स्किन से मेकअप हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Home Remedies to Remove Makeup: मेकअप करना सुंदरता के लिए जितना जरूरी है, उसे हटाना भी आपके चेहरे की हेल्थ के लिए उतना ही फायदेमंद है। इसमें मौजूद केमिकल्स धीरे-धीरे आपकी स्किन को नुकसान ही पहुंचाते हैं। मेकअप लगाना जितना कठिन काम है उतना ही कठिन इसे छुड़ाना भी है। मेकअप हटाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय ट्राई कर सकती हैं।

 

नई दिल्ली

Updated: November 15, 2021 06:25:27 pm

नई दिल्ली। Home Remedies to Remove Makeup: मेकअप लगाने से चेहरा खूबसूरत तो दिखता है लेकिन जब उसको छुड़ाने की बारी आती है तो इसके लिए हम केमिकल युक्त मेकअप रिमूवर का यूज करते है। मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करने से त्वचा का प्राकृतिक तेल भी हट जाता है और त्वचा रूखी हो जाती है। इसमें मौजूद केमिकल्स धीरे-धीरे आपकी स्किन को नुकसान ही पहुंचाते हैं। अगर आप चाहें तो मेकअप रिमूवर का उपयोग किए बिना घरेलू तरीकों से अपने चेहरे और आखों के मेकअप को हटा सकती हैं। इससे आपकी त्वचा मुलायम बन रहती है। साथ ही मेकअप से होने वाले साइड इफेक्ट्स से भी बचा जा सकता है।
Home Remedies to Remove Makeup: स्किन से मेकअप हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
home remedies to remove makeup for skin
स्किन से मेकअप हटाने के घरेलू उपाय

जैतून का तेल :

ऑलिव ऑयल मेकअप निकालने के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। एक कॉटन बॉल को जैतून के तेल में अच्छी तरह से भिगो दें। उसके बाद इसकी सहायता से त्वचा और आंखों का मेकअप हटाएं। संवेदनशील या रूखी त्वचा के लिए यह उपाय सबसे अच्छा है।
यह भी पढ़े: अगर आप मस्सों से परेशान है और उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

भाप :

स्टीम का यूज करके भी मेकअप छुड़ाया जा सकता है। एक बर्तन में पानी उबाल लें और फिर चेहरे को तौलिये से ढककर भाप लें। भाप के इस्तेमाल से चेहरे की गंदगी और मेकअप के कण आसानी से निकल जाते हैं।
बेकिंग सोडा और शहद :

किसी भी तरह के मेकअप को हटाने के लिए ये घरेलू तरीका बड़ा काम आता है। एक साफ कपड़े में थोड़ा सा शहद लेकर उस पर चुटकीभर बेकिंग सोडा छिड़क दें। अब इससे मेकअप साफ करें। बता दें कि बेकिंग सोडा और शहद का मिश्रण एक बहुत अच्छा क्लिंजर माना जाता है।
दही

दही घर में सबसे आसानी से मिलने वाली वस्‍तु है। आप इसे हथेली पर थोड़ी सी मात्रा में रखें। उसके बाद अच्‍छी तरह उंगली से घिस लें और चेहरे पर लगा लें। पूरे चेहरे पर दही को मल लें और फिर रूई से पोंछ लें। सारा मेकअप अच्‍छी तरह त्‍व्‍चा की नरमी बरकरार रखते हुए निकल जाएगा।
नारियल तेल :

अगर आपने हेवी मेकअप या वॉटरप्रूफ मेकअप किया है तो इसे हटाने के लिए नारियल तेल बेहतर होगा। नारियल का तेल अपने चेहरे और गले पर लगा लें और कॉटन पैड्स से मेकअप पोछ लें। इसके बाद अपने रेगुलर फेसवॉश से चेहरा धो लें।
यह भी पढ़े: अगर आप भी अपने नाखून को जल्दी लंबे करना चाहते हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

दूध:

मेकअप को हटाने के लिए दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए रुई को कच्चे दूध में डुबाकर अपने चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़ें। आप चाहें तो इसके साथ थोड़ा-सा ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। बाद में फेसवॉश से चेहरा धोकर नाइटक्रीम का इस्तेमाल करें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Azadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीटोंगा ज्वालामुखी विस्फोट का भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव! जानिए सबसे पहले कहां दिखा असरCorona cases in India: कोरोना ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड; 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस, मौत का आंकड़ा 450 के पारराहुल गांधी से लेकर गहलोत तक कांग्रेस के नेता देश के विपरीत भाषा बोलते हैं : पूनियांश्रीलंकाई नौसेना जहाज की भारतीय मछुआरों के नौका से टक्कर, सात मछुआरे बाल बाल बचेटीआई-लेडी कॉन्स्टेबल की लव स्टोरी से विभाग में हड़कंप, दो बच्चों का पिता है टीआई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.