scriptHome Remedies for Warts: मस्सों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे | home remedies to get rid of warts | Patrika News

Home Remedies for Warts: मस्सों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

locationनई दिल्लीPublished: Dec 21, 2021 03:59:33 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Home Remedies for Warts:आजकल त्वचा संबंधी समस्या में मस्सा निकलने के समस्या भी शामिल हो गया है। मस्‍से, त्‍वचा पर पेपीलोमा वायरस के कारण छोटे, खुरदुरे कठोर पिंड से बनते हैं। मस्‍से गर्दन, हाथ, पीठ, चिन, पैर या शरीर के किसी भी अंग पर हो सकते। कई बार तो ये खूबसूरती में चार-चांद लगाने का काम करता है तो कई बार खूबसूरती पर धब्बे की तरह नजर आता है। केले के छिलके में एंटी-ऑक्सीडेशन तत्व होते हैं जो कि मस्सा हटाने में मदद करते हैं। कुछ घरेलु उपाय द्वारा आप मस्सो से छुटकारा पा सकते है।

Home Remedies for Warts: मस्सों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

home remedies to get rid of warts

नई दिल्ली। Home Remedies for Warts: त्वचा से जुड़ी समस्याओं में सबसे आम है मस्से की समस्या। इसका आकार इस बात पर निर्भर करता है कि मस्से का प्रकार और वह शरीर के किस हिस्से पर है। मस्से आपके शरीर को तो कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। लेकिन लुक्स को जरूर खराब करते हैं। वैसे तो मस्सा निकलने की समस्या से पुरूष और महिलाएं दोनों ग्रसित होते हैं लेकिन महिलाओं को यह समस्या सबसे ज्यादा होती है। मानव पैपिलोमा वायरस (एचपीवी) मस्से का कारण बनता है। वायरस किसी अन्य व्यक्ति से भी आ सकता है जो कट या खरोंच के माध्यम से किसी के भी शरीर के दूसरे हिस्सों में फैल सकता है। मस्‍से गर्दन, हाथ, पीठ, चिन, पैर या शरीर के किसी भी अंग पर हो सकते। लेकिन अगर चेहरे पर हो जाएं तो यह खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं। अगर आपके त्वचा पर भी मस्सा है और आप उसे हटाना चाहती हैं तो ये घरेलू नुस्खे आपके बड़े काम आ सकते हैं।

मस्सों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

लहसुन :

लहसुन की कलियों को छीलकर इनका पेस्ट बना लें। चाहें तो आप इन्हें कद्दूकस भी कर सकती हैं। इस पेस्ट को मस्से पर लगाकर बैंडेज लगा लें। ध्यान रखें कि पेस्ट गाढ़ा होना चाहिए। ताकि यह आराम से मस्से पर टिक सके और जब आप बैंडेज लगाएं तो यह पेस्ट मस्से पर ही होना चाहिए। आयुर्वेद में लहसुन को गुणों की खान माना गया है। यह चर्म रोगों के साथ ही कई असाध्यर रोग दूर करने में सहायक है।
यह भी पढ़े: अगर आप भी टॉन्सिल से परेशान हैं तो करें घरेलू उपचार

बेकिंग सोडा :

मस्से होने की वजह एक वायरस को माना जाता है। इस वायरस से लड़ने में बेकिंग सोडा को अच्छा माना गया है। बेकिंग सोडा में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो मस्सों को खत्म करने का काम करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच सिरका को बेकिंग सोडा में मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं।

प्याज :

मस्‍सों को खत्म करने के लिए प्‍याज भी है काफी फायदेमंद। इसके लिए एक प्याज का रस निकालें और इस रस को नियमित रूप से दिन में एक बार मस्‍सों पर लगाएं। इस उपाय से मस्‍से की समस्‍या दूर हो जाती है।

कैस्टर ऑयल :

ये एक चमत्कारिक तेल है. त्वचा पर इसके इस्तेमाल से दाग-धब्बे दूर होते हैं। साथ ही मस्सों को दूर करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको और बेहतर परिणाम चाहिए तो आप इसमें बेकिंग पाउडर भी मिला सकते हैं।
यह भी पढ़े: अगर आप भी साइनस से परेशान हैं तो आजमाएं घरेलू उपचार

आलू :

आलू का रस लगाना या फिर आलू को काटकर मस्सों पर रगड़ना भी एक बढ़ि‍या विकल्प है, अनचाहे मस्सों से निजात पाने का। आप चाहें तो आलू का रस रात भर मस्सों पर लगाकर भी रख सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो