scriptHealth Tips: जानिए बार-बार सिर में होने वाले दर्द से आराम पाने के लिए इन आसान से टिप्स को फॉलो कर सकते हैं | tips for getting rid of frequent headaches | Patrika News

Health Tips: जानिए बार-बार सिर में होने वाले दर्द से आराम पाने के लिए इन आसान से टिप्स को फॉलो कर सकते हैं

locationनई दिल्लीPublished: Feb 17, 2022 10:02:52 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

Health Tips: सिर में होने वाले दर्द की बात करें तो इसके होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, लेकिन वहीं यदि आपके सिर में बार-बार दर्द होता हो और आप इसे ठीक करने कि सोंच रहे हों तो ये आसान से टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

जानिए बार-बार सिर में होने वाले दर्द से आराम पाने के लिए इन आसान से टिप्स को फॉलो कर सकते हैं

Health Tips

सिर में होने वाले दर्द की बात करें तो इसके होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे कि नींद का पूरा न होना, तनाव, स्ट्रेस, डाइट और लाइफस्टाइल को सही तरीके से फॉलो न करना आदि। इसके होने पर कई बार व्यक्ति अपने काम को सही तरीके से नहीं कर पाता है, वहीं सिर में होने वाले दर्द का यदि तुरंत और जल्द से जल्द इलाज नहीं किया जाए तो कई बार इसके दर्द को झेलना भी मुश्किल हो जाता है, इसलिए यदि आप भी बार-बार सिर में होने वाले दर्द से बेहद परेशान हैं और इसे कम करना चाहते हें तो ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं।
लिक्विड चीजों का सेवन ज्यादा से ज्यादा मात्रा में करें
यदि सिर में दर्द को कम करना चाहते हैं तो लिक्विड चीजों का सेवन बहुत ही ज्यादा अच्छा हो सकता है, इनके सेवन से आपके बॉडी को पानी की भरपूर मात्रा तो मिलती है वहीं लंबे समय तक हाइड्रेट भी रहते हैं। आप डाइट में जूस, पानी आदि सारी चीजों का सेवन कर सकते हैं, ये आपको हाइड्रेट भी रखता है साथ ही साथ सिर दर्द से भी निजात मिलेगा।
वार्म वाटर से नहाने पर मिल सकता है आराम
सिर दर्द होने पर यदि आप वार्म वाटर से नहा लेते हैं, तो इससे आपके सिर में होने वाला दर्द हद तक कम हो सकता है, वार्म वाटर से यदि आप नहाते हैं तो आपके शरीर के साथ-साथ मांसपेशियों को भी आराम मिलता है, वहीं को कम करने में भी मदद करता है, इसलिए यदि काम से थक कर या अन्य किसी भी प्रकार का स्ट्रेस है तो वार्म वाटर से नहा सकते हैं।
तुलसी को करें डाइट में शामिल
तुलसी की बात करें तो इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, इसके सेवन से आपको सिर दर्द में आराम मिल सकता है, इसलिए यदि अक्सर आपको सिर दर्द की समस्या रहती है तो तुलसी को लें और इसका सेवन गर्म पानी के साथ करें वहीं आप तुलसी से बनी चाय का भी सेवन कर सकते हैं।
दालचीनी और अदरक का कर सकते कर सकते हैं सेवन
दालचीनी और अदरक दोनों ही शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द होते हैं, आपके सिर में यदि बहुत ही ज्यादा दर्द रहता है तो इन दोनों के पाउडर को एक साथ मिक्स करके गर्म पानी के साथ सेवन करें, थोड़ी ही देर में आपके सिर में होने वाले दर्द से आपको आराम मिल जाएगा, वहीं ये स्ट्रेस को दूर करने में भी असरदार होते हैं।
यह भी पढ़ें
दालचीनी के उपयोग से सेहत में होने वाले फायदे

चंदन के पेस्ट का कर सकते हैं इस्तेमाल
चंदन की बात करें तो ये बॉडी के लिए बेहतरीन होता है, लेकिन क्या आपको पता है कि यदि आप सिर में होने वाले दर्द को दूर करना चाहते हैं तो इसका लेप आपकी बहुत ही ज्यादा मदद कर सकता है, सिर में दर्द होने पर आप इसके लेप को लें और इसके लेप को सिर में लगाएं, ऐसे में सिर में होने वाला अद्र्ध दूर हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो