scriptस्ट्रेस और टेंशन से रहना चाहते है दूर तो अपना सकते हैं इन घऱेलू उपायों को, मन भी रहेगा शांत | tips to keep your mind healthy and calm | Patrika News

स्ट्रेस और टेंशन से रहना चाहते है दूर तो अपना सकते हैं इन घऱेलू उपायों को, मन भी रहेगा शांत

locationनई दिल्लीPublished: Nov 19, 2021 01:53:22 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

हमारे साथ बहुत बार ऐसा होता है कि हम काम कुछ और करते हैं और मन हमारा कहीं और ही लगा हुआ होता है। ऐसे में आप यदि अपने मन को शांत करना चाहते हैं तो इन आसान से टिप्स को अपना के देख सकते हैं।

स्ट्रेस और टेंशन से रहना चाहते है दूर तो अपना सकते हैं इन घऱेलू उपायों को, मन भी रहेगा शांत

tips to keep your mind healthy and calm

नई दिल्ली। आजकल कि जीवनशैली ऐसी हो गई है कि व्यक्ति को किसी न किसी चीज़ की चिंता लगी ही रहती है चाहे वो चिंता घर की हो हो या बाहर की। आजकल। के जीवन में बच्चों से लेकर के बड़े तक सबको किसी न किसी की चिंता जरूर होती है। वहीं यदि आप ज्यादा चिंताग्रसित रहते हैं तो ऐसे में आपको अपने लाइफस्टाइल में कुछ आसान से बदलाव को लेकर आने की जरूरत होती है। इन उपायों कि मदद से आपकी चिंता भी कम हो जाएगी और आप एक अच्छी लाइफस्टाइल भी फॉलो कर सकेंगें। आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें जो रोजमर्रा की लाइफ में आपकी काफी हद तक मदद कर सकते हैं।
स्ट्रेस और टेंशन से रहना चाहते है दूर तो अपना सकते हैं इन घऱेलू उपायों को, मन भी रहेगा शांत
अपने ट्रिगर को लिखते रहिए
आप उन चीजों को नोट करते रहें चीजों से आपको बहुत ही ज्यादा चिंता होती है। किसी काम को करना को या फाइनेंसियल चीजें, यदि आप ऐसा करते हैं या नोट बना के चलते हैं तो आपको एक-एक चीज अच्छे से याद रहे। एक-साथ यदि आप ज्यादा स्ट्रेस लेते हैं तो इसका दिमाग के ऊपर बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है। इसलिए कोशिश करें कि एक-एक चीजों को सोल्व करतये जाएँ ताकि आपका माइंड फ्रेश रहे और आपको किसी भी चीज की चिंता भी न हो। ट्रिगर बना के लिखने से आप अपनी समस्याओं को जल्दी हल कर सकेंगें वहीं काम की चिंता भी आपको कम होती जाएगी। जैसे-जैसे आपका काम पूरा होता जाएगा।
अच्छी नींद सोएं
कोशिश करें कि अपनी नींद को प्रॉपर लें। कई बार ऐसा होता है कि हम कुछ चीजें इतनी ज्यादा गहराई से सोंच लेते हैं कि हमें नींद नहीं आती है। नींद यदि सही तरीके से पूरी नहीं हो रही है तो ऐसे में आप बीमार हो सकते हैं। मानसिक तनाव के साथ-साथ आपको शारीरिक तनाव भी हो सकता है। अलार्म का प्रयोग करें कि कितने बजे सोना है और कितने बजे उठना है। सोते वक्त अपने फोन या लैपटॉप को खुद से दूर रखें ताकि वे आपको डिस्ट्रैक्ट न करें और आप सही से चैन की नींद सो पाएं। और कम से कम 7-8 घंटे की नींद को जरूर अच्छे से लें।
यह भी पढ़ें: जीवनभर रहना चाहते हैं स्वस्थ तो अपना सकते हैं इन उपायों को

अपने विचारों से दूर न भागें
विचार सबके मन आते ही रहते हैं, विचार अच्छे भी हो सकते हैं या बुरे भी इसकी कोई भी भी भवना हो सकती है। यदि आप अपने मन को शांत रखने के बारे में सोंच रहे हैं तो ऐसे में विचार से दूर न भागें। मन को शांत रखने का मतलब ही यदि है कि जो भी आपके दिमाग में ख्याल चल रहे हैं उन्हें अपने ऊपर हावी न होने दें। उन्हें सूझ-बूझ हैंडल करने कि कोशिश करें ताकि आप चिंता से मुक्त रहें। इस बात पर भी गौर करें कि दिमाग का काम होता ही सोंचना है तो वे सोंचता ही रहेगा लेकिन किसी भी बुरे ख्याल या विचार को खुद के ऊपर अधिक हावी न होने दें।
रोजाना व्यायाम करें
व्यायाम करने से सिर्फ आपको स्वस्थ रहने में ही मदद नहीं मिलती है बल्कि मन को भी शांति मिलती है। यदि आप तनाव में रहते हैं तो ऐसे में सुबह के समय ध्यान लगाने कि कोशिश करें। यदि आप ध्यान लगाएंगें और रोजाना व्यायाम करेंगें तो इससे मन काफी हल्का रहेगा और आपके विचार भी आपके ऊपर हावी नहीं होंगें। जब दिमाग स्ट्रेस से ग्रसित होता है तो ऐसे में बॉडी भी तनाव में रहती है और उसे पॉजिटिव एनर्जी नहीं मिलती है। यदि आप अपने दिमाग और माइंड को स्ट्रेस में नहीं रखना चाहते हैं तो रोज व्ययाम जरूर करें। इसके करने से आपको काफी ज्यादा आराम मिलेगा। आप स्ट्रेस से मुक्त हो जाएंगें। और खुद को खुश महसूस करेंगें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो