इस कूलर का दिन-रात करें इस्तेमाल नहीं आएगा बिजली बिल

इस कूलर का दिन-रात करें इस्तेमाल नहीं आएगा बिजली बिल

Pratima Tripathi | Publish: Apr, 22 2019 08:21:24 AM (IST) होम अप्लाइअन्स

  • इस गर्मी करें सोलर कूलर का इस्तेमाल
  • बिजली बिल से मिलेगी मुक्ति
  • एसी जैसी मिलेगी ठंडक

नई दिल्ली: गर्मी आते ही लोग अपने घरों के लिए कूलर या एसी खरीदना शुरू कर देते हैं ऐसे में बिजली बिल की टेंशन उन्हें सताने लगती है कि आखिर में क्या करें की घर का बिजली बिल कम आए। तो परेशान होने की जरूरत नहीं हैं, क्योंकि आज हम आपको एक ऐसे कूलर की जानकारी देंगे, जिसे चलाने के बाद भी आपके घर का बिजली बिल नहीं आएगा और एसी जैसी ठंडक भी आपको मिलेगी।

यह भी पढ़ें- Realme 3 Pro और Realme C2 आज होगा लॉन्च, जानिए फीचर्स

घूप से होगा चार्ज

हालांकि बाजार में कई तरह के कूलर बेचे जाते हैं जैसे- प्लास्टिक और लोहे की बॉडी से लेकर नागपुरी पैटर्न तक के कूलर । लेकिन बहुत कम लोग ही सोलर कूलर का इस्तेमाल करते हैं। जबकि इस कूलर की खासियत है कि ये सोलर प्लेट की मदद से चलता है और इसे चलाने के लिए बिजली की भी जरूरत नहीं पड़ती है। इन कूलर में पावरफुल सोलर प्लेट का इस्तेमाल किया जाता है, जो घूप में ज्यादा इलेक्ट्रिसिटी जनरेट करता है। इससे कूलर का परफॉर्मेंस भी बढ़ जाता है। इस कूलर में इलेक्ट्रिक मोड भी दिया गया है। यानी अगर आपका कूलर धूप में चार्ज नहीं हो पाया है और तो उसे बिजली के सहारे भी चला सकते हैं।

नहीं आएगा बिजली बिल

भारत में ज्यादातर लोग बिजली बचाने के लिए घर में कूलर का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में घर का बिजली बिल गर्मी में दोगुना हो जाता है। अगर कूलर दिन-रात चलता है तो हर रोज 5 यूनिट के करीब बिजली की खपत होती है। यानि एक महीनें में 50 यूनिट के करीब बिजली खपत होती । वहीं अगर कूलर ज्यागा वोल्ट का है तो ये यूनिट 80 के करीब पहुंच जाती है। ऐसे में सोलर कूलर आपके के लिए एक अच्छा ऑप्शन है जिसे इस्तेमाल करके अपने घर का बिजली बिल बचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Jio ने 4 HD मूवी चैनल्स किए लॉन्च, हिंदी-तमिल और तेलुगू में देख सकेंगे फिल्म

यहां से खरीद सकते हैं सोलर कूलर

इस कूलर को ऑनलाइन साइट्स (अमेजन, फ्लिपकार्ट ) और ऑफलाइन बाजार से खरीद सकते हैं। सोलर कूलर के सबसे छोटे साइज की कीमत करीब 3,500 रुपए है और सबसे बड़े कूलर की कीमत 12,000 से लेकर 18,500 रुपए के करीब है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned