scriptइस कूलर का दिन-रात करें इस्तेमाल नहीं आएगा बिजली बिल | buy solar cooler at Rs 3,500 | Patrika News

इस कूलर का दिन-रात करें इस्तेमाल नहीं आएगा बिजली बिल

locationनई दिल्लीPublished: Apr 22, 2019 08:21:24 am

Submitted by:

Pratima Tripathi

इस गर्मी करें सोलर कूलर का इस्तेमाल
बिजली बिल से मिलेगी मुक्ति
एसी जैसी मिलेगी ठंडक

solar cooler

कितना भी करें इस कूलर का इस्तेमाल नहीं आएगा बिजली बिल

नई दिल्ली: गर्मी आते ही लोग अपने घरों के लिए कूलर या एसी खरीदना शुरू कर देते हैं ऐसे में बिजली बिल की टेंशन उन्हें सताने लगती है कि आखिर में क्या करें की घर का बिजली बिल कम आए। तो परेशान होने की जरूरत नहीं हैं, क्योंकि आज हम आपको एक ऐसे कूलर की जानकारी देंगे, जिसे चलाने के बाद भी आपके घर का बिजली बिल नहीं आएगा और एसी जैसी ठंडक भी आपको मिलेगी।
यह भी पढ़ें

Realme 3 Pro और Realme C2 आज होगा लॉन्च, जानिए फीचर्स

घूप से होगा चार्ज

हालांकि बाजार में कई तरह के कूलर बेचे जाते हैं जैसे- प्लास्टिक और लोहे की बॉडी से लेकर नागपुरी पैटर्न तक के कूलर । लेकिन बहुत कम लोग ही सोलर कूलर का इस्तेमाल करते हैं। जबकि इस कूलर की खासियत है कि ये सोलर प्लेट की मदद से चलता है और इसे चलाने के लिए बिजली की भी जरूरत नहीं पड़ती है। इन कूलर में पावरफुल सोलर प्लेट का इस्तेमाल किया जाता है, जो घूप में ज्यादा इलेक्ट्रिसिटी जनरेट करता है। इससे कूलर का परफॉर्मेंस भी बढ़ जाता है। इस कूलर में इलेक्ट्रिक मोड भी दिया गया है। यानी अगर आपका कूलर धूप में चार्ज नहीं हो पाया है और तो उसे बिजली के सहारे भी चला सकते हैं।
नहीं आएगा बिजली बिल

भारत में ज्यादातर लोग बिजली बचाने के लिए घर में कूलर का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में घर का बिजली बिल गर्मी में दोगुना हो जाता है। अगर कूलर दिन-रात चलता है तो हर रोज 5 यूनिट के करीब बिजली की खपत होती है। यानि एक महीनें में 50 यूनिट के करीब बिजली खपत होती । वहीं अगर कूलर ज्यागा वोल्ट का है तो ये यूनिट 80 के करीब पहुंच जाती है। ऐसे में सोलर कूलर आपके के लिए एक अच्छा ऑप्शन है जिसे इस्तेमाल करके अपने घर का बिजली बिल बचा सकते हैं।
यह भी पढ़ें

Jio ने 4 HD मूवी चैनल्स किए लॉन्च, हिंदी-तमिल और तेलुगू में देख सकेंगे फिल्म

यहां से खरीद सकते हैं सोलर कूलर

इस कूलर को ऑनलाइन साइट्स (अमेजन, फ्लिपकार्ट ) और ऑफलाइन बाजार से खरीद सकते हैं। सोलर कूलर के सबसे छोटे साइज की कीमत करीब 3,500 रुपए है और सबसे बड़े कूलर की कीमत 12,000 से लेकर 18,500 रुपए के करीब है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो