सरकार ने AC में किया बड़ा बदलाव, खरीदने से पहले पढ़ें पूरी खबर

  • AC अब 24 डिग्री सेल्सियस तापमान पर होगा शुरू
  • मंत्रालय ने जारी किया नोटिफिकेशन

By: Pratima Tripathi

Published: 07 Jan 2020, 04:58 PM IST

नई दिल्ली: अगर इस साल गर्मी से निजात पाने के लिए एसी खरीदने वाले हैं तो बता दें कि आने वाला नया एयरकंडीशनर (AC) अब 24 डिग्री सेल्सियस तापमान पर शुरू होगा। इसके लिए ऊर्जा मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। मंत्रालय के नोटिफिकेशन को ध्यान में रखते हुए सभी कंपनियां नए साल पर नए सेटिंग के तहत एसी की मैन्युफैक्चरिंग करेंगी और सभी तरीकों के AC में डिफॉल्ट तापमान 24 डिग्री सेट रहेगा।

दरअसल, सरकार ने ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशियंसी (BEE) के साथ मिलकर रूम एयर कंडीशनर्स के लिए एनर्जी परफॉरमेंस स्टैंडर्ड तय किया है। यही वजह है कि BEE से स्टार रेटिंग पाने वाले सभी रूम एसी के लिए 24 डिग्री की डिफॉल्ट सेटिंग तय कर दी गयी है। यानी अब जब आप एसी खरीद कर घर लाएंगे तो उसमें डिफॉल्ट सेटिंग 24 डिग्री होगी, जिसे आप अपने अनुसार बदल सकते हैं। बता दें कि सरकार ने ये फैसला बिजली की बचत को देखते हुए लिया है। नया नियम एक जनवरी से पूरे देशभर में लागू हो गया है।

इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2050 तक दुनियाभर में एसी की सबसे ज्यादा मांग भारत में होगी। रिपोर्ट के मुताबिक, पहने नंबर पर भारत में एसी की खरीद में 4206% की बढ़ोत्तरी होगी, दूसरे नंबर पर इंडोनेशिया है जहां 1845% की बढ़त होगी। ऐसे में जाहिर है कि एसी की मांग बढ़ने से बिजली की खपत भी ज्यादा होगी।

Pratima Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned