scriptThe Best Plants For Your Home Gym | Home Gym Plants: अपने होम-जिम में लगाएंगे ये प्लांट, तो होंगे कई फायदे | Patrika News

Home Gym Plants: अपने होम-जिम में लगाएंगे ये प्लांट, तो होंगे कई फायदे

Home Gym Plants: होम-जिम में जेड प्लांट को लगाने से ना केवल जिम एरिया की खूबसूरती बढ़ती है, बल्कि यह हवा से एसीटोन, वीओसी, टोल्यूनि को खत्म करके वहां हवा की गुणवत्ता को भी बेहतर बनाने में सहायक है।

नई दिल्ली

Updated: November 07, 2021 12:35:31 pm

नई दिल्ली। Home Gym Plants: आजकल लोगों में फिटनेस का क्रेज तो काफी बढ़ गया है, परंतु हर कोई जिम जाने के लिए समय नहीं निकाल पाता है। इसके अलावा, कोरोना महामारी के कारण हुए लॉकडाउन में भी कोई बाहर नहीं जा सकता था। जिसके परिणाम स्वरुप पिछले कुछ वक्त से बहुत से लोगों ने अपने घरों में ही एक छोटा जिम बनाकर वर्कआउट करना शुरू कर दिया है। वैसे देखा जाए तो संक्रमण से बचे रहने के लिए बाहर जाने से बेहतर घर पर ही वर्कआउट करने का यह एक सुरक्षित तरीका भी है।

plants_for_home_gym.jpg
Home Gym Plants

इसलिए इक्विपमेंट के साथ ही जिम के माहौल को थोड़ा और अच्छा बनाने के लिए आप वहां पर कुछ पौधे लगा सकते हैं। घरों, दफ्तरों, होटलों आदि में तो आजकल पौधे लगाए जाते ही हैं, परंतु अगर आपका एक होम जिम भी है तो आप वहां पर भी कुछ प्लांट्स लगा सकते हैं। लेकिन क्योंकि जब एक ऐसी जगह है, जहां आप वर्कआउट करने के साथ ही खुद को सेहतमंद बनाए रखने का प्रयास करते हैं, तो जिम में आप ऐसे पौधों को लगाएं, जो ना केवल आपके जिम एरिया को सुंदर बनाने के साथ-साथ वहां की हवा को भी शुद्ध करें। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे पौधों के बारे में जिन्हें आप होम जिम में लगा सकते हैं...

1. जेड प्लांट
यह एक बहुत ही सुंदर पौधा होता है, जिसे आप अपने होम जिम में लगा सकते हैं। माना जाता है कि यह प्लांट सौभाग्य और भाग्य को आकर्षित करने वाला होता है। होम जिम में जेड प्लांट को लगाने से ना केवल जिम एरिया की खूबसूरती बढ़ती है, बल्कि यह हवा से एसीटोन, वीओसी, टोल्यूनि को खत्म करके वहां हवा की गुणवत्ता को भी बेहतर बनाने में सहायक है।

jade_plant.jpg

2. बैंबू प्लांट
होम जिम में लॉन्ग बैंबू प्लांट को लगाने का फायदा यह है कि, यह पौधा जिम की विजुअल अपील को बढ़ाता है। इसकी लंबाई 6 से 10 फीट तक हो सकती है। साथ ही जिम एरिया में बैंबू प्लांट को लगाते समय यह सुनिश्चित करें कि, इस पौधे को कुछ घंटों की सीधी धूप मिलनी चाहिए।

bamboo_plant.jpegयह भी पढ़ें

3. स्नेक प्लांट
जिम में ह्यूमिड लेवल काफी अधिक होता है, इसलिए ऐसे पौधों को लगाना चाहिए जिनमें हवा को शुद्ध करने की क्वालिटी हो। क्योंकि ऐसे पौधे जिम में उमस के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। इस लिहाज से स्नेक प्लांट को अपने होम जिम में लगाना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। यह न केवल आपके जिम एरिया को यूनिक लुक देते हैं, बल्कि लो मेंटेनेंस होने के कारण जिम एरिया के लिए काफी अच्छे भी माने जाते हैं। आप इन्हें अपने जिम के किसी भी डार्क कॉर्नर पर लगा कर उसे एक ट्रेंडी लुक दे सकते हैं।

snake_plant.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.