scriptकामती रेंज में ”जय’ की दस्तक | Jai baagh knock in Kamati range | Patrika News
होशंगाबाद

कामती रेंज में ”जय’ की दस्तक

जय को 8 फरवरी को छोड़ा था चूरना के जंगलों में

होशंगाबादFeb 27, 2020 / 08:21 pm

poonam soni

कामती रेंज में ''जय' की दस्तक

कामती रेंज में ”जय’ की दस्तक

सोहागपुर. बांधवगढ़ से लाए जय को बफर जोन में छोड़ा गया था। लेकिन उसके तीन दिन उत्पाद मचाने के कारण उसे बापस जंगलो में दूर छोड़ दिया गया था। वही ग्रामीणों के विरोध क बाद एसटीआर अमले ने बफर जोन में दो सप्ताह से घूम रही एक बाघिन को पकड़कर बुधवार को यहां से हटाया दिया था। इसी दिन कामती रेंज में एक अन्य बाघ ने फिर से दस्तक दे दी है। बता दें यह बाघ जय है, कुछ दिन पहले ही एक महिला का शिकार किया था। इसके बाद इसे 8 फरवरी को यहां से हटाकर करीब 100 किमी दूर चूरना के जंगल में छोड़ दिया था।
मानव जाति के लिए खतरा नहीं बांधवगढ़ का बाघ जय

27 जनवरी को लाए थे बाघ-बाघिन
बता दें एक बाघ-बाघिन के जोड़े को एसटीआर बांधवगढ़ से 27 जनवरी 2020 को लाया था। तीन साल के इस बाघ ने 7 फरवरी को एक महिला का शिकार किया था। इसके पहले भी उसने दो मवेशियों को अपना शिकार बनाया था। फिलहाल जय की लोकेशन जहां मिल रही है वहां से महिला का शिकार करने वाली जगह करीब 40 किमी दूर है।
Live Video: बाघ जय का आंतक खत्म, ग्रामीणों ने ली राहत की सांस

एसटीआर सूत्र बतााते हैं कि जय को काफी दूर पोढार के समीप कुछ सप्ताह पूर्व छोड़ा गया था, लेकिन जय ने फिर से कामती रेंज के पास के क्षेत्र में दस्तक दी है। सूत्र बताते हैं कि जय की सतत निगरानी फिर से जरूरी हो गई है, क्योंकि इस बात का डर है कि कहीं जय फिर से आबादी क्षेत्रों की ओर न पहुंच जाए। इसलिए कामती रेंज का पूरा अमला अब जय की निगरानी में लग गया है।

Home / Hoshangabad / कामती रेंज में ”जय’ की दस्तक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो