script11 दिन चलने वाले नागद्वारी मेला में पग-पग पर मिलते हैं नाग, अब प्रशासन ने की ऐसी तैयारी | pachmarhi nagdwari mela 2019 start 25 july | Patrika News
होशंगाबाद

11 दिन चलने वाले नागद्वारी मेला में पग-पग पर मिलते हैं नाग, अब प्रशासन ने की ऐसी तैयारी

मेला क्षेत्र में 30 की रफ्तार से तेज चली टैक्सी तो 15 दिन का लगेगा प्रतिबंध

होशंगाबादJul 09, 2019 / 12:22 pm

sandeep nayak

pachmarhi nagdwari mela 2019 start 25 july

11 दिन चलने वाले नागद्वारी मेला में पग-पग पर मिलते हैं नाग, अब प्रशासन ने की ऐसी तैयारी

पिपरिया। हिलस्टेशन पचमढ़ी का ख्यात मेला है नागद्वारी मेला। कहते हैं इस मेला के रास्ते में पग-पग पर खतरनाक और खौफनाक नाग यहां आने वाले लोगों का मिलते हैं। बावजूद इसके यहां पहुंचने वालों का जुनून कभी कम नहीं होता है, हर साल बड़ी संख्या में श्रद्धालु मेला में पहुंचते हैं। इस बार प्रशासन ने भी यहां के लिए व्यवस्थाएं चाक चौबंद की है। नागद्वारी मेले की व्यवस्थाओं और श्रद्धालुओं की सुविधाओं को लेकर पचमढ़ी में सोमवार रात कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों की बैठक ली। महाराष्ट्र से आने वाले श्रद्धालुओं को लिए मेला समिति ने इस साल 50 फीसदी छूट देने का निर्णय लिया। टैक्सी निर्धारित गति से तेज चलते मिलने पर 15 दिन का प्रतिबंध लगेगा। मेला क्षेत्र में शराब पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगी। अस्थाई टायलेट, शेड मरम्मत की मंजूरी दी जाएगी।
संजय गांधी संस्थान में आयोजित मेला समिति बैठक को कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने संबोधित कर विभाग कर मेले की व्यवस्थाओं की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को टैक्सी किराए में इस साल 50 फीसदी रिआयत दी जाएगी यानि 40 रुपए से घटाकर टैक्सी किराया 20 रुपए निर्धारित किया है। किराए को लेकर टैक्सी संचालकों को प्रस्ताव से अवगत कराया जाएगा। टैक्सी गति शहर में 20 किमी और बाहरी क्षेत्र में 30 किमी से अधिक मिलने पर टैक्सी का संचालन 15 दिन के लिए प्रतिबंधित किया जाएगा। जलगलि और आलमोद प्रवेश द्वार पर सख्त चैकिंग रखी जाए ताकि कोई शराब लेकर मेला क्षेत्र में प्रवेश नही कर सके। काजरी, नागद्वारी, चिंतामन में सेवामंडल के भंडारे में ड्यूटी दलों की भोजन व्यवस्था रहेगी। कलेक्टर ने पीएचई को मेला क्षेत्र में बोरिंग मशीन पहुंचाकर बोर खनन के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा पूर्व की अपेक्षा इस बार मेले की व्यवस्थाओं को अपडेट किया जाएगा। पुलिस ड्यूटी पर नए जवान तैनात करें, डाक्टरों की शत प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित की जाएगी। साफ सफाई पर अधिकारियों को विशेष ध्यान देने निर्देशित किया गया। बैठक में एसपी एमएल छापरी, एसडीएम मदन सिंह रघुवंशी, एडिशनल एसपी,जिला सीइओ, एसटीआर सहायक संचालक संजीव शर्मा, वनविभाग, पीडब्लूडी, पीएचई, साडा सहित जिले भर से अधिकारी शामिल रहे।
25 जुलाई से 6 अगस्त तक चलेगा मेला
नागद्वारी मेला 25 जुलाई से प्रारंभ होकर 06 अगस्त तक चलेगा। मेला प्रारंभ होने से पांच दिन पहले महाराष्ट्र के सेवा मण्डलों को प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। मेला क्षेत्र में शेड और अस्थाई टॉयलेट मरम्मत की अनुमति दी जाएगी।
pachmarhi nagdwari mela 2019 start 25 july

Home / Hoshangabad / 11 दिन चलने वाले नागद्वारी मेला में पग-पग पर मिलते हैं नाग, अब प्रशासन ने की ऐसी तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो