scriptराजहंसो ने सूनी पड़ी मुंबई को किया गुलजार, गुलाबी रंग से रंगी दिखी झील | Flamingos enjoy quieter roads and cleaner air in Navi Mumbai | Patrika News
हॉट ऑन वेब

राजहंसो ने सूनी पड़ी मुंबई को किया गुलजार, गुलाबी रंग से रंगी दिखी झील

राजहंसों ( Flamingos ) के झुंड वाली वायरल वीडियो ( Viral Video ) पर बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन, दीया मिर्जा और ट्विंकल खन्ना ने भी कमेंट किया है।

May 02, 2020 / 04:21 pm

Piyush Jayjan

Flamingos

Flamingos

नई दिल्ली। लॉकडाउन ( Lockdown ) के मुंबई ( Mumbai ) की एक नदी के पास हर साल की तरह इस साल भी फ्लेमिंगो यानी राजहंस ( Flamingo ) का पूरा झुंड पहुंच चुका है। गुलाबी रंग के हंस के झुंड की वजह से इस यहां की झीलों का रंग ही गुलाबी दिखने लगा।

डिलीवरी ब्वाय को बर्थडे पर मिला कमाल का गिफ्ट, देखकर रो पड़े लोग

इससे जुड़े कई वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल ( Viral ) हो रहे हैं। बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी के मुताबिक, पिछले साल से 25 प्रतिशत ज्यादा राजहंस इस साल आए है। यानी 1.2 लाख पक्षी इस साल आए हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक ये राजहंस राजस्थान, गुजरात, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, ईरान और इजरायल से यहां तक पहुंचते हैं।

इस बार यहां की झीलों को गुलाबी ( Pink ) रंग में रंगने के लिए राजहंस पहुंचे हैं। फ्लेमिंगोस ( Flamingo ) उन प्रवासी पक्षियों में से हैं जो अपने प्रजनन चक्र के बाद दक्षिणी और पश्चिमी भारत के तटीय क्षेत्रों में आते हैं। लेकिन उन्हें एक साथ इतनी संख्या में यहां पहुंचते देखना वाकई दुर्लभ है।

प्यार के आड़े आ रहा था लॉकडाउन, बुलेट पर आया दूल्हा और ले गया दुल्हनियां

शहर की कई शांत पड़ी सड़कों पर इन पक्षियों ( Birds ) को देखा जा सकता है। लॉकडाउन की वजह से कई प्रमुख शहरों की सड़कों पर घूमते जानवर पहले भी देखें जा चुके हैं। इस बार इतनी भारी तादाद में राजहंसो को यहां देखना यकीनन किसी हैरत से कम नहीं।

Home / Hot On Web / राजहंसो ने सूनी पड़ी मुंबई को किया गुलजार, गुलाबी रंग से रंगी दिखी झील

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो