scriptRose Day Special : रोज चूरमा से बनाएं इस दिन को स्पेशल | Rose Day Special : Rose choorma recipe | Patrika News
इंडियन रीजनल

Rose Day Special : रोज चूरमा से बनाएं इस दिन को स्पेशल

राजस्थानी चूरमा को आप रोज फ्लेवर के साथ भी बना सकते हैं।

Feb 07, 2018 / 03:34 pm

अमनप्रीत कौर

rose choorma

rose choorma

राजस्थानी चूरमा को आप रोज फ्लेवर के साथ भी बना सकते हैं। इसकी खुशबू बहुत ही अच्छी होती है और खाने में भी यह बहुत ही स्वादिष्ट होता है। इसे बनाने में थोड़ा वक्त लगता है, लेकिन यह उतना ही टेस्टी भी बनता है। यहां पढ़ें रोज चूरमा की रेसिपी
सामग्री –

गेहू का आटा – 200 ग्राम
चीनी – 150 ग्राम
मावा – 100 ग्राम
इलायची पाउडर – 1 चम्मच
देशी घी तलने के लिए – 60 ग्राम
ताजे गुलाब का अर्क – 1/4 कप
पानी जरूरत के मुताबिक
कटी मेवा इच्छानुसार
रिफाइंड तेल मोयन के लिए – २ बड़े चम्मच
विधि –

एक थाली में आटे को निकालिए ओर 2 बड़े चम्मच रिफाइंड तेल डाल कर मोयन लगाए अब इसमें थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुए पूरी जितना सख्त आटा गूंथ लीजिए। गुंथे आटे की मुठिया बनाए , गैस पर एक कड़ा में घी गरम करिए ओर मध्यम आंच पर मुठिया को उलट पुलट करते हुए सुनहरा होने तक तलें।
गरम गरम मुठिया को तोड़कर मिक्सी में पीस ले। एक दूसरे पेन में मावा को हल्का गुलाबी होने तक भून लीजिए।
भुना मावा और पिसी मुठिया को मिलाकर एकसार करिए अब इसमें गुलाब का अर्क कटी मेवा डालिए। मावा वाली कड़ाई में चीनी और 1/4 कप पानी मिलाकर २ तार की चाशनी बनाएं , चाशनी में कुछ ताजे गुलाब की पत्ती इलायची पाउडर डाल दें।
अब मुठिया के मिश्रण को चासनी में डाल कर लगातार चलाए थोड़ा गाढा होने पर गैस बंद कर दें। अब इसमें 60 ग्राम घी मिलाएं। थोड़ा ठंडा होने पर इसके लड्डू बना लें और गुलाब की पत्तियों से सजा कर पेश करें।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Home / Recipes / Recipes Regional / Rose Day Special : रोज चूरमा से बनाएं इस दिन को स्पेशल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो