scriptमेहमानों के लिए बना कर रखें साबूदाना नमकीन | Sabudana namkeen recipe | Patrika News
इंडियन रीजनल

मेहमानों के लिए बना कर रखें साबूदाना नमकीन

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिन्हें खाने की नई नई चीजें चखने का शौक होता है। अगर आप भी उन में से हैं तो आपके लिए यही यह रेसिपी है।

Aug 29, 2018 / 04:56 pm

अमनप्रीत कौर

Sabudana namkeen recipe

Sabudana namkeen recipe

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिन्हें खाने की नई नई चीजें चखने का शौक होता है। अगर आप भी उन में से हैं तो आपके लिए यही यह रेसिपी है। घर में बनी नमकीन का स्वाद ही अलग होता है। खासकर जब हम नमकीन घर में बनाते हैं तो इसे फ्रेश तेल में तलते हैं, ऐसे में इसका जायका अपने आप ही बढ़ जाता है। यहां पढ़ें साबूदाना की कुरकुरी नमकीन बनाने की रेसिपी –
सामग्री –

उबले आलू – 4 (300 ग्राम)
साबूदाना- ½ कप (80 ग्राम)
काली मिर्च – 1 छोटी चम्मच
नमक – ½ छोटी चम्मच
तेल – तलने के लिए

विधि –

नमकीन बनाने के लिए साबूदाने को मिक्सर जार में डालें इसमें काली मिर्च, और नमक डाल कर हल्का दरदरा पीसा लीजिए।
उबले आलू को छील कर बड़े प्याले में कद्दूकस कर लीजिए। अब इन कद्दूकस किए हुए आलू में दरदरा पीसा साबूदाना डाल दीजिए और 1 छोटी चम्मच तेल डाल कर सभी चीजों को अच्छे से मिलाते हुए मिक्स करके आटे जैसा गूंथ लीजिए। अब इस मिश्रण को 15-20 मिनिट के लिए ढक कर रख दीजिए यह सैट हो कर तैयार हो जाएगा।
20 मिनिट बाद मिश्रण सैट होकर तैयार है। नमकीन बनाने के लिए सेव बनाने वाली मशीन लीजिए और इसमें सबसे बड़े छेद वाली जाली लगाकर फिक्स कर लीजिए। हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर थोड़ा सा आटा निकालकर लंबाई में करके मशीन में डाल दीजिए। पिस्टन को लगा दीजिए। कुरकुरे बनाने के लिए मशीन तैयार है।
तेल गरम होने पर थोड़ा सा आटा डालकर देख लीजिए कि तेल मीडियम गरम है या नहीं। आटा सिक कर ऊपर आ रहा है तो हमारा तेल गरम है। अब गरम तेल में मशीन से करकुरे डाल दीजिए और कुरकुरे को गोल्डन ब्राउन होने तक धीमी – मध्यम आंच पर तल लीजिए। अच्छे से गोल्डन ब्राउन सिक जाने पर कुरकुरे को कलछी से उठाते हुए कढ़ाही के किनारे पर रोकिए ताकि इसमें से अतिरिक्त तेल कढ़ाही में ही वापस चला जाए और कुरकुरे निकालकर प्लेट में रख लीजिए। सारे मिश्रण से कुरकुरे इसी तरह मशीन में भरकर – तलकर तैयार कर लीजिए। एक बार के साबूदाना कुरकुरे तलने में 5 मिनिट लग जाते हैं। क्रंची टेस्टी साबूदाना नमकीन कुरकुरे बनकर तैयार हैं। इन्हें पूरी तरह से ठंडा होने के बाद किसी भी एअर टाइट कन्टेनर में भरकर रख लीजिए और पूरे महीने भर तक तक खाते रहिए।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Home / Recipes / Recipes Regional / मेहमानों के लिए बना कर रखें साबूदाना नमकीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो