scriptडायबिटीज के मरीज ध्यान दें : सर्दियों की ये 5 सब्जियां शुगर लेवल रखेंगी कंट्रोल | 5 winter vegetables will control sugar level | Patrika News
इंदौर

डायबिटीज के मरीज ध्यान दें : सर्दियों की ये 5 सब्जियां शुगर लेवल रखेंगी कंट्रोल

अगर मरीज़ अपनी डाइट का ख्याल रखे तो शरीर के शुगर लेवल को नियंत्रित रख सकेगा और उसे स्वस्थ रहने के लिए अंग्रेजी दवा का सहारा नहीं लेना पड़ेगा।
 

इंदौरOct 04, 2020 / 07:22 pm

Faiz

news

डायबिटीज के मरीज ध्यान दें : सर्दियों की ये 5 सब्जियां शुगर लेवल रखेंगी कंट्रोल

इंदौर/ ये बात तो सभी जानते हैं कि, डायबिटीज एक ऐसी गंभीर बीमारी है, जो एक बार किसी को हो जाए, तो जीवनभर उसका पीछा नहीं छोड़ती। डायबिटीज का कोई पूर्ण इलाज नहीं है, इसलिए इससे ग्रस्त व्यक्ति नियमित दवा का सेवन करता है, तब कहीं जाकर शुगर कंट्रोल में रहती है। हालांकि, कई बार अंग्रेजी दवा से नुकसान का अंदेशा भी रहता है। ऐसे में अगर मरीज़ अपनी डाइट का ख्याल रखे तो शरीर के शुगर लेवल को नियंत्रित रख सकेगा। ये कहना है इंदौर के एक निजी अस्पताल के हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. संतोष मालवीय का। तो आइये जानते हैं शरीर के शुगर लेवल को खानपान के जरिये किस तरह नियंत्रित रखा जा सकता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- 70 फीसदी मोबाइल यूजर ऑपरेटिंग सिस्टम को नहीं करते अपडेट, एक्सपर्ट से जानें फायदे


सर्दियों में ज्यादा रहता है खतरा

डॉ. संतोष के मुताबिक, वैसे तो डाइबिटीज से ग्रस्त मरीज को किसी भी समय उसकी पीड़ा से दो-चार होना पड़ सकता है। लेकिन, आमतौर पर इसके कॉम्प्लिकेशन्स सर्दी के दिनों में दिखाई देते हैं। क्योंकि, इन दिनों में शरीर तेजी से ग्लूकोज बर्न नहीं कर पाता। डाइट में की गई थोड़ी सी भी चूक डायबिटीज के मरीज के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। डायबिटीज आनुवांशिक या उम्र बढ़ने पर या मोटापे के कारण या तनाव के कारण हो सकती है। डायबिटीज के मरीज की खानपान में थोड़ी सी भी लापरवाही उसे बड़ी समस्या से दो-चार करा देती है। मरीज को अपना पूरा जीवन परहेजगारी से गुजारना पड़ता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि, जिस तरह डाइबिटीज का प्रभाव सर्दियो में अधिक होता है, उसी तरह सर्दियों के सीजन में ही ऐसी कई सब्जियां भी होती हैं, जिनका सेवन ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में कारगर होता है। इनमें गाजर, चुकंदर, मेथी, पालक और मूली ऐसी सब्जियां हैं, जो शुगर कंट्रोल करने में कारगर हैं। पोटेशियम से भरपूर गाजर आपकी रक्त वाहिकाओं और धमनियों को आराम देने में मदद करती है। चुकंदर में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट ब्‍लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल कम करता है, जबकि विटामिन-बी तंत्रिका तंत्र को बेहतर बनाने में मददगार है। मेथी के पत्ते और उसके बीज में घुलनशील फाइबर होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है, खासकर एलडीएल को।

Home / Indore / डायबिटीज के मरीज ध्यान दें : सर्दियों की ये 5 सब्जियां शुगर लेवल रखेंगी कंट्रोल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो