scriptकोरोना काल में बढ़ रहा है स्ट्रेस, ये योगासन रखेंगे आपको पूरी तरह स्वस्थ | these yoga steps remove stress and fit you in corona period | Patrika News

कोरोना काल में बढ़ रहा है स्ट्रेस, ये योगासन रखेंगे आपको पूरी तरह स्वस्थ

locationग्वालियरPublished: Aug 06, 2020 03:30:41 am

Submitted by:

Faiz

हालही में सामने आया है कि, इम्युनिटी बढ़ाने में योग एक बेहद कारगर तरीका साबित हुआ है। तो आइये जानते हैं लंग्स को मजबूत रखने और इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाने के कुछ खास योगासन।

news

कोरोना काल में बढ़ रहा है स्ट्रेस, ये योगासन रखेंगे आपको पूरी तरह स्वस्थ

ग्वालियर/ कोरोना संक्रमण से बचे रहने के लिए अकसर लोग WHO द्वारा जारी गाइडलाइन के तहत एक दूसरे से सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने और इम्युनिटी पावर मज़बूत रखने पर जोर दे रहे हैं। हालही में सामने आया है कि, इम्युनिटी बढ़ाने में योग एक बेहद कारगर तरीका साबित हुआ है। अब तो शहर ही नहीं बल्कि प्रदेश के कई आइसोलेशन सेंटर्स से लेकर घरों में लोग अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए योग का सहारा ले रहे हैं। योग प्रशिक्षकों ने भी इसे ध्यान में रखते हुए योग के कुछ खास आयाम लोगों को बताने शुरु किये हैं।

 

राम मंदिर की नीव रखने के बाद महाकाल में दिखा दीवाली सा नजारा, राम स्वरूप में बाबा ने दिए दर्शन

-स्टेंडिंग ब्रीदिंग प्रैक्टिस

[typography_font:14pt;” >
सीधे खड़े होकर अपना एक हाथ सीने और एक हाथ पेट पर रखें। इसके बाद गहरी सांस लें। सांस लेते समय चेस्ट सामने की ओर आना चाहिए और पेट अंदर जाना चाहिए। इसके बाद कुछ समय के लिए श्वास को रोकें और धीरे-धीरे छोड़ें। ये आयाम 20 बार दोहराएं।


-उज्जायी प्राणायाम

आरामदायक आसन में बैठकर जोर से श्वास खीचें। सांस इस तरह से खीचें कि, वो गले से रगड़ते हुए अंदर तक जाए। इसमें गले से ध्वनि भी आती है। जब श्वास पूरी भर जाए तो उसे सामान्य रूप से छोड़ें। इसके साथ में कपालभाति का भी अभ्यास करें। ये फेंफडों के टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करता है।


ये हैं खास आसन

इन दिनों योगाभ्यास में उष्ट्रासन, भुजंगासन, धनुरआसन, अर्धचक्रासन, पादहस्तासन का अभ्यास करें। यह सभी आसन फेफडों की क्षमता बढ़ाते हैं और फेफड़ों को खोलते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो