बिलावली तालाब में मिलेगा नर्मदा का 80 एमएलडी पानी, इतनों की बुझेगी प्यास

बिलावली तालाब में मिलेगा नर्मदा का 80 एमएलडी पानी, इतनों की बुझेगी प्यास

Reena Sharma | Updated: 04 Jun 2019, 12:48:51 PM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

राऊ बायपास-रिंग रोड की कॉलोनियों के लोगों की बुझेगी प्यास

इंदौर. बायपास और रिंग रोड के आसपास की कॉलोनियों की प्यास बुझाने के लिए नर्मदा का पानी बिलावली तालाब में लाने की कवायद शुरू की गई है। वर्तमान में तालाब सूखने की कगार पर है। कैंचमेंट एरिया में निर्माण होने से इसकी चैनल से जुड़े तालाब भी संकट में हैं।

सोमवार को उच्चशिक्षा मंत्री जीतू पटवारी व निगमायुक्त आशीष सिंह ने राऊ स्थित फूटा तालाब वाली चैनल का निरीक्षण किया। चर्चा के बाद तय किया कि नर्मदा-शिप्रा लिंक और नर्मदा गंभीर लिंक से बिलावली तक पानी पहुंचाने के लिए सर्वे रिपोर्ट तैयार कर योजना बनाएंगे।बायपास से लगे इस क्षेत्र में आईडीए की स्कीम 165 भी लागू है। इसके आसपास कॉलोनाइजेशन हो रहा है, अनेक टाउनशिप आकार ले रही हैं। लेकिन पानी के अभाव में मुश्किल आ रही हैं। मंत्री पटवारी ने निगमायुक्त व अधिकारियों से क्षेत्र की पानी की समस्या को हल करने के लिए कहा।

Must read : नहर भंडारा बांध का होगा सौंदर्यीकरण, बनेगा वॉकिंग ट्रैक, लगेंगे सुंदर पेड़, हटेंगे अतिक्रमण

इसके लिए दो ही रास्ते हैं, परंपरागत जल स्रोंतो के कैचमेंट एरिया को संवारें और दूसरा नर्मदा से आ रही पाइप लाइनों से अतिरिक्त पानी लाकर इसे भरें और पानी का उपयोग करें। पीएचई, जलसंसाधन और नर्मदा प्रोजेक्ट के अफसरों ने बताया, इस योजना के लिए दोनों तरफ से 20 से 40 मीटर पानी ऊपर उठाना होगा, इसके लिए 50-50 हार्स पॉवर के पंप लगाना होंगे। पटवारी ने बताया, करीब 80 एमएलडी पानी रोजाना लाया जा सकता है। वर्तमान में बिलावली का तो सप्लाय नेटवर्क है। अफसरों ने कहा, दोनों तरफ से सर्वे करके प्रोजेक्ट तैयार कर लेते हैं। यदि इसे मंजूरी मिल जाएगी तो इस क्षेत्र के ५ लाख से ज्यादा लोगों की प्यास बुझ सकेगी। वर्तमान में यहां पानी के लिए बोरिंग का ही सहारा है। लोगों का कहना है, तालाब का गहरीकरण भी जरूरी हैं। आसपास पहाड़ी क्षेत्र के पानी से तालाब तो भरता है, लेकिन पानी रूकता नहीं हैं।

यह भी पढ़े : नोतपा खत्म पर गर्मी नहीं

indore

Must read : रहवासियों ने घरों पर लगाए पोस्टर, ‘ये दुकानें विवादित हैं, इसलिए खरीदी-बिक्री न करें’

इन दो चैनल से बनेगी बात
नर्मदा-शिप्रा से लिंबोदी तालाब चैनल : लिंबोदी तालाब भरने पर यहां का पानी फतनखेड़ी तालाब और वहां से बिलावली में आता हैं। इस ओर से नर्मदा शिप्रा लिंक पास रहेगी। एक विकल्प सिमरोल के पास से पानी लिफ्ट करके लिंबोदी लाकर बिलावली ले जाने का भी है।

नर्मदा-गंभीर से राऊ-बिजलपुर तालाब चैनल : यह चैनल राऊ के फूटा तालाब से बनती हैं। यहां से राऊ, मुंडी, बिजलपुर होते हुए पानी बिलावली तालाब तक पहुंचेगा। इसके लिए नर्मदा गंभीर लिंक से पानी लाना होगा। पाइप लाइन यहां से २ किमी दूर है।

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned