scriptगूगल फोन की गलतियां बताकर जीते करोड़ों रुपए इनाम | google give crores of reward those telling mistakes in google 13 phone | Patrika News
इंदौर

गूगल फोन की गलतियां बताकर जीते करोड़ों रुपए इनाम

मध्य प्रदेश के इंदौर के एक बिजनेसमैन ने गूगल के फोन में लांच से पहले ही ढूंढ निकाले 49 बग्स, कंपनी ने इनाम के तौर पर उन्हें में दिए करोड़ों रुपए।

इंदौरAug 08, 2022 / 07:38 pm

Faiz

News

गूगल फोन की गलतियां बताकर जीते करोड़ों रुपए इनाम

इंदौर. ये बात तो सभी जानते हैं कि, दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन चलाने वाली गूगल कंपनी एंड्रायड फोन भी बनाती है। बेहतरीन तकनीक और हाइलेवल ऑपरेटिंग सिस्टम के बावजूद गूगल इसमें गलतियां बताने वाले को भारी भरकम इनाम भी देता है। हालही में गूगल की ओर से इंदौर के युवा बिजनेसमैन को करोड़ों रुपए इनाम के तौर पर दिये है। बताया जा रहा है कि, अमन नामक बिजनेसमैन ने गूगल एंड्रायड-13 फोन की लॉन्चिंग से पहले ही उसमें 49 बग्स (गलतियां) निकाल दीं, जिसके प्रबावित होकर गूगल ने उन्हें इनाम के तौर पर करोड़ों रूपए दिए हैं।

बताया जा रहा है कि, अमन ने जिन बग्स के बारे में बताया है, उनमें से दो बग उनके यूजर के लिए बेहद खतरनाक थे। इनमें से एक य था कि, एंड्रॉयड-13 बिना यूजर परमिशन ही कोई भी लोकेशन हासिल कर सकता था। इसके बाद आपको ट्रैक कर सकता था। अमन देश के ऐसे पहले युवा हैं, जिन्होंने गूगल 13 में सबसे ज्यादा बग्स निकाले हैं।

 

यह भी पढ़ें- नदी के तेज बहाव में बहे 2 बाइकों पर सवार 4 लोग, सामने आया हैरान कर देने वाला VIDEO


कौन हैं अमन, जिन्होंने गूगल से जीते करोड़ों रूपए इनाम

News

दरअसल इंदौर के युवा बिजनेसमैन अमन पांडेय मूल रूप से झारखंड के रहने वाले हैं। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई पतरातू में की। इसके बाद बोकारो स्थित चिन्मया विद्यालय से 12वीं तक पढ़े। इसके बाद उन्होंने मध्य प्रदेश के भोपाल से एनआईटी से बीटेक किया। बीटेक करने के बाद अमन ने जनवरी 2021 में ‘बग्स मिरर’ नाम की कंपनी की शुरुआत की। फिलहाल, अमन इंदौर में रहकर बग्स मिरर कंपनी चला रहे हैं।

एंड्रायड 13 को लेकर अमन का कहना है कि, अगर फोन इन गलतियों के साथ फोन लांच हो जाता तो ये अपने यूजर के लिए आर्थिक और मानसिक नुकसान का कारण बन सकता था। इसीलिए गूगल कोई भी फोन या सॉफ्टवेयर लॉन्चिंग के पहले बग्स कंपनियों से अपने सॉफ्टवेयर ऑडिट कराता है। अमर ने बताया कि कंपनियां कई बार कुछ ऐसी गलतियां कर देती है जिसके कारण फोन से डाटा निकाल लेता है या लोकेशन ट्रैक कर सकता है। इनके कारण कोई हैकर फोन से बैंकिंग ट्रांजैक्शन की जानकारी भी आसानी से निकाल सकता है। इसीलिए फोन में कोई भी एप्लीकेशन डालने के पहले उसके द्वारा मांगी जाने वाली परमिशन को गौर से पढ़ना चाहिए, ताकि किसी भी बड़े नुकसान से बचा जा सके।

 

अब राशन दुकान पर कम दाम पर मोबाइल डाटा भी मिलेगा, देखें वीडियो

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8clcdh
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो