नए तहसील भवन के लिए जगह की तलाश

जल्द होगी शिफ्टिंग : राजस्व सर्कल को भू आयुक्त ने दी मंजूरी

इंदौर. नई तहसील गठन के बाद मुख्यालय में तहसील कार्यालय के लिए जगह तलाश की जा रही है। इसके साथ अस्थायी रूप से तहसील कार्यालय शिफ्ट करने के लिए भी सरकारी भवन की खोज जारी है। भू आयुक्त कार्यालय द्वारा नई तहसील के हिसाब से बनाए गए राजस्व सर्कल को मंजूरी दी जा चुकी है। शासन ने इंदौर में पांच नई तहसीलों की मंजूरी के बाद आमजन की सुविधा के लिए इन नई तहसीलों को संबंधित क्षेत्र में शिफ्ट किया जाना है। कलेक्टर लोकेश जाटव ने एसडीएम को उनके क्षेत्र में सरकारी खाली जगह के साथ ही अस्थायी स्थान की भी तलाश करने के निर्देश दिए थे। खुड़ैल, राऊ, मल्हारगंज और बिचौली हप्सी में सरकारी भवन के साथ ही सरकारी जगह भी तलाश की जा चुकी है। कनाडि़या तहसील द्वारा जगह की तलाश जारी है।

राजस्व निरीक्षक सर्कल को मंजूरी
जिले में राजस्व सर्कल और पटवारी हल्कों में भी बदलाव हो रहे हैं। जिले में अब ४६ राजस्व सर्कल हो जाएंगे। नई तहसीलों में करीब 5 से 6 राजस्व सर्कल होंगे। प्रशासन द्वारा आयुक्त भू अभिलेख कार्यालय ग्वालियर भेजे गए प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है।

बजट प्रक्रिया जारी
नई तहसील निर्माण के लिए बजट जारी करने की प्रक्रिया भी चल रही है। बजट में देरी हुई तो नई तहसीलों को मुख्यालय में शिफ्ट करने के लिए क्षेत्र में सरकारी बिल्डिंग भी तलाशी जा रही है।

यहां मिली जगह
बिचौली हप्सी पंचायत भवन, मल्हारगंज छोटा बांगड़दा नैनोद सर्वे नंबर 322, काजी पलासिया पंचायत भवन, खुडै़ल, राऊ पंचायत प्रशिक्षण केंद्र, बिजलपुर

- नई तहसील के गठन के बाद मुख्यालय पर तहसीलों को शिफ्ट करने के लिए अनुविभागीय अधिकारियों से जगह की जानकारी मांगी गई है। कुछ तहसील कार्यालय से जानकारी आना बाकी है।
-डॉ. श्वेता जामरा, अधीक्षक, भू अभिलेख शाखा, इंदौर

रीना शर्मा Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned