scriptRam Mandir Ayodhya built in indore mayor pushyamitra bhargawa with 5 muslim workers made ram mandir use of 21 ton waste of iron | अयोध्या में तैयार होने से पहले मध्यप्रदेश के इस शहर में बना हुबहू राम मंदिर, दावा ऐसी दुनिया की ये पहली प्रतिकृति, देखें तस्वीरें | Patrika News

अयोध्या में तैयार होने से पहले मध्यप्रदेश के इस शहर में बना हुबहू राम मंदिर, दावा ऐसी दुनिया की ये पहली प्रतिकृति, देखें तस्वीरें

locationइंदौरPublished: Nov 27, 2023 03:19:25 pm

Submitted by:

Sanjana Kumar

मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर का नाम आज देश भर में सबसे साफ-सुथरे शहर के रूप में जाना जाता है। वहीं नवाचार भी इस शहर की खासियत बनते आए हैं। नवाचार ने इंदौर को देश के साथ ही दुनिया भर में मशहूर कर दिया है। इन दिनों ऐसे ही एक नवाचार के लिए इंदौर शहर का नाम एक बार फिर चर्चा में है

ram_mandir_ayodhya_ram_mandir_built_in_indore_mp.jpg

मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर का नाम आज देश भर में सबसे साफ-सुथरे शहर के रूप में जाना जाता है। वहीं नवाचार भी इस शहर की खासियत बनते आए हैं। नवाचार ने इंदौर को देश के साथ ही दुनिया भर में मशहूर कर दिया है। इन दिनों ऐसे ही एक नवाचार के लिए इंदौर शहर का नाम एक बार फिर चर्चा में है। इसका कारण बने हैं शहर के मेयर पुष्यमित्र भार्गव। वहीं इनके इस नवाचार को देखकर हर कोई हैरान रह गया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि अयोध्या में इन दिनों भगवान रामलला के मंदिर का निर्माण कार्य जारी है। लेकिन वहां राम मंदिर तैयार होने से पहले ही एमपी में उसी तर्ज पर हुबहू राम मंदिर बनाकर तैयार कर दिया गया है।

ram_temple_made_by_iron_waste.jpg

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

सोशल मीडिया पर इस राम मंदिर का वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। आपको बता दें कि इस मंदिर को पुष्यमित्र ने 21 टन लोहे के कबाड़ से बनाकर तैयार किया है। इंदौर मेयर पुष्यमित्र भार्गव को इस मंदिर को बनवाया है।

ram_temple_like_ayodhya_in_indore_mp.jpg20 कारीगरों में 5 मुस्लिम

बता दें कि 20 मजदूरों ने इसे हुबहू अयोध्या राम मंदिर की शक्ल दी है। इनमें से 5 मजदूर मुस्लिम हैं। इन सभी ने 3 महीने में इस खुबसूरत मंदिर को तैयार किया है। ये शहर के बीचोंबीच रणजीत हनुमान मंदिर के पीछे विश्राम बाग में तैयार किया गया है।

ram_mandir_made_by_five_muslim_workers_also.jpg

इस राम मंदिर की खासियत कर देगी हैरान

* ऊंचाई में ये 27 फीट ऊंचा, 26 फीट चौड़ा और 40 फीट लंबा है।

* मंदिर दिखने में हूबहू अयोध्या के राम मंदिर जैसा है।

* वेस्ट टू आर्ट और स्पेशली आयरन स्क्रैप की मदद से 20 मजदूरों ने इसे तैयार किया है।

* इस मंदिर को बनवाकर तैयार करवाने वाले मेयर पुष्य मित्र भार्गव का कहना है कि दुनिया में ये ऐसी पहली प्रतिकृति होगी जिसे 21 टन स्क्रैप से तैयार किया गया है।

* इसे बनाने के लिए जो स्क्रैप का इस्तेमाल किया गया है वो इलेक्ट्रिसिटी के पोल, बगीचों में से निकलने वाले झूलों के स्क्रैप, गाडिय़ों के नट बोल्ट आदि से लिया गया है।

ये भी पढ़ें : Crime News: पुरानी दुश्मनी का ऐसा बदला, भीड़ भरे बाजार में बुलाया, गोलियां मारीं

ट्रेंडिंग वीडियो