scriptWeather update Today : तंदूर जैसा तपा ‘राजगढ़’ , मौसम विभाग की भयानक भविष्यवाणी, तूफानी आंधी – बारिश का अलर्ट | Weather: 'Rajgarh' is as hot as a tandoor, weather department's prediction, storm and rain alert | Patrika News
इंदौर

Weather update Today : तंदूर जैसा तपा ‘राजगढ़’ , मौसम विभाग की भयानक भविष्यवाणी, तूफानी आंधी – बारिश का अलर्ट

MP Weather : मध्यप्रदेश के उत्तरी हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी 4 जगह तीव्र लू का ऑरेंज अलर्ट, 10 जगह येलो अलर्ट

इंदौरMay 24, 2024 / 09:57 am

Ashtha Awasthi

weather update today

weather update today

MP Weather : नौतपा शुरू होने से पहले ही उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत (MP Weather forecast) के कई राज्य झुलसाने वाली प्रचंड गर्मी से जूझ रहे हैं। कई इलाकों में पारा 47 डिग्री सेल्सियस से पार चल रहा है। मध्यप्रदेश के उत्तरी हिस्सों (MP weather update) के लिए ऑरेंज अलर्ट (MP weather update today) जारी किया गया है। राजगढ़, रतलाम और धार में लू का प्रकोप रहा। बुधवार को भोपाल में अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री पर पहुंच गया। इस सीजन में पहली बार तापमान 44 डिग्री के करीब पहुंचा है। भोपाल में दिनभर तेज गर्मी के बाद शाम को कुछ हिस्सों में हल्की बौछारें हुई, आंकड़ों में 0.2 मिमी दर्ज हुई पर यह तपिश से ज्यादा राहत नहीं दे पाई।
ये भी पढ़ें: मौसम विभाग का तगड़ा अनुमान, आ रहा प्री मानसून, 5 दिन तूफानी आंधी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग का कहना है कि पूरे उत्तर-पश्चिम भारत में तापमान सामान्य से ऊपर है। अगले पांच दिन गर्मी से राहत के आसार नहीं है। ’रेड अलर्ट’ जारी किया है। तापमान 47 डिग्री तक पहुंचने के आसार हैं। पश्चिमी विक्षोभ से पारे में मामूली गिरावट दर्ज की, लेकिन इसमें धीरे-धीरे दो से तीन डिग्री की वृद्धि होगी। दक्षिण पूर्वी हिस्सों में कुछ स्थानों पर हल्के और आंशिक बादलों के साथ धूल भरी हवाओं और हल्की बौछारों की स्थिति रही।

4 जगह तीव्र लू का ऑरेंज अलर्ट, 10 जगह येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में दतिया, भिंड, मुरैना, निवाड़ी जिलों में तीव्र लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। धार, रतलाम, मंदसौर, नीमच, सतना, पन्ना, दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़ और मैहर में लू का येलो अलर्ट जारी किया है।

25 मई से और तीखे होंगे तेवर

नौतपा 25 मई से शुरू होगा और दो जून तक रहेगा। नौतपा में नौ दिन तक सूरज का ताप और प्रचंड रहेगा। पंचांग के मुताबिक नौतपा की शुरुआत उस दिन से मानी जाती है, जिस दिन सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है। इस बार यह प्रवेश 24 मई को आधी रात बाद 3:16 बजे होगा। नौतपा में आसमान से आग बरसती लगती है।

केरल में बारिश के आसार

आइएमडी के मुताबिक दो दिन दक्षिण-पश्चिम मानसून के लिए आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। कर्नाटक में 22 से 23 मई को भारी बारिश के आसार हैं। लक्षद्वीप, तमिलनाडु, पुड्डूचेरी में 24 मई और केरल में 25 मई को बारिश हो सकती है। उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में कुछ हिस्सों में तेज हवाएं चल सकती हैं, बारिश के आसार भी हैं।

Hindi News/ Indore / Weather update Today : तंदूर जैसा तपा ‘राजगढ़’ , मौसम विभाग की भयानक भविष्यवाणी, तूफानी आंधी – बारिश का अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो