scriptमोदी सरकार बेरोजगारों और किसानों के लिए लेकर आएगी ये बड़ा तोहफा, हर महीने मिलेगी तय सैलरी | universal basic income scheme may launch by pm modi | Patrika News
कारोबार

मोदी सरकार बेरोजगारों और किसानों के लिए लेकर आएगी ये बड़ा तोहफा, हर महीने मिलेगी तय सैलरी

किसानों और बेरोजगारों की बढ़ती परेशानियों को देखते हुए मोदी सरकार एक अहम कदम उठाने जा रही है।

नई दिल्लीDec 26, 2018 / 11:50 am

Saurabh Sharma

pm modi

मोदी सरकार बेरोजगारों और किसानों के लिए लेकर आएगी ये बड़ा तोहफा, हर महीने मिलेगी तय सैलरी

नई दिल्ली। किसानों और बेरोजगारों की बढ़ती परेशानियों को देखते हुए मोदी सरकार एक अहम कदम उठाने जा रही है। दरअसल मोदी सरकार अपने अंतरिम बजट में ही यूनिवर्सल बेसिक इंकम स्कीम लागू करने पर विचार कर रही है। अगर मोदी सरकार ये योजना लेकर आती है तो इसके जरिए किसानों और बेरोजगारों को हर माह निश्चित रकम मिल सकेगी।

मोदी सरकार लेकर आएगी ये योजना

आपको बता दें कि मोदी सरकार इस स्कीम को जरिए देश के जरूरतमंद किसानों और बेरोजगारों के खाते में एक निश्चित रकम डालेगी। इससे उन्हें बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आगामी 27 दिसंबर को होने वाली बैठक में इस योजना के बारे में चर्चा हो सकती है।

मिलेगी तय सैलरी

इस योजना को कैसे लागू किया जाए, किन लोगों को इसके दायरे में रखा जाए, इसके लिए विभिन्न मंत्रालयों से राय मांगी गई है। इसके साथ ही न्यूनतम इंकम क्या हो, इस पर भी सुझाव मांगे गए हैं। इस मामले में सरकार एक पैनल भी गठित कर सकती है। यदि सब ठीक रहा तो वित्त मंत्री अरुण जेटली फरवरी 2019 के अंतरिम बजट में यूनिवर्सल बेसिक इंकम योजना की घोषणा कर सकते हैं। आपको बता दें कि यूनिवर्सल बेसिक इंकम स्कीम के तहत सरकार देश के हर नागरिक को बिना शर्त एक तय रकम देती है। इसमें कुछ खास तबकों जैसे गरीबी रेखा के नीचे रहने वालों और किसानों को प्राथमिकता दी जा सकती है।

Home / Business / मोदी सरकार बेरोजगारों और किसानों के लिए लेकर आएगी ये बड़ा तोहफा, हर महीने मिलेगी तय सैलरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो