scriptदो साल बाद फिर शादियों की धूम, दो माह में 15 दिन गूजेंगी शहनाई | Shehnai will echo with Dev Uthni Gyaras, 300 marriages in two months | Patrika News
इटारसी

दो साल बाद फिर शादियों की धूम, दो माह में 15 दिन गूजेंगी शहनाई

शहर में 300 से अधिक जोड़े विवाह बंधन में बंधेंगे।

इटारसीNov 08, 2021 / 03:38 pm

Subodh Tripathi

विवाह की आई शुभघड़ी, 19 नवंबर से धूमधाम से बजेंगी शहनाई

विवाह की आई शुभघड़ी, 19 नवंबर से धूमधाम से बजेंगी शहनाई

इटारसी. कोरोना संक्रमण की वजह से पिछले दो साल से शादियों की धूम फीकी पड़ी थी। इस साल सात फेरों पर कोरोना का ग्रहण नहीं रहेगा। 15 नवंबर को देवउठनी एकादशी से शुभ काम शुरू होंगे।
इस साल 19 नवंबर से 1३ दिसंबर तक 15 मुहूर्त हैं। कम मुहूर्त होने के कारण शहर में मैरिज गार्डन, होटल लगभग पूरी तरह बुक हो गए हैं। लोगों को मनचाही तारीख की बुकिंग नहीं मिलने की वजह से एक ही दिन में मैरिज गार्डनों में दो से तीन शादियों का अरेंजमेंट भी किया गया है। पंडितों के पास भी मुहूर्त की सभी तारीखें लगभग बुक हो चुकी हैं। कैटर्स, लाइट डेकोरेटर्स, घोड़ी, बैंड, हलवाई के काम-धंधों ने भी रफ्तार पकड़ ली है।
इस साल नवंबर-दिसंबर में 15 दिन के शादियों के मुहूर्त में इटारसी शहर में 300 से अधिक जोड़े विवाह बंधन में बंधेंगे।
नवंबर 19 , 20 , 21 , 26, 28, 29 व 30
दिसंबर 1 , 2 , 5 , 6, 7, 11, 12 व 13
पिछले करीब दो साल से मैरिज गार्डन, रिसॉर्ट से लेकर बैंड, ढोल, कैटर्स, हलवाई तक का काम धंधा ठप पड़ा था। इन कारोबार से जुड़े लोगों ने बताया कि दो साल से शादियों के सीजन में कोरोना की वजह से कारोबार पूरी तरह से ठप होने की वजह से आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ा। इस वर्ष अब उनके काम को गति मिली है। नवंबर- दिसंबर में शादी के मुहूर्त सीमित हैं। इटारसी शहर और शहर के आसपास 15 गार्डन व मैरिज हॉल हैं। इसके अलावा होटल भी हैं। जिनमें मुहूर्त की लगभग सभी तारीखों की बुकिंग हो चुकी है। यही स्थिति बैंड-बाजों, ढोल, घोड़ी वालों का है।
Video Story : 72 घंटे में शिशु गृह के दो बच्चों की मौत से मचा हडकंप

देवउठनी एकादशी पर अबूझ मुहूर्त

पंडित विकास शर्मा ने बताया कि देवोत्थान एकादशी 14 और 15 नवंबर को है। स्मार्त मतानुसार 14 नवंबर को एकादशी है। वैष्णव मतानुसार सूर्योदय कालीन एकादशी 15 नवंबर को है। 14 नवंबर को एकादशी सुबह 5.48 बजे शुरू होगी। 15 नवंबर को सुबह 6.39 बजे तक एकादशी है। उसके बाद द्वादशी तिथि प्रारंभ हो जाएगी। 15 दिसंबर से 14 जनवरी 2022 तक धनुर्मास की वजह से विवाह के मुहूर्त नहीं हैं । देव उठनी एकादशी 15 नंवबर की है। इस दिन से विवाह मुहूर्त शुरू हो जाते हैं। लेकिन इस बार पहला मुहूर्त 19 नंवबर को है। इस साल का अंतिम मुहूर्त 13 दिसंबर को रहेगा। इसके बाद अगले साल 15 जनवरी 2022 से वैवाहिक कार्यक्रम शुरू होंगे। देवउठनी एकादशी पर अबूझ मुहूर्त रहने से विवाह मुहूर्त रहेंगे।
सिंचाई के लिए दो शिफ्टों में किसानों को मिलेगी 10 घंटे बिजली

शहर में 10 बैंड, 25 से अधिक ढोल घोड़ी, बग्गी वालों के साथ लाइटिंग वाले हैं। इनके पास अधिकांश तारीखों की बुकिंग है। डेकोरेटर्स पप्पू असवारी ने बताया कि नवंबर और दिसंबर में बुकिंग मिल रही है। कैटर्स राजू गौर ने बताया कि कोरोना के बाद अब काम चलने लगा है। नवंबर और दिसंबर के मुहूर्त बुक हैं। सांई कृष्णा रिसोर्ट के संचालक सत्यम अग्रवाल ने बताया कि शादियों की बुकिंग मिल रही है। एक्सप्रेस-11 के डीएम रोहित कुमार ने बताया कि नवंबर और दिसंबर के मुहूर्त की लगभग सभी बुकिंग हो चुकी है। उन्होंने बताया कि कुछ तारीखों में तो एक से दो शादियां एक साथ अरेंज करा रहे हैं।

Home / Itarsi / दो साल बाद फिर शादियों की धूम, दो माह में 15 दिन गूजेंगी शहनाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो