scriptFarmers will get 10 hours of electricity for irrigation in two shifts | सिंचाई के लिए दो शिफ्टों में किसानों को मिलेगी 10 घंटे बिजली | Patrika News

सिंचाई के लिए दो शिफ्टों में किसानों को मिलेगी 10 घंटे बिजली

बिना कनेक्शन वाले किसान बिजली की चोरी कर ट्यूबवेल, जलमोटर चलाते मिले तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

सीहोर

Published: November 08, 2021 03:07:07 pm

सीहोर. जिले में रबी सीजन में पलेवा, सिंचाई करने बिजली सप्लाई के लिए बिजली कंपनी ने शेड्यूल बनाया है। शेड्यूल अनुसार किसानों को रबी की सिंचाई करने दो शिफ्ट में 6 और 4 घंटे के हिसाब से 10 घंटे बिजली दी जाएगी। बिना कनेक्शन वाले किसान बिजली की चोरी कर ट्यूबवेल, जलमोटर चलाते मिले तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

सिंचाई के लिए दो शिफ्टों में किसानों को मिलेगी 10 घंटे बिजली
सिंचाई के लिए दो शिफ्टों में किसानों को मिलेगी 10 घंटे बिजली

कंपनी ने इसके लिए पूरा प्लान तैयार कर लिया है। हर साल बिजली कंपनी रबी सीजन में शेड्यूल बनाती है। इस बार भी शेड्यूल बनाया है। इसमें किसानों को सिंचाई करने 24 घंटे में से सिर्फ 10 घंटे ही बिजली दी जाएगी। यह बिजली भी दो शिफ्ट में दी जाएगी। इधर, किसानों का कहना है कि इसी सीजन में उनको बिजली की सबसे अधिक जरूरत लगती है, 10 घंटे से ज्यादा बिजली मिलना चाहिए, तभी फसल में समय पर सिंचाई कार्य होगा।

तीन लाख हेक्टयेर में हुई बोवनी
कृषि विभाग के अनुसार जिले में तीन लाख 94 हजार हेक्टेयर में रबी की बोवनी होना है। अक्टूबर महीने के तीसरे सप्ताह से किसानों ने बोवनी शुरू कर दी थी, जिससे अब तक करीब तीन लाख हेक्टेयर में बोवनी कार्य पूरा हो गया है। सबसे अधिक दो लाख 75 हजार हेक्टेयर में गेहूं और 56 हजार हेक्टेयर में चने की बोवनी हुई है। कई किसान लगातार इस काम में लगे हुए हैं, जिससे नवंबर अंत तक शत प्रतिशत बोवनी होने का अनुमान है।

लक्ष्मण ने अपनी ही पार्टी पर छोड़ा तीर, प्रियंका से बोले-हम भी हैं निशानेबाज

यूरिया खाद नहीं मिल रहा

जिले में लगातार खाद आने की बात कही जा रही है, लेकिन वास्तविक स्थिति क्या है उसकी हकीकत भटकते किसान बता रहे हैं। एनपीके, डीएपी खाद तो मिल रहा है, लेकिन यूरिया का संकट बरकरार है। कई जगह सोसायटी के साथ बाजार की दुकानों से तक यूरिया खाद नहीं मिल रहा है। इससे किसानों के सामने समस्या खड़ी हो गई है। किसानों ने बताया कि गेहूं की बोवनी कर दी है और जल्द ही फसल में पहली सिंचाई करते समय यूरिया की आवश्यकता लगेगी।यूरिया नहीं मिला तो सिंचाई कार्य प्रभावित होगा।


फसल लक्ष्य
गेहूं 316200
चना 70000
मसूर 7000
मटर 200
सरसों 500
गन्ना 120
(नोट: बोवनी लक्ष्य हेक्टेयर में।)

Video Story : 72 घंटे में शिशु गृह के दो बच्चों की मौत से मचा हडकंप

70 प्रतिशत से अधिक बोवनी
जिले में बोवनी कार्य में किसान निरंतर जुटे हुए हैं। इस समय 70 प्रतिशत से अधिक बोवनी कार्य हो भी गया है। इसमें अब तक गेहूं और चने की बोवनी सबसे अधिक हुई है।
-आरएस जाट, एडीडीए कृषि विभाग सीहोर

बिजली सप्लाई शेड्यूल

रबी सीजन में पलेवा और सिंचाई के लिए बिजली सप्लाई करने शेड्यूल बनाया है। इसके अनुसार किसानों को सिंचाई करने के लिए दो शिफ्ट में 10 घंटे बिजली दी जाएगी।
-एसएल नरेड़ा, एसी बिजली कंपनी सीहोर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

Corona Vaccine: वैक्सीन के लिए नई गाइडलाइंस, कोरोना से ठीक होने के कितने महीने बाद लगेगा टीकाGood News: प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस बने माता-पिता, एक्ट्रेस ने पोस्ट शेयर कर फैंस को बताया- बेबी आया है...यूपी की हॉट विधानसभा सीट : गुरुओं की विरासत संभालने उतरे योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादवक्या चुनावी रैलियों पर खत्म होंगी पाबंदियां, चुनाव आयोग की अहम बैठक आजदेश विरोधी कंटेंट के खिलाफ सरकार की बड़ी कार्रवाई, 35 यूट्यूब चैनल किए ब्लॉकसरकारी स्कूल में कोरोना विस्फोट, पांच छात्र समेत टीचर की रिपोर्ट पॉजिटिव, SDM ने एक सप्ताह के लिए स्कूल किया बंदमंत्री ने किया दावा कहा- राज्य की खनन नीति देश में बनेगी मिसालभिलाई में ईंट से सिर कुचलकर युवक की हत्या, रातभर ठंड में अकड़ा शव, पास में मिली शराब की बोतल और पर्ची
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.