जबलपुर से 10 नई ट्रेनें चलेंगी, 2 सुपरफास्ट ट्रैन भी शामिल, ये यात्री होंगे फायदे में

जबलपुर से 10 नई ट्रेनें चलेंगी, 2 सुपरफास्ट ट्रैन भी शामिल, ये यात्री होंगे फायदे में

By: Lalit kostha

Published: 13 Dec 2020, 01:18 PM IST

जबलपुर/ नई ट्रेनों के लिए रेलवे लगातार प्रयास कर रहा है। अभी जबलपुर नैनपुर गोंदिया ब्रॉड गेज का काम पूरा हो गया है जिसके बाद यहां यात्री ट्रेनों के लिए पश्चिम मध्य रेलवे ने 10 ट्रेनों के संचालन का प्रस्ताव मुख्यालय भेजा है। इसमें 2 सुपरफास्ट ट्रेनें भी शामिल की गई हैं। फिलहाल इस ट्रैक पर इलेक्ट्रिफिकेशन लाइन कंप्लीट होने पर मालगाड़ी का संचालन शुरू किया गया है। पम रे ने जबलपुर रीवा इंटरसिटी को भी गोंदिया तक विस्तार देने की बात की है। मुख्यालय से हरी झंडी मिलने पर इन 10 ट्रेनों का संचालन जल्द शुरू किया जा सकता है।


नैनपुर से जाएंगी बेंगलुरू व हैदराबाद

सूत्रों के अनुसार पमरे ने रेलवे बाेर्ड को जो प्रस्ताव भेजा है, उसके मुताबिक जबलपुर से यशवंतपुर और दानापुर-सिकंदराबाद एक्सप्रेस को नैनपुर-गोंदिया-बल्लारशाह के रास्ते चलाने की अनुमति मांगी गई है। ये ट्रेन अभी इटारसी-नागपुर के रास्ते चलती है। प्रस्ताव को मंजूरी मिलते ही दोनों ट्रेनों को कम दूरी तय कर अपने गंतव्य मंजिल तक पहुंचेगी। बेंगलुरू और हैदराबाद का सफर जल्दी पूरा हो सकेगा। इसके अलावा गोंदिया-बालाघाट के बीच दो पैसेंजर ट्रेन चलाने का भी प्रस्ताव है। जबलपुर-रीवा के बीच संचालित इंटरसिटी को बालाघाट-गोंदिया तक चलाने का प्रस्ताव दिया गया है।

 

goods_train.jpg

पांच अन्य ट्रेन भी चल सकती सकती हैं

रेलवे बोर्ड को भेजे गए प्रस्ताव में इसके अलावा पांच अन्य ट्रेन भी इसी रूट से चलाने की तैयारी है। वर्तमान में शहर से होकर गुजरने वाली भोपाल-दुर्ग-अमरकंटक एक्सप्रेस में यात्री प्रतीक्षा सूची को देखते हुए एक ट्रेन इंदौर-भोपाल-जबलपुर-नैनपुर-रायपुर व बिलासपुर के बीच चलाने की है। इसके अलावा दो मेमू ट्रेन भी गोंदिया से नैनपुर के रास्ते मदनमहल के बीच संचालित होंगी।

 

Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned