scriptक्या हालत हो गई है … पैसे नहीं होने से पढ़ाई छोड़ रहे बच्चे | children leaving the education due to no money | Patrika News

क्या हालत हो गई है … पैसे नहीं होने से पढ़ाई छोड़ रहे बच्चे

locationजबलपुरPublished: Mar 02, 2021 09:31:29 pm

Submitted by:

shyam bihari

विधानसभा में विधायक संजय यादव के सवाल पर जवाब; विधायक ने धारा 156 के तहत की चर्चा की मांग
 

Education: नए भवन में शिफ्ट होने से पहले व्यवस्था बनाने में जुटा छिंदवाड़ा विवि

Education: नए भवन में शिफ्ट होने से पहले व्यवस्था बनाने में जुटा छिंदवाड़ा विवि

 

जबलपुर। मप्र विधानसभा में जबलपुर के बरगी से कांग्रेस विधायक संजय यादव ने नवमी से बारहवी के बीच बरगी विधानसभा के बीच बच्चों के पढ़ाई छोडऩे सम्बन्धी सवाल के जवाब पर सरकार को घेरा। उन्होंने इस मामले में विधानसभा अध्यक्ष को धारा 156 के तहत चर्चा के लिए प्रस्ताव दिया।

विधायक संजय यादव ने तारांकित प्रश्न किया था। इसमें उन्होंने यह पूछा था कि गत पांच वर्षों में कितने बच्चों ने दसवीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है और ग्यारहवीं में प्रवेश लिया है। इसके अलावा यह भी पूछा कि बच्चों के पढ़ाई छोडऩे का क्या कारण है? इन सवालों के साथ उन्होंने स्कूलों में शौचालय एवं पेयजल की स्थिति पर भी सवाल किया था।

विधायक संजय यादव के सवालों को महत्वपूर्ण मानते हुए सभी के जवाब दिए गए। जवाब में बच्चों के पढ़ाई छोडऩे के पीछे मुख्य कारण परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होना व माता-पिता के अशिक्षित होने के कारण पढ़ाई में रुचि नहीं लेना बताया गया। तारांकित प्रश्न पर चर्चा नहीं होने पर विधायक ने सदन में इस विषय पर प्रदेश की स्थिति पर चर्चा का प्रस्ताव दिया है। विधायक संजय यादव ने एक बयान में कहा कि यह मध्यप्रदेश सरकार की नाकामी है। उन्होंने कहा कि जब बरगी विधानसभा में यह स्थिति है तो प्रदेश में क्या होगी। सरकार को यह सोचना होगा और बताना होगा कि आखिर यह हालात कब सुधरेंगे?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो