script 10 साल तक चलने वाली सड़कें साल भर भी नहीं टिक पाईं, हादसों का खतरा | Construction of poor roads in the city | Patrika News

10 साल तक चलने वाली सड़कें साल भर भी नहीं टिक पाईं, हादसों का खतरा

locationजबलपुरPublished: Nov 28, 2023 06:29:36 pm

Submitted by:

prashant gadgil

कांचघर से स्टेशन व घण्टाघर से तैयब अली चौक की सड़क के हाल बेहाल

 

road_accident_.jpg
road
जबलपुर . ठेकेदारों ने पैसे बचाने के चक्कर में शहर में ऐसी घटिया सड़कें बनाई कि 10 वर्षों तक चलने वाली सड़कें एक वर्ष भी नहीं टिक पाईं हैं। नई नवेली सड़कों में गड्ढे नजर आने लगे हैं। स्मार्ट सिटी द्वारा बनवाई गई घंटाघर से तैयब अली स्मार्ट रोड भी इससे अछूती नहीं है। घंटाघर के समीप ही सड़क पर कई छोटे छोटे गड्ढे हो गए हैं। यहीं हाल कांचघर से स्टेशन रोड का भी है। कई जगह सड़क उधड़ गई है। जिससे राहगीरों को परेशान होना पड़ा रहा है। खराब सड़क के चलते कई बार हादसे भी हो चुके हैं।
गारंटी पीरियड में हैं सड़कें

गारंटी पीरियड की इन सड़कों की मरम्मत करने की सुध न तो ठेकेदार ले रहे हैं न ही निगम। स्मार्ट सिटी प्रशासन भी इस तरफ ध्यान नही दे रहा है। जबकि टेंडर शर्तों में स्पष्ट है कि गारंटी पीरियड की सड़कें यदि समय से पहले खराब होती है तो ठेका कंपनी या ठेेकेदार की यह जिम्मेदारी है कि वह सड़कों की मरम्मत व पेचवर्क करें। मौजूदा दौर में शहर की कुछ सड़कों को छोड़ दें तो लगभग सभी सड़कों में गड्ढे हो गए हैं। जिसमें हाल ही में बनवाई गई गारंटी पीरियड की सड़कें भी शामिल हैं।
कांचघर से स्टेशन रोड

कांचघर से इंदिरा मार्केट तक की सड़क 2021 के अंत में बनाई गई थी। दो साल मे ही रेलवे स्कूल के आगे सुलभ काम्पलेक्स के पास सड़क के धुर्रे उड़ गए हैं। बीमा अस्पताल के पास भी गिट्टी बिखरने लगी है। मोड़ होने के कारण तेज रफ्तार वाहन फिसल रहे हैं।
घण्टाघर से तैयब अली चौक

घंटाघर से तैयब अली चौक तक स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत स्मार्ट रोड बनवाई गई है। इस रोड को बने एक साल से कुछ महीने ही अधिक हुए हैं। घंटाघर के पास ही इस रोड पर कई गड्ढे हो गए हैं। रोड में ही सीवर लाइन, भूमिगत नाली, पुलिया भी बनाई गई हैं। सीवर लाइन के चैंबर सड़क के लेवल से ऊपर हैं।
अन्य सड़के भी बदहाल

यही हाल शहर की अन्य सड़कों को भी है। गंगासागर तालाब से गढ़ा की तरफ जाने वाली सड़क में गड्ढे हो गए हैं। इसी तरह आमनपुर से गुलौआ चौक तक जाने वाली सड़क सहित अन्य सड़कों की हालात भी खराब है।

ट्रेंडिंग वीडियो