scriptgovernment teacher : कीड़ों वाला गेहूं बच्चों को बांट दिया, 3 शिक्षक निलंबित हो गए | government teacher suspended for Distributed wheat with insects | Patrika News

government teacher : कीड़ों वाला गेहूं बच्चों को बांट दिया, 3 शिक्षक निलंबित हो गए

locationजबलपुरPublished: Dec 31, 2020 12:26:43 pm

Submitted by:

Lalit kostha

कीड़ों वाला गेहूं बच्चों को बाँट दिया, 3 शिक्षक निलंबित हो गए
 

wheat.png

government teacher in mp

जबलपुर। शासकीय उमावि कैनवास में बच्चों के मध्यान भोजन के लिए बांटा गया घुन लगा काला गेहूं मामले को लेकर हुई शिकायत के बाद जिला प्रशासन ने तीन शिक्षको को निलंबित कर दिया गया है। जबकि प्रधानाध्यापक के खिलाफ निलंबन और अनुशासनात्मक कार्यवाही करने का प्रस्ताव जिला प्रशासन ने कमिश्नर को भेजा है।

घुन लगा काला गेहूं वितरण में लापरवाही पर 3 शिक्षक निलंबित
प्रधानाध्यापक के खिलाफ कमिश्नर को भेजा निलंबन प्रस्ताव
शासकीय उमावि कैलवास का मामला प्रशासन ने जारी किया आदेश
बताया जाता है शासकीय एकीकृत उमावि कैलवास में छात्रों को मध्ययान भोजन खाद्यान में कीडे , धुन लगा काला गेंहूं , अनाज वितरण करने मामले को लेकर जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र द्वारा विकास खण्ड स्त्रोत समन्वयक जनपद शिक्षा केन्द्र ग्रामीण से जांच कराई गई । जांच में यह पाया गया कि अन्य सहकर्मियों सहित सतीश उपाध्याय, शांति कुरील सहायक शिक्षक एव रूपेश भुसारी माध्यमिक शिक्षक शासकीय एकीकृत उमावि कैलवास की लापरवाही अनियमितता प्रमाणित होने पर निलम्बित किया गया है। जबकि प्रधानाध्यापक किसन सिंह उइके के खिलाफ निलंबन एवं अनुशासन पर कार्यवाही का प्रस्ताव कलेक्टर ने कमिश्नर को भेजा है।

government teacher

जांच में कहा गया कि शिक्षकों का उक्त कार्य अनियमितता , शासकीय कार्य में लापरवाही मनमाने ढंग से कार्य करना उनके पदीय दायित्वों के विपरीत है । एक शासकीय कर्मचारी के द्वारा इस प्रकार का कृत्य किया जाना मध्यप्रदेश सिविल सेवा ( आचरण ) नियम 1965 के नियम 3 ( एक ) के उपनियमों 1,2,3 के विपरीत होकर कदाचरण की श्रेणी में आता है । अतः प्रकरण में अनुशासनात्मक कार्यवाही करते हुए मध्यप्रदेश सिविल सेवा नियम 1966 के नियम 9 ( 1 ) के अंतर्गत तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है। निलंबन अवधि में इनका मुख्यालय कार्यालय विकास खण्ड जिला जबलपुर नियत किया गया है । निलंबन अवधि में नियमानुसार इन्हें जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी ।

जिला प्रशासन ने लापरवाही को लेकर तीनों शिक्षकों को निलंबित कर दिया है। जबकि प्रधानाध्यापक के खिलाफ अनुसाशनत्मक करवाई के लिए कमिश्नर को लिखा गया है।
– घनश्याम सोनी, जिला शिक्षा अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो