scriptमप्र का हवाला किंग, जानते हुए भी सरकार पकड़ नहीं पाती, खुलेआम करता है करोड़ों का लेनदेन | hawala king of india, daily convert lakhs of crore | Patrika News

मप्र का हवाला किंग, जानते हुए भी सरकार पकड़ नहीं पाती, खुलेआम करता है करोड़ों का लेनदेन

locationजबलपुरPublished: Mar 20, 2021 04:15:09 pm

Submitted by:

Lalit kostha

मप्र का हवाला किंग, जानते हुए भी सरकार पकड़ नहीं पाती, खुलेआम करता है करोड़ों का लेनदेन
 

 Hawala in Rewa

Hawala in Rewa

जबलपुर। खिलौना व्यापार की आड़ में करमचंद चौक से हवाला का धंधा करने वाला पंजू गोस्वामी रोजाना करोड़ों रुपए इधर से उधर करता है। आइपीएल के दौरान बुकी भी रोजाना करोड़ों रुपए इधर से उधर करते हैं। सूत्रों का कहना है कि पंजू के इस धंधे की जानकारी पुलिस और आयकर विभाग के अधिकारियों को भी है। इसके बावजूद उसके खिलाफ ठोस कार्रवाई नहीं की जाती। सूत्रों के अनुसार पंजू का नेटवर्क इतना तगड़ा है कि उसके करोड़ों रुपए पकड़ जाने के बाद भी वह रकम वापस ले लेता है। किसी भी प्रदेश के व्यापारी के माध्यम से वह रकम को उसकी अपनी होने का दावा कराता है। इसके बाद वह रकम सुपुर्दगी की कार्यवाही भी करवाने में कामयाब हो जाता है। इसी के चलते पंजू की हवाला की रकम कुछ ही समय में वापस उसके पास पहुंच जाती है।

आइपीएल के दौरान दोगुना हो जाता है धंधा
हवाला का ‘घाघ’ पंजू! किसी भी हाल में रकम हाथ से नहीं जाने देता

लाखों से करोड़ों रुपए तक का सफर
वर्षों पहले पंजू ने यह धंधा शुरू किया था। पंजू ने लाखों रुपए इधर उधर करने से यह धंधा शुरू किया था, लेकिन वर्तमान में वह करोड़ों रुपए हवाला के जरिए इधर से उधर कर रहा था। शहर के आसपास के जिलों समेत देश के अधिकतर प्रदेशेां में उसका हवाला का नेटवर्क फैला हुआ है। खिलौना व्यापार की आड़ में चल रहे इस धंधे का खुलासा नवंबर 2018 में हुआ। जब आयकर विभाग की टीम ने उसके यहां छपा मारा। तब 60 लाख रुपए नकद और करोड़ों के लेनेदेन का हिसाब मिला।

 

hawala

सुपुर्द नहीं की जाएगी रकम
जानकारी के अनुसार आयकर विभाग के इन्वेस्टीगेशन विंग के असिस्टेंड डायरेक्टर ने मदन महल थाना पुलिस को एक पत्र लिखा है। पत्र के जरिए यह कहा गया है कि मामले की जांच अभी की जा रही है, इसलिए बुधवार को मदन महल रेलवे स्टेशन से पकड़ी गई नंदनी से जब्त 20 लाख रुपए की रकम सुपुर्दनामे पर किसी को न लौटाई जाए।

पहले मुस्कान, फिर नंदनी
मदन महल पुलिस ने नंदनी केसरवानी को पंजू के भतीजे बाबू के हवाला के 20 लाख रुपए के साथ पकड़ा। इसके पूर्व नंदनी की बहन मुस्कान को आरपीएफ ने पकड़ा था। वह 50 लाख के साथ पकड़ाई थी। इन दोनों मामलों में पंजू का नाम खुलकर सामने आया, लेकिन न तो पुलिस टीम ने उसे पूछताछ के लिए बुलाया और न ही आयकर विभाग की टीम ने।

बुकियों से भी पंजू के गहरे सम्बंध
शहर में बड़े स्तर पर क्रिकेट का सट्टा खिलाया जाता है। सारा सट्टा ऑनलाइन होता है। लेकिन, बड़े सौदों का लेनदेन हवाला के जरिए होता है। यही कारण है कि शहर के अधिकतर छोटे और बड़े बुकियों से पंजू के गहरे संबंध हैं। बुकियों के एक फोन पर वह किसी को भी लाखों रुपए पलभर में हवाला के जरिए दे देता है। यही कारण है कि आइपीएल के दौरान उसके हवाला का धंधा दो गुना तक बढ़ जाता है।


नंदनी केसरवानी से मिली 20 लाख की रकम को जब्त कर लिया गया है। मामले की आयकर विभाग की जांच कर रहा है।
– नीरज वर्मा, थाना प्रभारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो